fbpx
Now Reading:
चुनाव ख़त्म मंहगाई शुरू: आज फिर 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, अगले कुछ दिनों में 3 रुपये तक की हो सकती है बढ़ोतरी
Full Article 2 minutes read

चुनाव ख़त्म मंहगाई शुरू: आज फिर 10 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, अगले कुछ दिनों में 3 रुपये तक की हो सकती है बढ़ोतरी

Petrol Diesel Price

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए 19 मई को वोटिंग खत्म होने के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. पिछले 9 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 74 पैसे और डीजल की कीमत में 68 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. आज की ही बात करें तो पेट्रोल 10 पैसे महंगा हुआ है. वहीं रविवार को इसकी कीमत में 14 पैसे की बढ़ोतरी देखी गई थी. डीजल की कीमत आज स्थिर रही. आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 71 रुपये 77 पैसे और डीजल 66 रुपये 64 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

जानकारों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में पिछले दिनों रही तेजी के चलते देश की तेल विक्रेता कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे तीन रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकती हैं. एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (इनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी के बावजूद लोकसभा चुनाव के दौरान तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम पर नियंत्रण बनाए रखा, जिसके बाद उनको अपने घाटे को पाटने के लिए कीमतें बढ़ाने के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं होगा.

गुप्ता ने इससे पहले कहा था कि चुनाव समाप्त होने पर पेट्रोल और डीजल के दाम में 3-4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है. उन्होंने कहा कि अभी एक रुपया लीटर भी दाम नहीं बढ़ा है, लिहाजा यह वृद्धि का सिलसिला आगे जारी रहेगा.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर पिछले सप्ताह शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का अगस्त डिलीवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 68.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि विगत 15 दिनों के दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर से ऊपर ही बना रहा.

Input your search keywords and press Enter.