fbpx
Now Reading:
आज केरल पहुंचेगा मानसून, MP और राजस्थान में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं, कई इलाकों में पानी की किल्लत

आज केरल पहुंचेगा मानसून, MP और राजस्थान में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं, कई इलाकों में पानी की किल्लत

नई दिल्ली: भारी गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है. आज मानसून दो दिनों की देरी से केरल में दस्तक देगा और इसी के साथ देश भर में अलग-अलग इलाकों में करीब चार महीने की बारिश के मौसम का आगाज होगा. दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग ने मानसून के आगमन में दो-तीन दिन की देरी की संभावना जतायी है.

देश के उत्तर और मध्य क्षेत्र में गर्मी का कहर शुक्रवार को जारी रहा. वहीं उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी और 57 अन्य घायल हो गये. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान है कि शनिवार से मंगलवार तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में ‘भीषण गर्मी’ का प्रकोप जारी रहेगा.

Related Post:  राहुल गांधी ने केरल और वायनाड में बाढ़ को लेकर पीएम से की बात, मिला मदद का भरोसा

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गर्मी का प्रकोप जारी रहा. भारी गर्मी की वजह से बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. रांची में तो पानी के लिए चाकूबाजी तक लोग उतर गए. इस घटना में एक महिला समेत कुल छह लोग घायल हो गए. घायलों का इलाज अस्पताल में चल रहा है. घटना के बाद बीजेपी के नव निर्वाचित सांसद संजय सेठ ने भरोसा दिलाया है कि आगे पेयजल के लिए ऐसी घटना न हो इसका पूरा ख्याल रखा जायेगा. वहीं कई राज्यों में बिजली की कटौती भी हो रही है.

इन राज्यों में बारिश से राहत
शुक्रवार को मध्यप्रदेश का होशंगाबाद 46.8 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा जबकि राजस्थान में चुरू का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के कई स्थानों पर हुई हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी.

Related Post:  बिहार: गोपालगंज में ऑर्केस्ट्रा के दौरान खूनी हिंसक झड़प, दो बरातियों की पीट-पीट कर हत्या 20 से अधिक घायल

राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में भीषण गर्मी के साथ लू का प्रकोप जारी है. हालांकि प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में कल के मुकाबले अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि चूरू में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 46.4, डिग्री, कोटा में 46.1 डिग्री, बीकानेर में 45.8 डिग्री, श्रीगंगानगर में 45.7 डिग्री, जैसलमेर में 45.5 डिग्री, जोधपुर में 45.3 डिग्री, अजमेर में 44.5 डिग्री, डबोक में 44 डिग्री और राजधानी जयपुर में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Related Post:  शिवाजी जाति पर ट्वीट पायल रोहतगी को पड़ी भारी, मांगनी पड़ी माफी

बारिश से 26 की मौत
राष्ट्रीय राजधानी में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के कारण शहर के उच्चतम तापमान में गिरावट आयी और यह 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. प्रदेश में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी और 57 अन्य घायल हो गये.

सूत्रों के अनुसार राज्य के अलग अलग हिस्सों में गुरूवार देर शाम आंधी-तूफान आने की वजह से जगह-जगह पेड़ टूटकर गिर गये और कई मकानों की दीवारें भी ढह गयीं. इन हादसों में प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल 57 लोग घायल भी हुए हैं.

Input your search keywords and press Enter.