fbpx
Now Reading:
बड़ा खुलासाः पाकिस्तान अपने राजनयिक मिशनों का प्रयोग कर भारत में फैला रहा नकली नोट का नेटवर्क
Full Article 3 minutes read

बड़ा खुलासाः पाकिस्तान अपने राजनयिक मिशनों का प्रयोग कर भारत में फैला रहा नकली नोट का नेटवर्क

Fake Currency

पाकिस्तान की एक नापाक हरकत का खुलासा खुफिया जांच में हुआ है. पाकिस्तान नोटंबदी के लगभग तीन साल बाद अब नए नकली नोटों के जरिए भारत को नुकसान पहुंचाने के लिए काम कर रहा है. खुफिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आतंकी संगठनों को आईएसआई अच्छी गुणवत्ता वाले नकली नोट बड़े पैमाने पर देने का काम कर रहा है.

एएनआई के मुताबिक, नकली नोटों को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठनों तक पहुंचाने का भी काम हो रहा है. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान से जाली मुद्रा की एक बड़ी मात्रा 2016 से पहले जिस प्रकार अपने गिरोह, उनके सिंडिकेट और मार्गों के रास्ते से भारत में पहुंचाई जाती थी, उन्हीं रास्तों का प्रयोग कर पाकिस्तान फिर से बड़ी मात्रा में जाली नोटों को भारत भेज रहा है.

Related Post:  तरनतारन ब्लास्ट में नया खुलासा: 26/11 जैसे हमले की थी साजिश, पकिस्तानी ISI ने ड्रोन से भेजे थे हथियार

आश्चर्य की बात यह है कि पाकिस्तान नेपाल, बांग्लादेश और अन्य देशों में जाली भारतीय नोटों की खेप लाने और वितरित करने के लिए राजनयिक माध्यमों का दुरुपयोग करता रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बड़ी संख्या में पाकिस्तान से नकली नोटों को 2016 से पहले के अपने नेटवर्क और चैनलों के जरिए व्यवस्थित तरीके से भारत में लाने का काम हो रहा है.

जानकार सूत्र का कहना है कि सबसे चौंकाने वाली बात है कि पाकिस्तान इसके लिए कूटनयिक मार्गों का भी दुरुपयोग कर रहा है. नेपाल, बांग्लादेश और दूसरे देशों के माध्यम से पाकिस्तान नकली नोटों को भारत में पहुंचाने का काम कर रहा है. सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई इस बार ज्यादा बेहतर गुणवत्ता वाले नकली नोटों को बना रहा है.

Related Post:  भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 37 हुई, 450 से अधिक घायल

पहले के फोटोकॉपी नोट्स की तुलना में ये नोट काफी अच्छी क्वॉलिटी के हैं. बता दें कि इसी साल मई में नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट से डी-कंपनी से जुड़े यूनुस अंसारी को अरेस्ट किया. उसके साथ 3 पाकिस्तानी नागरिक भी गिरफ्तार किए गए थे. इनके पास से 76.7 मिलियन के भारतीय मुद्रा के नकली नोट बरामद किए गए.

नकली नोटों को भारत पहुंचाने के लिए पाकिस्तान अलग-अलग धड़ों का प्रयोग कर रहा है. 22 सितंबर को खालिस्तान समर्थक खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के पास से 1 करोड़ रकम के नकली नोट बरामद किए थे. इस ग्रुप के पास से पुलिस ने 5 एके-47 राइफल्स, 30 बोर पिस्टल, 9 हैंड ग्रेनेड, 5 सैटलाइट फोन, 2 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए थे. यह सारा सामान पाकिस्तानी ड्रोन्स के जरिए पहुंचाया गया था.

Related Post:  जम्मू-कश्मीर : बांदीपुरा में जैश के तीन आतंकवादी ढेर, सेना ने घुसपैठ की कोशिश की नाकाम
Input your search keywords and press Enter.