fbpx
Now Reading:
Ramadan 2019: रमज़ान का पाक महीना शुरू, आज है पहला रोज़ा

Ramadan 2019: रमज़ान का पाक महीना शुरू, आज है पहला रोज़ा

रमज़ान का पाक महीना शुरू हो चुका है. देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद और दूसरे उलेमाओं के ऐलान के साथ ही आज पहला रोज़ा है.

इमारत-ए-शरिया हिंद के सचिव मुइजुद्दीन के मुताबिक रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरीया हिंद की नई दिल्‍ली में एक बैठक हुई जिसमें बताया गया कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कई हिस्सों में बुधवार को चांद दिखा.
उन्होंने बताया कि रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरिया हिंद ने घोषित किया है कि 17 मई को रमज़ान के महीने का पहला दिन है यानी आज पहला रोज़ा है.

दिल्ली के कई इलाकों की मस्जिदों में भी ऐलान किया गया था कि आज पहला रोज़ा होगा. फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भी आज से रमज़ान के शुरू होने का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि उत्तर भारत में मौसम खराब है. इस वजह से हो सकता है यहां चांद नहीं दिखा हो. इसलिए हमने दक्षिण भारत के राज्यों में चांद दिखने की तस्दीक को मान लिया हैपहला रोज़ा सवा पंद्रह घंटे का होगा. सभी रोज़े 15 घंटे से ज्‍़यादा समय के ही होंगे. पिछली बार की तुलना में इस बार रोज़े के समय में 15 का फर्क आया है. इस बार आखिरी रोज़ा सबसे ज्यादा वक्त का होगा, जिसकी अवधि 15 घंटे 42 मिनट होगी.

सउदी अरब और दूसरे खाड़ी देशों में भी आज से ही रमज़ान शुरू हो रहे हैं. गौरतलब है कि ऐसा बहुत कम देखने में आता है जब भारत और खाड़ी क्षेत्र में एक साथ रोज़े शुरू हों. अमूमन खाड़ी देशों में रमज़ान का ऐलान होने के एक दिन बाद भारत के हिस्सों में रोज़े शुरू होते हैं.

Input your search keywords and press Enter.