fbpx
Now Reading:
बारिश में पानी पानी हुई मुंबई कई इलाकों में घरों में पानी घुसा, ट्रेनें-फ्लाइट रद्द -लगातार चार दिन की बारिश से बेहाल हुई मायानगरी
Full Article 4 minutes read

बारिश में पानी पानी हुई मुंबई कई इलाकों में घरों में पानी घुसा, ट्रेनें-फ्लाइट रद्द -लगातार चार दिन की बारिश से बेहाल हुई मायानगरी

महाराष्ट्र में मुंबई और आसपास के इलाकों में पिछले दो दिनों से जारी तेज़ बारिश से वहां भारी तबाही हुई है। मुंबई और पुणे में बीती रात दो अलग-अलग जगह बारिश की वजह से दीवार गिरने से अब तक कुल 20 लोगों की मौत की खबर है। इनमें से 14 लोगों की मुंबई और छह लोगों की मौत पुणे में हुई है।
सड़कों सहित रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया है जिसकी वजह शहर की रफ्तार धीमी पड़ गई है। बारिश का असर विमानों पर भी पड़ रहा है। एयरपोर्ट के रनवे पर पानी आ जाने की वजह से विमानों को डायवर्ट करना पड़ रहा है। मुंबई में बारिश के कारण लगभग 54 फ्लाइट्स को पास के एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया है। एहतियातन स्कूल और ऑफिस को आज बंद रखा गया है।

मुंबई की बारिश ने फिर एक बार बीएमसी की बदइंतजामी की पोल खोल दी है। कई इलाकों में पानी भरने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बारिश के कारण मुंबई में चार लोगों की मौत की भी खबर है। एक व्यक्ति की मौत करंट की चपेट में आने से हो गई, जबकि आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई।

ट्रेन से लेकर कार तक सब पानी में डूबे नजर आए। मुंबई पिछले चार दिन से बारिश से भीग रही है। दक्षिण-मध्य मुंबई में ज्यादा बारिश हुई है, लगातार बारिश से माटुंगा, हिंदमाता, परेल और दादर में जलजमाव जैसे हालात हो गए हैं। रात भर भारी बारिश होने के कारण पूरे मुंबई में कम से कम 137 स्थान जलमग्न हो गए। इसमें दादर, सिओन, माटुंगा, परेल और वडाला, माहिम, सांताक्रूज, अंधेरी, जोगेश्वरी, मलाड, दहिसर शामिल हैं। इससे हर प्रकार का यातायात रुक गया है, जिससे सुबह से ही शहर भर में भारी ट्रैफिक जाम लग गया है।

एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा से आने-जाने वाली उड़ानों में भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण 35 मिनट की देरी हुई। सोमवार तड़के मध्य रेलवे के पश्चिमी घाट में मंकीहिल खंड में जामब्रुग और ठाकुरवाड़ी के बीच एक मालगाड़ी की कम से कम चार बोगियों के बेपटरी होने, मुंबई-पुणे सेक्टर की लंबी दूरी की ट्रेन सेवाएं प्रभावित हो गईं।

मुंबई-पुणे मार्ग पर कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं, कुछ का मार्ग बदला गया है और अन्य लंबी दूरी की ट्रेन विभिन्न स्थानों पर प्रभावित हुईं हैं, हालांकि मध्य रेलवे ने स्थिति सामान्य करने के लिए काफी प्रयास किए। सिओन, माटुंगा और कुर्ला जैसे स्थानों पर रेलवे ट्रैक पूरी तरह डूब गए हैं जिससे मध्य रेलवे के उपनगरीय सेक्टर पर ट्रेन सेवा देरी से चल रही है और छात्र तथा कार्यालय जाने वाले लोग प्रभावित हुए हैं।

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को भी मुंबई और इसके आसपास भारी बारिश की संभावना जताई है और अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान अधिकतम तापमान 28 डिग्री से 23 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

Input your search keywords and press Enter.