fbpx
Now Reading:
लाखों इंस्टाग्राम यूजर्स का डेटा लीक, 4 करोड़ 90 लाख हाई-प्रोफाइल यूजर्स का रिकॉर्ड हुआ चोरी
Full Article 2 minutes read

लाखों इंस्टाग्राम यूजर्स का डेटा लीक, 4 करोड़ 90 लाख हाई-प्रोफाइल यूजर्स का रिकॉर्ड हुआ चोरी

नई दिल्ली: डेटा चोरी के कई मामलों से फेसबुक के जूझने के बाद अब इसकी फोटो-शेयरिंग सेवा इंस्टाग्राम भी मुश्किल में घिरती दिख रही है. लाखों सिलेब्रिटीज और प्रभावशाली व्यक्तियों का पर्सनल डेटा इंस्टाग्राम के जरिए लीक हो गया है. मुंबई की सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म चैटरबॉक्स ने इस डेटाबेस को ट्रेस किया है.

सबसे पहले टेक क्रंच ने सोमवार की रात एक रिपोर्ट में कहा कि डेटाबेस में कई हाई-प्रोफाइल प्रभावशाली व्यक्तियों के 4 करोड़ 90 लाख रिकॉर्ड शामिल थे, जिनमें प्रमुख फूड ब्लॉगर्स, मशहूर हस्तियां और अन्य सोशल मीडिया के प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है, “हर रिकॉर्ड में पब्लिक डेटा है जिसमें जानकारी, प्रोफाइल फोटो, फॉलोअर्स की संख्या, लोकेशन और प्राइवेट कॉन्टेक्ट नंबर शामिल हैं.”

इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि हम जांच कर रहे हैं कि क्या किसी तीसरे पक्ष ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करते हुए अनुचित तरीके से इंस्टाग्राम डेटा संग्रहीत किया है.

इंस्टाग्राम के एक प्रवक्ता ने बताया, “यह भी स्पष्ट नहीं है कि चैटरबॉक्स के डेटाबेस में फोन नंबर और ईमेल इंस्टाग्राम से आए हैं या नहीं.”

कंपनी ने कहा है, “उपयोगकर्ता के डेटा को गलत तरीके से लेने वाले तीसरे पक्ष की संभावना कुछ हो सकती है, जिसे हम गंभीरता से ले रहे हैं, यही कारण है कि हम जल्दी से यह समझने के लिए काम कर रहे हैं कि हुआ क्या है.”

चैटरबॉक्स एक वेब डेवलपमेंट कंपनी है जो कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्रभावितों को भुगतान करती है.

Input your search keywords and press Enter.