fbpx
Now Reading:
श्रीलंका आतंकी हमला: मरने वाले 31 विदेशी नागरिकों में सबसे ज्यादा 8 भारत से
Full Article 2 minutes read

श्रीलंका आतंकी हमला: मरने वाले 31 विदेशी नागरिकों में सबसे ज्यादा 8 भारत से

श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में मारे गये 31 विदेशी नागरिकों में सबसे अधिक आठ लोग भारत से शामिल हैं। श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। ऐसा माना जा रहा है कि हमले में शामिल सात आत्मघाती हमलावर इस्लामी चरमपंथी संगठन नेशनल तौहीद जमात के सदस्य थे। तीन गिरजाघरों तथा पांच-सितारा होटलों पर हुए इन हमलों में 290 लोग मारे गये हैं, जबकि 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

मंत्रालय ने बयान में कहा कि हमले में मारे गये विदेशी नागरिकों में भारत के आठ, ब्रिटेन के सात, चीन, सउदी अरब और तुर्की के दो-दो तथा फ्रांस, जापान, बांग्लादेश, नीदरलैंड और स्पेन के एक-एक नागरिक शामिल हैं। इनके अलावा दो लोग अमेरिका और ब्रिटेन की दोहरी नागरिकता वाले तथा ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की दोहरी नागरिकता वाले दो लोग भी शामिल हैं।

सभी आत्मघाती हमलावर श्रीलंकाई
श्रीलंका के इतिहास में हुई सबसे बड़ी आतंकवादी घटना के पीछे नेशनल तौहीद जमात नाम के स्थानीय संगठन का हाथ था। श्रीलंका के एक शीर्ष मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। ईस्टर के मौके पर हुए इस घातक हमले में 290 लोगों की मौत हो गई थी और 500 अन्य घायल हो गए थे।

स्वास्थ्य मंत्री एवं सरकारी प्रवक्ता रजीत सेनारत्ने ने भी कहा कि विस्फोट में शामिल सभी आत्मघाती हमलावर श्रीलंकाई नागरिक मालूम हो रहे हैं। यहां संवाददाता सम्मेलन में मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय इंटेलिजेंस एजेंसी के प्रमुख ने 11 अप्रैल से पहले इन हमलों की आशंका को लेकर पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) को आगाह किया था।

Input your search keywords and press Enter.