fbpx
Now Reading:
प्याज की कीमत ने लोगों को रुलाया, 50 रुपए प्रति किलो तक पहुंचे दाम, जमाखोरों पर हो कार्रवाई
Full Article 2 minutes read

प्याज की कीमत ने लोगों को रुलाया, 50 रुपए प्रति किलो तक पहुंचे दाम, जमाखोरों पर हो कार्रवाई

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में प्याज की कीमतों लोगों की आंखों से आंसू निकाल दिया है। दिल्ली के खुदरा बाजार में प्याज के दाम 50 रुपये प्रति किलो के पार जा पहुंचा है।  वहीं कुछ दिन पहले ही उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के सचिव अविनाश के श्रीवास्तव ने मदर डेयरी के सभी सफल स्टोर से ₹23 प्रति किलो प्याज बेचने के आदेश दिए थे। लेकिन इसकी हकीकत यह है कि सफल के सभी स्टोर पर प्याज उपलब्ध ही नहीं है।

प्याज़ की कीमतों से उड़ी सरकार की नींद
वहीं प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर एक बार फिर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय में उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक में नेफेड में मौजूद प्याज के बफर स्टॉक से बाजार में सप्लाई बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नेफेड से कहा गया कि उचित मूल्य पर प्याज़ उपलब्ध कराने के लिए और सप्लाई बढ़ाने के लिए बफर स्टॉक से प्याज़ को बाजार में निकाले। इस बैठक में प्याज के अलावा दालों और तिलहन के भी दामों और और सप्लाई की समीक्षा की गई।

पुलिस को जमाखोरों पर नजर रखने के आदेश
इस बैठक में दिल्ली और आसपास के राज्यों के पुलिस अधिकारियों को भी बुलाया गया था। इन पुलिस अधिकारियों को उपभोक्ता मामलों के सचिव ने प्याज की होर्डिंग और जमाखोरी पर नज़र बनाए रखने के आदेश दिए हैं। सभी पुलिस अधिकारियों से लगातार आपस में बैठक कर होर्डिंग पर नजर रखने को कहा गया है। साथ ही जमाखोरों और मुनाफाखोरों की जानकारी आपस में शेयर करें जिससे इंटरस्टेट स्तर पर कारवाई की जा सके।

इन पुलिस अधिकारियों से दिल्ली एनसीआर के एंट्री पॉइंट पर गाड़ियों की चेकिंग बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। पुलिस से कहा गया है कि वो इस पर निगरानी रखें कि प्याज़ की गाड़ियों को एंट्री पॉइंट पर रोककर कृत्रिम तरीके से कीमत में उछाल नहीं लाई जा सके।बैठक में इस बात पर भी गौर किया गया कि ओपन जनरल लाइसेंस के प्याज़ का आयात का विकल्प खुला हुआ और जरूरत पड़ी तो प्याज़ की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सप्लाई बढ़ाई जा सकती है।

1 comment

  • anilsingh

    […] post प्याज की कीमत ने &#235… appeared first on Hindi News, हिंदी […]

Input your search keywords and press Enter.