fbpx
Now Reading:
प्रेरणा अरोरा ने अनुष्का शर्मा से लेकर विशाल भरद्वाज और अभिषेक कपूर को लगाया है करोड़ों का चुना, फ़र्ज़ी बैंक स्टेटमेंट से उठाती थी पैसे
Full Article 4 minutes read

प्रेरणा अरोरा ने अनुष्का शर्मा से लेकर विशाल भरद्वाज और अभिषेक कपूर को लगाया है करोड़ों का चुना, फ़र्ज़ी बैंक स्टेटमेंट से उठाती थी पैसे

मुंबई: कुछ महीनों पहले तक प्रेरणा अरोड़ा की गिनती एक सफल फिल्म प्रोड्यूसर में होती थी। उन्होंने रूस्तम, टॉयलेट, पैडमैन और परी जैसी कई सफल फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। मुंबई पुलिस के आर्थिक अपराध विंग ने प्रोड्यूसर प्रेरणा अरोड़ा के खिलाफ 176 पेज की चार्जशीट दायर की है। प्रेरणा पर 16 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगा है। फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर वाशु भगनानी ने प्रेरणा और क्रि अर्ज एंटरटेनमेंट के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। इस मामले में पहले प्रेरणा की गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

मुंबई पुलिस ने अपनी चार्जशीट में कई बड़े खुलासे किये हैं। मुंबई पुलिस की मानें तो प्रेरणा अरोरा ने कई बड़े बॉलीवुड एक्टर्स, प्रोड्यूसर और फाइनेंसरों को करोड़ों का चुना लगा चुकी है। प्रेरणा उन्हें पैसे लौटने के बदले फ़र्ज़ी बैंक स्टेटमेंट और UTR नंबर देती थी। फिर उसे ही दिखाकर प्रेरणा दूसरे फाइनेंसरों से करोड़ों उठा लेती थी.

प्रोड्यूसर ने इसी मोडस केव ज़रिये फिल्म प्रोड्यूसर विशाल भरद्वाज के 3 करोड़, केदारनाथ के डाइरेक्टर अभिषेक कपूर के 1.5 करोड़ और अनुष्का शर्मा की कंपनी को भी करोड़ों का चुना लगा चुकीं हैं। प्रेरणा ने आईएनएस अभी लोगों को कई सारे चेक दिए जो बैंक में बाउंस हो गए।

मुंबई पुलिस के मुताबिक प्रेरणा ने खंडाला में 8 करोड़ का एक बंगला खरीदा। इसके अलावा 3.40 करोड़ की खरीदारी में जिमी चू के जूते, पर्स और बैग और ऐसी और भी चीजों पर 88 लाख रुपये अलग से खर्च किए। बाकी बचे 1.28 करोड़ दूसरी खरीदारी में इस्तेमाल किए गए हैं। पिछले दिनों ही प्रेरणा ने एक स्टोर की भी खरीदारी की थी जिसकी कीमत 29.40 करोड़ हैं।

चार्जशीट के मुताबिक प्रेरणा ने एक तरह समान की खरीदारी की है। जिससे साफ होता है कि ये सारी चीजें उन्होंने अपने लिए खरीदी हैं। यही नहीं साथ ही 176 पेज के डॉक्यूमेंट में नकली पहचान पत्र ,कई पासपोर्ट , कुछ कागजात जब्त किए गए हैं। सभी डॉक्यूमेंट्स में उनकी बर्थ डेट अलग-अलग दी गई हैं। किसी में उनकी बर्थ डेट 1979, किसी में 1983 और किसी में 1986 लिखी है।

पुलिस के मुताबिक, जांचकर्ताओं ने मामले में दो दर्जन से अधिक गवाहों के बयान दर्ज किए हैं। बता दें वाशु भगनानी ने प्रेरणा पर आरोप लगाया था की फिल्म ‘फन्ने खान’ में बतौर डिस्ट्रीब्यूटर उन्हें सही क्रेडिट नहीं दिया गया जो एग्रीमेंट के खिलाफ है। वाशु भगनानी ने बॉम्बे हाई कोर्ट में एक याचिका दायर करते हुए आरोप लगाया था कि पुलिस उनकी शिकायत को गंभीरता से नहीं ले रही है।

मुंबई पुलिस ने उनके खिलाफ 1,176 पेज की चार्जशीट फाइल की है। चार्जशीट के अनुसार प्रेरणा, उनकी मां प्रतिमा और पार्टनर अर्जुन एन कपूर (क्रिअर्ज डायरेक्टर) ने ‘पैडमैन’ और ‘केदारनाथ’ के डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स गोथिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ डील साइन की और बाद में केदारनाथ के डिस्ट्रीब्यूशन पद्मा इस्पात प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और भगनानी पूजा फिल्म्स को बेच दिए। EOW (Economic Offences Wings) का कहना है कि प्रेरणा ने गलत तरीके से तीनों कंपनियों से मोती रकम वसूली।

इस बात का भी खुलासा किया गया कि भगनानी को पैडमैन के प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स के लिए 10 करोड़ रुपये देने थे। यही रकम उन्हें केदारनाथ के लिए भी ऑफर की गई थी। कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार 15 अप्रैल 2018 तक क्रिअर्ज को पूजा फिल्म्स को 20 करोड़ रुपये देने थे और फ़ैल होने पर उन्हें अगली फिल्म के रेवेन्यू से पूजा फिल्म्स को वह सारे पैसे देने थे। सोनी फिल्म्स को भी उस कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा बनाया गया था।

जब क्रिअर्ज कमिटमेंट्स पूरा नहीं कर पाई भगनानी को पता चला कि गोथिक एंटरटेनमेंट भी पैडमैन के रेवेन्यू के लिए क्लेम कर रही है। 7 दिसंबर को EOW ने प्रेरणा को हिरासत में ले लिया। फ़िलहाल उन्हें भायखला जिला कारागार में रखा गया है। उनकी मां और पार्टनर को पुलिस ने अबतक गिरफ्तार नहीं किया है। EOW प्रेरणा के खिलाफ दो और क्रिमिनल केस की जांच कर रही है।

हालंकि प्रेरणा का कहना है कि क्रिअर्ज की गतिविधियों से उनका कोई लेना देना नहीं है। EOW का कहना है कि KriArj Entertainments के आधिकारिक ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अरोड़ा का नाम कंपनी के संस्थापकों के तौर पर दिखाया जाता है। ऐसे में वह ये नहीं कह सकती कि उनका इससे कोई लेना देना नहीं है।

Input your search keywords and press Enter.