fbpx
Now Reading:
गढ़चिरौली हमले की मास्‍टर माइंड नर्मदा गिरफ्तार, हमले में 16 जवान हुए थे शहीद
Full Article 3 minutes read

गढ़चिरौली हमले की मास्‍टर माइंड नर्मदा गिरफ्तार, हमले में 16 जवान हुए थे शहीद

Senior Maoist leaders Narmada, her husband Kiran arrested in Gadchiroli district

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली हमले की मास्टर माइंड, 15 जवानों की कातिल और 70 लाख रूपए की इनामी महिला नक्सली नर्मदा को उसके पति के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें एक मई को गढ़चिरौली में सर्चिंग पर निकले जवानों के वाहन को आईईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया गया था। वारदात में 15 जवान शहीद हो गए थे।

गिरफ्तार महिला माओवादी नर्मदा अब तक 40 से अधिक पुलिसकर्मियों की हत्या कर चुकी है। वहीं मुखबिरी के शक में 22 से अधिक आदिवासी युवाओं को भी मार चुकी है।

नर्मदा और उसके पति किरण को महाराष्ट्र पुलिस ने ओडिशा से गिरफ्तार किया है। नर्मदा की 20 सालों से पुलिस तलाश कर रही थी। नर्मदा महाराष्ट्र के वेस्ट जोनल में सब कमांड की प्रमुख है।

Related Post:  महाराष्ट्र: पूर्व केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर का काफिला हादसे का हुआ शिकार, CRPF के दो जवान की मौत

बदले के लिए रची थी साज़िश

साल 2018 में 22 अप्रैल को एटापल्ली में एक ऑपरेशन के तहत 40 नक्सलियों को मार गिराया गया था। ऐसे में गढ़चिरौली ब्‍लास्‍ट को नक्सलियों ने उस हमले के बदले के रूप में ही अंजाम दिया।

नक्‍सलियों ने आईईडी ब्‍लास्‍ट से उड़ाई थीं पुलिस की गाडियां 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों ने दो पुलिस की गाड़ियों को IED ब्लास्ट के जरिए उड़ा दिया था। बुधवार को हुए इस हमले में 15 जवान शहीद हो गए। साथ ही गाड़ी चला रहे एक ड्राइवर की भी इसमें मौत हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक दो गाड़ियों में करीब 25 जवान सवार थे।

Related Post:  झारखंड की राजधानी रांची से सटे दशम में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, जगुआर के दो जवान शहीद

जानकारी के मुताबिक दोनों गाड़ियां पेट्रोलिंग के लिए निकली थीं। घटना के वक्त सी-60 कमांडो की यूनिट का दस्ता वहां से गुजर रहा था. तभी घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर दिया।

खुफिया एजेंसियों ने जताई थी हमले की आशंका

गढ़चिरोली में हुए ब्‍लास्‍ट को लेकर खुफिया एजेंसी आईबी ने कुछ दिन पहले ही छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र को अलर्ट भेजा था। जिसमें नक्‍सलियों की हमले की योजना की आशंका जताई गई थी। इसके बावजूद सुरक्षा व्‍यवस्‍था को धता बताते हुए हमला हुआ और बड़ी संख्‍या में जवान मारे गए।

Related Post:  महाराष्ट्र विधान सभा 2019 : आचार संहिता लागू होने के बाद जब्त हुए  142 करोड़ रुपये, 975 अवैध हथियार 

24 घंटे में हुआ था दूसरा हमला

एक मई को सुबह नक्सलियों ने गढ़चिरौली जिले में ही एक सड़क निर्माण कंपनी के करीब 25 वाहनों में आग लगा दी थी। उस दौरान गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक शैलेश बलकवाडे ने पीटीआई को बताया था कि ये घटना कुरखेडा तहसील के दादापुर में हुई। हालांकि इसके बाद ही ब्‍लास्‍ट करके एक और बड़ी घटना को अंजाम दिया गया।

Input your search keywords and press Enter.