fbpx
Now Reading:
‘पानी’ को तरसते यूपी के 5 गांवों ने किया चुनाव का बहिष्कार

‘पानी’ को तरसते यूपी के 5 गांवों ने किया चुनाव का बहिष्कार

जहां आज देश के 9 राज्यों में 72 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के 5 गांवों ने मतदान का बहिष्कार किया है. मतदान का बहिष्कार करने वाले इन गांवों में झांसी-ललितपुर निर्वाचन क्षेत्र में पड़ने वाले ललाउन, गुलेंदा, चकरा, कासा और राजपुर शामिल हैं.

पानी की भयंकर किल्लत का सामना कर रहे गांववालों ने कहा है कि जब तक उन्हें पानी नहीं मिल जाता तब तक वे वोट नहीं करेंगे. ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन की लापरवाही और पानी के स्रोतों के उचित प्रबंधन के आभाव में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां पानी की समस्या इतनी विकट है कि गांववालों को शहरों की ओर पलायन करना पड़ रहा है.

Related Post:  उत्तर प्रदेश में अब तक आंधी-तूफान, बारिश में गयी 14 लोगों की जान, सीएम योगी ने किया मदद का एलान

ग्रामीणों के मुताबिक करीब 5 हजार के आसपास मतदाताओं वाले इन गांव में लोगों को हैण्ड पम्प से एक बाल्टी पानी भरने के लिए रात भर जागना पड़ता है. लेकिन प्रशासन है कि उसे इनकी तकलीफों से कोई लेना-देना नहीं है.

गौरतलब है कि ललितपुर जिला, झांसी-ललितपुर सीट के तहत आता है. बुंदेलखंड क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाला यह इलाका भयंकर सूखे का सामना करता है. ज़मीन पत्थरीली होने के कारण भूजल का पुनर्भरण भी संभव नहीं हो पाता.उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के तहत चार संसदीय सीटें हैं, जिसमें झांसी-ललितपुर और 19 विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं. मौजूदा समय में इन सभी सीटों पर बीजेपी का कब्ज़ा है.

Related Post:  लखनऊ में कोस्ट गार्ड अफसर की लाश बरामद, दुष्कर्म की आशंका

आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में 9 राज्यों के 71 सीटों पर मतदान जारी है.जिसमें बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश की 13 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं.

Input your search keywords and press Enter.