fbpx
Now Reading:
खुशखबरी : अब मोबाइल से सिम निकालते ही पकड़ा जायेगा चोर
Full Article 2 minutes read

खुशखबरी : अब मोबाइल से सिम निकालते ही पकड़ा जायेगा चोर

जी हां यह कोई मजाक नहीं बल्कि सच है. दरअसल चोरी और खोए हुए मोबाइल का पता लगाने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही एक ट्रैकिंग सिस्टम लांच करने जा रही है. जिसके जरिए फोन से सिम कार्ड निकाले जाने की सूरत में भी उसे ट्रैक किया जा सकेगा. इस ट्रैकिंग सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि मोबाइल का आईएमईआई नंबर बदलने के बावजूद भी चोरी हुए फ़ोन को आसानी से ढूंढा जा सकता है.

मिली जानकारी के मुताबिक सेंटर फॉर डिवलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स द्वारा तैयार किया गया यह ट्रैकिंग सिस्टम अगस्त में लॉन्च किया जा सकता है. टेलिकॉम डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि संसद सत्र के बाद टेलिकॉम डिपार्टमेंट इसकी लॉन्चिंग के लिए मंत्री से संपर्क करेगा. इसे अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है.

Related Post:  आर्थिक मंदी ने तोड़ी मोदी सरकार की कमर, RBI ने खोला खजाना, 1.76 लाख करोड़ से होगी मदद 

टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने फोन से जुड़ी जालसाजी और फ़ोन चोरी होने जैसे मामलों में कमी लाने के लिए जुलाई 2017 में मोबाइल फोन ट्रैकिंग प्रॉजेक्ट ‘सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर शुरू किया था. केंद्र सरकार ने देश में सीईआईआर के सेटअप के लिए 15 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव रखा है, जो मोबाइल फोन की चोरी और नकली फोन के धंधे को कम करने के लिए काम करेगा.

बताया जा रहा ही कि सीईआईआर सिस्टम किसी भी चोरी या खोए हुए मोबाइल फोन के किसी भी नेटवर्क पर सभी सर्विसेज को ब्लॉक कर देगा, भले ही उसमें से सिम कार्ड निकल दिया गया हो या या फिर हैंडसेट का आईएमईआई भी नंबर बदल गया हो. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि

Related Post:  INX मामला: कोर्ट से सिब्बल ने पूछा- कौन करेगा मौलिक स्वतंत्रता की रक्षा? CBI, ED, सरकार या कोर्ट 

यह सिस्टम सभी मोबाइल ऑपरेटरों के आईएमईआई डेटाबेस को कनेक्ट करेगा. यह सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स के लिए एक सेंट्रल सिस्टम की तरह होंगा, जहां वे ब्लैक लिस्ट किए हुए मोबाइल टर्मिनल को शेयर कर सकेंगे ताकि किसी भी नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट की गई डिवाइस दूसरे नेटवर्क में काम न करे, फिर चाहे फ़ोन का सिम कार्ड बदल ही क्यों न दिया गया हो.

1 comment

  • arunesh

    […] post खुशखबरी : अब मोबा&#231… appeared first on Hindi News, हिंदी […]

Input your search keywords and press Enter.