fbpx
Now Reading:
सेंसेक्स में करीब 250 अंकों का उतार-चढ़ाव, घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में भारी उथल-पुथल

सेंसेक्स में करीब 250 अंकों का उतार-चढ़ाव, घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में भारी उथल-पुथल

मुंबई: नरम घरेलू संकेतों के कारण गुरुवार को शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार भारी उथल-पुथल में रहे। शुरुआती कारोबार में बीएसई के 30 शेयरों वाले संवेदी सूचकांक सेंसेक्स में करीब 250 अंकों का उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सेंसेक्स 4.78 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 36,685.72 अंक पर चल रहा था। इसी तरह निफ्टी 4.30 अंक यानी 0.04 प्रतिशत नरम होकर 10,851.20 अंक पर चल रहा था।

इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स में 286.35 अंक तथा निफ्टी में 92.75 अंक की गिरावट रही थी। सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, टेक महिंद्रा और एशियन पेंट्स में तीन प्रतिशत तक की गिरावट रही।

Related Post:  मुकेश अंबानी का ऐलान- 700 रुपये में मिलेगा Jio Gigafiber, ब्रॉडबैंड समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

इनके अलावा एचसीएल में पांच प्रतिशत की तेजी रही। भारती एयरटेल, हीरो मोटोकॉर्प, टाटा मोटर्स, इंफोसिस और बजाज ऑटो में भी दो प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर में 0.35 प्रतिशत की कटौती करने के बाद बाजार में दूसरे दिन भी उथल-पुथल देखने को मिल रही है।

विश्लेषकों के अनुसार, वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष उपस्थित चुनौतियों के मद्देनजर देश की अर्थव्यवस्था के बढ़ने की रफ्तार का अनुमान कम करने से बाजार पर दबाव है। इसके साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की जारी लिवाली से भी बाजार दबाव में है। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को एफपीआई ने घरेलू शेयर बाजारों से 531.66 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की। एशियाई बाजार तेजी में चल रहे थे।

Related Post:  शेयर बाजार में रिकार्ड बढ़त: सेंसेक्स पहुंचा 40,000 के पार तो निफ्टी ने छुआ 12,000 का आकंड़ा
Input your search keywords and press Enter.