fbpx
Now Reading:
Reliance AGM 2019: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को मिला इतिहास का सबसे बड़ा निवेश, सऊदी अरेमेको के साथ करार

Reliance AGM 2019: रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को मिला इतिहास का सबसे बड़ा निवेश, सऊदी अरेमेको के साथ करार

देश की दिग्‍गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग में कंपनी के शेयरहोल्‍डर्स को संबोधित किया. इस दौरान उन्‍होंने रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के इतिहास के सबसे बड़े निवेश की जानकारी दी.

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ( RIL) को कंपनी के इतिहास का सबसे बड़ा निवेश मिला है. दरअसल, RIL के ऑयल और केमिकल डिविजन में सऊदी अरब की कंपनी ”सऊदी अरेमेको” 20 फीसदी का निवेश करेगी. यह जानकारी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने दी. एनुअल जनरल मीटिंग को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि विदेशी निवेश के मामले में हमने एक नया मुकाम हासिल किया है. मुकेश अंबानी के मुताबिक RIL ने सऊदी अरेमेको के साथ करार किया है. इसके लिए वह 75 बिलियन डॉलर खर्च करेगी.

  • मुकेश अंबानी ने कंपनी के अलग-अलग सेग्‍मेंट ग्रोथ की जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि ऑयल एंड गैस के अलावा जियो और रिटेल ग्रोथ के प्रमुख इंजन हैं. रिलायंस के रिटेल बिजनेस और जियो ने आलोचकों को गलत साबित किया. ये दोनों अपने- अपने सेग्मेंट में टॉप 10 कंपनियों में शामिल हैं.
  • रिलायंस इंडस्‍ट्रीज कस्‍टम और एक्‍साइज ड्यूटी देने वाली प्राइवेट सेक्‍टर की सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी ने इसके लिए 26 हजार 379 करोड़ रुपये चुकाए हैं.
  • रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने 67 हजार 320 करोड़ रुपये जीएसटी पर खर्च करने पड़े हैं. इसी तरह इनकम टैक्‍स की बात करें तो कंपनी ने 12 हजार 191 करोड़ रुपये दिए हैं.
  • रिलायंस के ऑयल टू केमिकल बिजनेस की बात करें तो 5.7 लाख करोड़ का रेवेन्‍यू मिला है. वहीं कंपनी ने 2.2 लाख करोड़ का एक्‍सपोर्ट किया है.
Related Post:  सेंसेक्स में करीब 250 अंकों का उतार-चढ़ाव, घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में भारी उथल-पुथल

मुकेश अंबानी ने मोदी सरकार के 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के लक्ष्‍य पर भरोसा जताया. उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में भारत की इकोनॉमी में थोड़ी सुस्‍ती है लेकिन यह अस्‍थायी है. पिछले दिनों पीएम मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखने की बात कही. यह आगे मुमकिन होता दिख रहा है.

Input your search keywords and press Enter.