fbpx
Now Reading:
गृह राज्यमंत्री का बड़ा ऐलान: बच्चों के ICU के लिए बिहार के सभी BJP सांसद दान करेंगे 25-25 लाख रुपए
Full Article 2 minutes read

गृह राज्यमंत्री का बड़ा ऐलान: बच्चों के ICU के लिए बिहार के सभी BJP सांसद दान करेंगे 25-25 लाख रुपए

nityanand-rai

बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के कहर के बाद सूबे के जिला अस्पतालों में स्वास्थ्य व्यस्था की पोल खुलने के बाद केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और बीजेपी नेता नित्यानंद राय ने बड़ी घोषणा की है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने घोषणा की है कि बिहार के सभी 17 भाजपा सांसद अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों के लिए सदर अस्पतालों में PICU (बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई) बनाने के लिए 25 लाख रुपये का दान करेंगे। बता दें कि मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में चमकी बुखार से अब तक करीब 150 बच्चों की मौत हो चुकी है।

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर व आसपास के जिलों में एईएस (चमकी-बुखार) से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है। अब तक 18 दिनों में एईएस के 429 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें मुजफ्फरपुर में अबतक 144 बच्चों की मौत हो चुकी है। हालांकि, सरकारी रिपोर्ट में अब तक करीब 115 मौत की बात कही गई है।

मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से हो रही बच्चों की मौत को लेकर मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों के साथ बैठक की। इसमें ऐसे मामलों के अध्ययन और इन्हें रोकने के लिए अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों का एक स्थायी समूह बनाने का फैसला किया गया। .

इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय व महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा एम्स, एनसीडीसी, आईसीएमआर, विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ शामिल थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के बाद कहा कि विशेषज्ञों के समूह ने बिहार के मामलों में पीड़ित परिवारों के सामाजिक-आर्थिक स्थिति, उनमें पोषण का स्तर, वर्तमान मौसम और मृत बच्चों में बड़ पैमाने में हाइपोग्लाइसेमिया, स्थानीय स्तर पर मौजूद स्वास्थ्य संबंधी अधोसंरचना आदि पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि समूह समय-समय पर मिलता रहे और ऐसे मामलों पर निगरानी रखे।

Input your search keywords and press Enter.