fbpx
Now Reading:
ट्रेन में हुई प्रसव पीड़ा, ठाणे रेलवे स्टेशन पर हुआ बच्चे का जन्म
Full Article 2 minutes read

ट्रेन में हुई प्रसव पीड़ा, ठाणे रेलवे स्टेशन पर हुआ बच्चे का जन्म

मुंबई: सफर के दौरान इस तरह बच्चों को जन्म देने की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं, एक ऐसे ही सूचना गुरुवार सुबह ठाणे रेलवे स्टेशन से भी मिली। यहां कर्जत से परेल जा रही एक गर्भवती महिला को अचानक प्रसव पीड़ा शुरु हो गयी और उसने ठाणे रेलवे स्टेशन पर वन रुपी क्लिीनिक में एक बच्चे को जन्म दिया।
मां और बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हैं और प्रसव के बाद उन्हें अस्पताल में भेज दिया गया है। गौरतलब है कि ठाणे रेलवे स्टेशन पर बच्चे को जन्म देने की घटना पहले भी हो चुकी है। लगभग छह माह पहले इशरत शेख नाम की एक गर्भवती महिला अपने किसी रिश्तेदार के साथ अंबिवली रेलवे स्टेशन से ट्रेन में कुर्ला के एक अस्पताल में चेकअप के लिए जा रही थी, तभी अचानक ट्रेन ही उसे प्रसव पीड़ा शुरु हो गई इसकी सूचना तुरंत रेलवे पुलिस को दी गयी।

जिसके बाद स्टेशन पर स्ट्रेचर की व्यवस्था कि गई और महिला को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवायी गयी।इन आपातकालीन चिकित्सा कक्षों को ही ‘वन रुपी क्लिीनिक’ के नाम से जाना जाता है इनमें मरीज के लिए सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध रहती है। इन आपातकालीन स्थितियों को देखते हुए ही साल  2017 में ठाणे स्टेशन पर वन रुपी क्लिीनिक की शुरुआत की गयी थी, तब से अब तक ठाणे स्टेशन पर चार सुरक्षित प्रसव किये जा चुके हैं।

मुंबई की लोकल ट्रेन में यात्रा के दौरान सीएसटी से कल्याण की यात्रा कर रही एक महिला को प्रसव पीड़ा शुरु हो गई और दादर स्टेशन सेंट्रल लाइन प्लेटफॉर्म नंबर 3 पर एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया। जन्म के बाद मां बच्चे को कईएम अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया था।

Input your search keywords and press Enter.