fbpx
Now Reading:
मोदी सरकार कई बदलाव के साथ जारी करेगी 200- 500 रुपये के नए नोट, पुराने नोट होंगे ….

मोदी सरकार कई बदलाव के साथ जारी करेगी 200- 500 रुपये के नए नोट, पुराने नोट होंगे ….

नोटबंदी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए थे। अब एक बार फिर आरबीआई 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है। आरबीआई के मुताबिक इन नए नोटों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

रिजर्व बैंक महात्मा गांधी (नई) सीरीज में 200 रुपये और 500 रुपये के नए नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को बताया कि इन नए नोटों पर आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इनकी डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज में पूर्व में जारी संबद्ध नोटों के समान ही होंगी। केंद्रीय बैंक ने यह भी स्पष्ट किया है कि पूर्व में जारी 200 रुपये और महात्मा गांधी (नई) सीरीज के 500 रुपये के मौजूदा सभी नोट वैध बने रहेंगे।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) महात्मा गाँधी (नई) सीरीज में 50 रुपये के नये नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बताया कि इन नोटों पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। इनकी डिजाइन महात्मा गाँधी (नयी) सीरीज के अन्य नोटों की तरह ही होगी।

इससे पहले रिजर्व बैंक ने 100 रुपए के नोट नए बदलाव के साथ जल्द जारी किए थे। आरबीआई ने नये गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले 100 रुपये के नये नोट जारी किए थे। रिजर्व बैंक ने साफ किया कि पहले के जारी किए गये 100 रुपये मूल्य के सभी बैंक नोट वैध माने जाएंगे। दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफा देने के बाद शक्तिकांत दास ने रिजर्व बैंक के गवर्नर पदभार संभाला था।

Input your search keywords and press Enter.