fbpx
Now Reading:
जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर कुछ देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
Full Article 2 minutes read

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर कुछ देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने का संकल्प पत्र यानी बिल गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में पेश कर दिया है। अब से कुछ देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे और धारा 370 को खत्म करने के बारे में राष्ट्र को जानकारी देंगे।

गौरतलब है कि गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कहा कि अब धारा 370 का सिर्फ एक खंड लागू रहेगा, अन्य सभी निरस्त हो जायेंगे। यह तमाम व्यवस्था राष्ट्रपति की अनुमति के बाद लागू होगी। जम्मू-कश्मीर अब राज्य नहीं रहेगा वह केंद्र शासित प्रदेश होगा। साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो भागों में विभाजित किये जाने की घोषणा भी की गयी है।

इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में एक संकल्प पेश किया जिसमें कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 370 के सभी खंड जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे ।

गृह मंत्री ने कहा, ‘‘ राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे। ’’ अमित शाह के द्वारा पेश संकल्प के अनुसार, जम्मू कश्मीर से राज्य का दर्जा छीन लिया गया है और संकल्प प्रस्ताव के अनुसार, जम्मू कश्मीर अब केन्द्र शासित प्रदेश होगा।

इससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक घंटे लंबी बैठक चली। समझा जाता है कि इस बैठक में शीर्ष नेतृत्व ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

Input your search keywords and press Enter.