fbpx
Now Reading:
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: वोट डालने पहुंची महिला को चुनाव अधिकारी ने लौटाया, कहा-आपकी हो चुकी है मौत
Full Article 2 minutes read

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019: वोट डालने पहुंची महिला को चुनाव अधिकारी ने लौटाया, कहा-आपकी हो चुकी है मौत

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतदान के बीच मुंबई से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. जहां वोट डालने पहुंची एक महिला को चुनाव अधिकारी ने यह कहकर लौटा दिया कि उन्हें आधिकारिक तौर पर डेड डिक्लेयर कर दिया गया है.

घटना मुंबई के बांद्रा इलाके की है. जहां 70 साल के विनोद कुमार मोदी अपनी  66 साल की पत्नी मंजुला मोदी के साथ वोट करने पहुंचे थे. महिला ने दावा किया कि मतदान केंद्र पर मौजूद अधिकारियों ने उनको वोट डालने से यह कहकर मना कर दिया कि वह वोटरलिस्ट में आधिकारिक तौर पर डेड डिक्लेयर कर दी गई हैं.

इस घटना को लेकर मंजुला मोदी का कहना है कि लोकसभा के चुनाव के दौरान वोटिंग करने के लिए जब वो पहुंची थी, तब भी उन्हें बताया गया था कि वो दस्तावेजों में मृत घोषित की गई हैं. इसके बाद उन्होंने इलेक्शन कमीशन से संपर्क किया और अपना चुनाव वोटर आई कार्ड भी बनवाया, लेकिन आज जब फिर वो वोटिंग करने पहुंची तो उन्हें फिर से वही जवाब दिया गया है कि दस्तावेजों में उन्हें मृत घोषित किया गया है.

चुनाव आयोग के क्षेत्रीय अधिकारी सौरभ सिरसकर ने बताया कि बूथ लेवल ऑफिसर हर इलाके में घूमकर डाटा तैयार करता है, जिसमें अगर कोई व्यक्ति नहीं मिलता है तो आस-पड़ोस के लोगों या रिश्‍तेदारों से पूछकर मतदाता सूची तैयार करता है. ऐसे में यदि संबंधित शख्‍स के पहचान वाला व्‍यक्ति यह कहता है कि उनका निधन हो चुका है तो उसी अनुसार इलेक्‍टोरल रोल में उसकी एंट्री कर दी जाती है.

सौरभ सिरसकर के मुताबिक ऐसा नहीं है कि  यह जानकारी गलत नहीं हो सकती है, ऐसे में  वोटर उचित दस्‍तावेज पेश कर अपनी पहचान सुनिश्चित करवा सकता है. वोटर द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर चुनाव आयोग वोटर लिस्‍ट को अपडेट कर देता है.

Input your search keywords and press Enter.