fbpx
Now Reading:
LIVE UPDATES: पुरी तट से टकराया चक्रवाती तूफान फानी, पुरी में तेज हवाओं के साथ बारिश, तूफ़ान से आम जन जीवन प्रभावित.

LIVE UPDATES: पुरी तट से टकराया चक्रवाती तूफान फानी, पुरी में तेज हवाओं के साथ बारिश, तूफ़ान से आम जन जीवन प्रभावित.

चक्रवाती तूफान फानी ओडिशा के पुरी तट से टकरा गया है.


इस समय पुरी में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. तूफ़ान से आम जन जीवन प्रभावित.


चक्रवात फोनी सुबह साढ़े पांच बजे गोपालपुर से करीब 65 किलोमीटर और पुरी से 80 किलोमीटर दूर पहुंच गया है और उसके शुक्रवार पूर्वाह्न तक ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के चक्रवात चेतावनी मंडल ने बताया कि अत्यधिक प्रचंड चक्रवात फोनी जब तट पर पहुंचेगा तो 200-230 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है।

सुरक्षित जगह पहुंचाए गए 11 लाख लोग
तटीय ओडिशा में चक्रवात फोनी की वजह से बारिश और तेज हवाएं चलने के बीच राज्य सरकार ने 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा और लोगों से शुक्रवार को घरों में रहने की सलाह दी। यह तूफान पुरी के पास सुबह साढ़े नौ बजे दस्तक देगा।

अत्यंत प्रचंड च्रकवात ओडिशा के तट की ओर बढ़ रहा है और यह अनुमानित समय दोपहर बाद तीन बजे से बहुत पहले ही सुबह में तटीय क्षेत्र से टकराएगा। राज्य के मुख्य सचिव ए पी पधी ने कहा कि चक्रवात के धार्मिक नगरी पुरी के बेहद करीब शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे पहुंचने की आशंका है और इसके यहां टकराने की पूरी प्रक्रिया चार-पांच घंटे की होगी।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान घरों के अंदर ही रहें और कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। इस बीच, नई दिल्ली मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय तटरक्ष बल और नौसेना ने भी राहत इंतजाम में अपने पोत और कर्मियों को तैनात किया है।

Related Post:  मोदी ने बेयर ग्रिल्स को सिखाई ये कला, हैरान हुए लोग - देखें Video

तट रक्षक बल ने ट्वीट कर कहा कि चक्रवाती तूफान फोनी को देखते हुए 34 राहत दलों और चार तटरक्षक पोतों को राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है।

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने दिल्ली में कहा कि भारतीय नौसेना के पोत सहयाद्री, रणवीर और कदमत को राहत सामग्री तथा चिकित्सा दलों के साथ तैनात किया गया है, जिससे वे चक्रवात के तटीय इलाके से गुजरने के फौरन बाद राहत कार्य शुरू कर सकें।

इस बीच, नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पार्टी कार्यकर्ताओं से चक्रवात प्रभावितों की मदद करने को कहा है।

Related Post:  मोदी सरकार ने धारा 370 पर लिया बड़ा फैसला, पीडीपी सांसद ने संसद में फाड़ लिया कपड़ा

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारी ताजा जानकारी के अनुसार सुबह साढ़े पांच बजे चक्रवात फोनी गोपालपुर से 65 किलोमीटर और पुरी से 80 किलोमीटर दूर था।’’

विभाग ने बताया कि चक्रवात 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

Input your search keywords and press Enter.