fbpx
Now Reading:
‘मैकेनिकल इंजीनियरिंग’ की पढ़ाई कर बस ड्राइवर बनी ये महिला, सड़क पर उतरी तो हैरान रह गए लोग
Full Article 2 minutes read

‘मैकेनिकल इंजीनियरिंग’ की पढ़ाई कर बस ड्राइवर बनी ये महिला, सड़क पर उतरी तो हैरान रह गए लोग

pratiksha-das

आम तौर पर ड्राइविंग पेशे में ज्यादातर पुरुष नजर आते हैं. लेकिन अगर आपको मुंबई की सड़कों पर एक महिला बेस्ट बस चलाती हुई नज़र आए तो हैरान मत होईयेगा. दरअसल जहां 24 साल की उम्र में लड़कियां मूवी, शॉपिंग, और पार्लर जाना पसंद करती हैं तो वहीं मुंबई की रहने वाली प्रतिक्षा दास ने महिला ड्राईवर बनकर न सिर्फ एक मिसाल पेश की है बल्कि देश की महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बन गई हैं.

प्रतिक्षा दास ने मुंबई के एक नामी कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है. वे आरटीओ अधिकारी बनना चाहती थी. लेकिन इसके लिए उन्हें भारी वाहन चलाने के लिए लाइसेंस की जरुरत थी. इसके लिए उन्होंने बाकायदा भारी भरकम वाहन चलाने की ट्रेनिंग ली. इस दौरान उन्होंने पहले गेयर पर बस चलाई और फिर इस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर 16 किलोमीटर तक बस चलाने का कारनामा कर दिखाया.

Related Post:  मुंबई के इन पूजा पंडालों में बॉलीवुड सेलेब्‍स हर साल धूमधाम से मनाते हैं दुर्गा पूजा

प्रतिक्षा ने बताया कि शुरुआत में लोग उन्हें देखकर घूरने लगते थे, लेकिन इसके वावजूद उन्होंने ड्राइविंग पर अपना फोकस बनाए रखा. प्रतिक्षा का कहना है कि गाड़ियों से मेरा प्यार काफी पुराना है. सबसे पहले मैंने बाइक, फिर कार, अब बस और ट्रक ड्राइव कर रही हूं. वहीं अपनी ट्रेनिंग का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि मैं पिछले 6 साल से इसमें मास्टर बनना चाहती थी. मेरा प्यार भारी गाड़ियों से काफी पुराना है. मैंने सबसे पहले बाइक, फिर बड़ी कारें और अब बस और ट्रक डाइव कर रही हूं. मुझे बहुत अच्छा लगता है

Related Post:  ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए कैथी भाषा सीखेंगी आलिया

ट्रेनिंग के अनुभव साझा करते हुए प्रतीक्षा ने बताया कि उनके ट्रेनर्स इस बात को लेकर चिंतित में रहते थे कि एक महिला आखिर बस कैसे चला पाएगी क्योंकि कार मुकाबले बस की स्टीयरिंग संभालना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में ट्रेनर्स बार-बार पूछा करते थे- ‘ये बस चला पाएगी या नहीं. वहीं अब प्रतीक्षा का हवाई जहाज उड़ाना सीखना चाहती है. इसके साथ ही वे बाईक से लद्दाख की ट्रिप पर भी जाना चाहती हैं.

Related Post:  बन्दूक की नोक पर बीजेपी नेता ने नाबालिग से करता था बलात्कार, यूं पहुंचा सलाखों के पीछे
Input your search keywords and press Enter.