fbpx
Now Reading:
रोहित शर्मा के जन्मदिन पर जानिए, Hitman के अनसुने किस्से
Full Article 3 minutes read

रोहित शर्मा के जन्मदिन पर जानिए, Hitman के अनसुने किस्से

रोहित शर्मा जन्मदिन

देशभर में आज हिटमैन डे मनाया जा रहा है. क्रिकेट जगत के दमकते सितारे रोहित शर्मा आज 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। यह जन्मदिन उनका सबसे ख़ास इसलिए है क्योंकि हाल ही में पहली बार पिता बनने वाले रोहित की बेटी समायरा भी अपने पापा के जन्मदिन में उनके साथ है।


ऐसे में क्रिकेट के मैदान में गेंदबाजों को दिन में अपनी बल्लेबाजी से तारें दिखाने वाले रोहित शर्मा के नाम कई अनोखें रिकॉर्ड है। जिस तरह के रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम भी नहीं है। रोहित ने वनडे क्रिकेट में उन उपलब्धियों को हासिल किया है, जिस तक पहुंचना नामुमकिन सा लगता है।

Related Post:  महाराष्ट्र एटीएस की बड़ी कामयाबी, बीसीसीआई को धमकी भरा मेल भेजने वाला गिरफ्तार 

ऐसे में आज हम आपको उनके जन्मदिन के अवसर पर बताएंगे ऐसे 10 रिकॉर्ड जो उन्हें क्रिकेट के मैदान में हिटमैन बनाते हैं।

1- भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में सेंचुरी मारने वाले एलीट क्लब के मेंबर हैं रोहित शर्मा। भारत के लिए उनके अलावा सुरेश रैना और केएल राहुल ही ऐसा कर सके हैं।

2- 2014 में श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 264 रनों की पारी खेली थी, जो आजतक वनडे क्रिकेट इतिहास में एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। रोहित ने 173 गेंद पर 33 चौके और 9 छक्के जड़े थे।

3- वनडे इंटरेनशनल में महज सात बार बल्लेबाज डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं, जिसमें से तीन बार तो रोहित शर्मा ने ही ये कारनामा किया है। रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल औैर मार्टिन गप्टिल एक-एक बार डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं।

Related Post:  ऐसे शुरू हुई थी विराट-अनुष्का की लव स्टोरी, विराट का खुलासा पहली मुलाक़ात में ही अनुष्का ने........

5. भारत की तरफ से क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में सेंचुरी मारने वाले एलीट क्लब के मेंबर हैं रोहित शर्मा। भारत के लिए उनके अलावा सुरेश रैना और केएल राहुल ही ऐसा कर सके हैं।

6. वनडे में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 10 में से 8 वनडे मैच जीते हैं। वहीं, उन्होंने 15 टी-20 में से 12 जीते हैं।

7. वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम दर्ज हैं। रोहित ने कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ 2014 में 264 रनों की रिकॉर्ड पारी के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था। इस लिस्ट में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। दोनों ही बल्लेबाजों ने एक वनडे मैच की पारी में 25 चौके लगाए हैं।

Related Post:  अरुण जेटली के निधन पर शोक में टीम इंडिया, काली पट्टी बांधकर खेलेगी मैच 

8. रोहित के नाम टी-20 में भी शानदार रिकॉर्ड है। वे टी-20 में चार शतक लगा चुके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में रोहित शर्मा ने अपने करियर का चौथा शतक लगाया था टी-20 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया है। रोहित शर्मा के अलावा के एल राहुल के नाम भारत के लिए 2 टी-20 शतक है।

9. पहली टेस्ट सीरीज में ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीता था। भारत के सिर्फ 4 खिलाड़ियों के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। सौरव गांगुली, रविचंद्रन अश्विन, पृथ्वी शॉ के नाम यह रिकॉर्ड है।

10. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, विश्व क्रिकेट में वह दूसरे स्थान पर हैं।

Input your search keywords and press Enter.