fbpx
Now Reading:
पाकिस्तान की बड़ी साजिश, कश्मीर से ध्यान बटाने के लिए गुजरात के सरक्रीक इलाके में तैनात किये SSG कमांडो
Full Article 2 minutes read

पाकिस्तान की बड़ी साजिश, कश्मीर से ध्यान बटाने के लिए गुजरात के सरक्रीक इलाके में तैनात किये SSG कमांडो

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बुरी तरह बौखलाया हुआ है. ऐसे में भारतीय सुरक्षा बालों को चकमा देने और जम्मू-कश्मीर से  ध्यान भटकाने के लिए पाकिस्तान ने नई चाल चली है.  सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान ने गुजरात के सरक्रीक इलाके के सामने एसएसजी कमांडो को तैनात किया है. जिससे जम्मू-कश्मीर से ध्यान भटकाया जा सके.

बताया जा रहा है कि  पाकिस्तान के एसएसजी कमांडो को इकबाल-बाजवा पोस्ट तैनात किया गया है. आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तान एसएसजी कमांडो का इस्तेमाल वहां तैनात भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ कर सकता है.

आपको बता दें कि गुजरात और पाकिस्तान के सिंध के बीच स्थित सरक्रीक को लेकर विवाद चल रहा है. सरक्रीक विवाद 1960 के दशक में शुरू हुआ था. सर क्रीक विवाद दरअसल 60 किलोमीटर लंबी दलदली ज़मीन का विवाद है. जो गुजरात और पाकिस्तान के सिंध के बीच स्थित है.

आजादी के बाद जब दोनों देशों के बीच बंटवारा हुआ तो पाकिस्‍तान ने सर क्रीक खाड़ी पर अपना मालिकाना हक जता दिया. इस पर भारत ने एक प्रस्‍ताव तैयार किया था जिसमें समुद्र में कच्‍छ के एक सिरे से दूसरे सिरे तक सीधी रेखा खींची और कहा कि इसे ही सीमारेखा मान लेनी चाहिए. यह प्रस्‍ताव पाकिस्‍तान ने ठुकरा दिया, क्‍योंकि इसमें 90 फीसदी हिस्‍सा भारत को मिल रहा था.

Input your search keywords and press Enter.