fbpx
Now Reading:
टमाटर को तरस रहा है पाकिस्तान, 300 रु किलो पहुंचे दाम, व्यापार बंद करने का नुकसान
Full Article 2 minutes read

टमाटर को तरस रहा है पाकिस्तान, 300 रु किलो पहुंचे दाम, व्यापार बंद करने का नुकसान

जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार के आर्टिकल 370 हटाये जाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के लिए भारत से कारोबार बंद करना अब बेहद महंगा पड़ रहा है. भारत से निर्यात किए जाने वाले समानों पर पूरी तरह रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तान में टमाटर के दामों में आग लग गई है और कीमत 300 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है.
टमाटर के दामों में अचानक इजाफे से पाकिस्तान के लोग सकते में हैं और पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों के लिए 300 रुपये किलो टमाटर खरीदना उनकी कमर टूटने जैसी स्थिति है. टमाटर के दामों में इस कदर बढ़ोतरी से साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत से कारोबार खत्म करने के फैसले का नुकसान सीधे तौर पर पाकिस्तान के आम आवाम को ही उठाना होगा.
वहीं पाकिस्तान के खुद के पैर पर कुल्हाड़ी मारने जैसे इस फैसले को लेकर भारतीय ट्रक ऑपरेटरों ने कहा, ‘अगर पाकिस्तान को ये लगता है कि व्यापार बंद करने से नुकसान भारत और अटारी बॉर्डर पर किसानों, ट्रक ऑपरेटरों और अन्य व्यापारियों का होगा तो ये उनकी मूर्खता है क्योंकि पाकिस्तान में सब्जियों के दाम अब आउट ऑफ कंट्रोल हो जाएंगे और हाहाकार मच जाएगा.’

जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत की तरफ से लिए गए फैसले से पाकिस्तान इस कदर हताश है कि वो भारत को आर्थिक और सामरिक तौर पर नुकसान पहुंचाने की चाह में एक के बाद एक ऐसे फैसले ले रहा है जिससे वो खुद बर्बाद हो रहा है. पाकिस्तान की इमरान सरकार ने पहले समझौता एक्सप्रेस को रद्द किया और उसके बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा को स्थगित भी कर दिया.

हालांकि भारत जम्मू-कश्मीर पर लिए गए फैसले को साफ शब्दों में देश का आंतरिक मामला बता चुका है लेकिन पाकिस्तान कश्मीर से 370 हटाने के फैसले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने में जुटा हुआ है. पाकिस्तान को इस मसले पर भी निराशा ही हाथ लगी है क्योंकि दूसरे देश उसकी कोई मदद नहीं कर रहे हैं.
Input your search keywords and press Enter.