fbpx
Now Reading:
यूपी : मुआवजे को लेकर भड़के किसान, पुलिस पर चलाईं गोलियां , सब स्टेशन में भी लगाई आग
Full Article 2 minutes read

यूपी : मुआवजे को लेकर भड़के किसान, पुलिस पर चलाईं गोलियां , सब स्टेशन में भी लगाई आग

unnao farmer protest burn the sub station

उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में जमीन के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन उग्र होता जा रहा है। शनिवार को किसानों और पुलिस के बीच झड़प के बाद रविवार को एक बार फिर किसान उग्र हो गए और उन्होंने ट्रांसगंगा सिटी एरिया के पास बने सब स्टेशन पर हमला कर दिया। इस दौरान किसानों ने सब-स्टेशन (बिजली पॉवर हाउस) के पास पड़े प्लांट के पाइपों में भी आग लगा दी। जिसके चलते भीषण आग लग गई और इस घटना से जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। फिलहाल फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं हैं।

उन्नाव के एसपी ने कहा कि कुछ उपद्रवियों ने पुलिस पार्टी पर गोलियां चलाईं और उन पर पथराव किया। 5 पुलिस वाले घायल हो गए। जिसके बाद पुलिस ने 30 नामजद और 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। जांच चल रही है। 5 लोग पहले ही गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

बता दें इससे पहल्रे शनिवार को उचित मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने जेसीबी और गाड़ियों पर पथराव किया था। जिसके बाद मौके पर पहुंची 12 थानों की पुलिस के साथ किसानों की झड़प हो गई थी। जिसके बाद मौके पर पुलिस के साथ पीएसी की टुकड़ी को भी तैनात किया गया था। वहीं किसान नेता का कहना है कि हम लोग दो साल ट्रांस गंगा सिटी में गई अपनी जमीनों के उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार हमारी बात को नहीं सुन रही।

उन्नाव में उग्र किसानों ने पावर सब स्टेशन के सामने रखा गया एक पाइप में आग लगा दी। किसानों ने आरोप लगाया कि यूपी स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की ट्रांस गंगा सिटी परियोजना के लिए अधिग्रहित की गई भूमि के लिए उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि कि साल 2005 में बगैर समझौते के उनकी जमीनों को अधिगृहित कर लिया गया, लेकिन बदले उसका मुआवजा नहीं दिया जा रहा। जिसके चलते हमने सड़कों पर उतरना पड़ा।

Input your search keywords and press Enter.