fbpx
Now Reading:
MiG 21 Crash: ग्वालियर में हुआ हादसा, दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकले
Full Article 2 minutes read

MiG 21 Crash: ग्वालियर में हुआ हादसा, दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकले

ग्‍वालियर: मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर में बुधवार सुबह वायुसेना का एक MiG 21 Trainer विमान क्रैश हो गया। इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। एक ग्रुप कैप्टन और स्क्वाड्रन लीडर समेत दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे हैं।बुधवार सुबह ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरने के बाद यह मिग-21 ट्रेनर विमान पास के ही एक मैदान में सुबह करीब 10 बजे क्रैश हो गया।

गनीमत रही कि दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे। कर्नल रैंक के एक अधिकारी को इस हादसे की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अभी एक हफ्ते पहले ही कर्नाटक के चित्रदुर्गा में डीआरडीओ का मानव रहित एयर व्‍हीकल (UAV) दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था। चित्रदुर्गा जिले के डीआरडीओ के टेस्‍ट रेंज, चैलकेरे एरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (एटीआर) में इसका परीक्षण किया जा रहा था।

Related Post:  रात को चमकेगी महाराष्ट्र पुलिस, कंधे पर लगेगी LED लाइट

यही नहीं एक महीने पहले ही असम के तेजपुर में वायुसेना का सुखोई-30 विमान क्रैश हो गया था। इस हादसे में भी दोनों पायलट सुरक्षित बच गए थे। बताया जाता है कि दुर्घटना के वक्त Su-30 विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। उल्‍लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना के बेड़े में MiG विमानों के साथ पहले भी कई हादसे हो चुके हैं।

इसी साल मार्च महीने में राजस्थान के बीकानेर में भारतीय वायुसेना का मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। हालांकि, इस हादसे में भी पायलट ने विमान क्रैश होने से पहले ही पैराशूट से छलांग लगा दी थी। इसी महीने में राजस्थान के जोधपुर में मिग-27 यूपीजी विमान क्रैश हो गया था जिसमें पायलट ने समय रहते इजेक्‍ट करके अपनी जान बचा ली थी।

Related Post:  पकिस्तान की नई चाल, इमरान आज गुलाम कश्मीर में मना रहे पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस
Input your search keywords and press Enter.