fbpx
Now Reading:
US ने बदले Visa से जुड़े नियम, अब आवेदकों को देनी पड़ेगी ये जानकारी

US ने बदले Visa से जुड़े नियम, अब आवेदकों को देनी पड़ेगी ये जानकारी

US visa applicants have to provide their social media details

अमेरिका ने वीजा नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अब नए नियमों के मुताबिक आवेदकों को अपने सोशल मीडिया अकाउन्ट्स की जानकारी देनी होगी. आपको बता दें कि अब तक यह नियम जरूरी नहीं था. लेकिन अब नए नियमों के तहत वीजा के लिए आवेदन करने वाले लोगों को अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी अधिकारीयों को देनी होगी. हालांकि कूटनीतिक और आधिकारिक वीजा के मामलों में आवेदकों को छूट दी गई है. लेकिन अमेरिका में पढ़ाई करने और नौकरी के लिए जाने वालों को जानकारी मुहैया करानी होगी.

Related Post:  अमेरिकी राष्ट्रपति का झूठ नंबर 100001, पाकिस्तान के साथ क्या खिचड़ी पका रहे हैं ?

नए नियमों को लेकर अमेरिका के विदेश विभाग का कहना है कि हम अमेरिका में कानूनी प्रक्रिया का पालन करते हुए लोगों के आने का स्वागत करते हैं. अपने नागरिकों की सुरक्षा को देखते हुए हम स्क्रीनिंग प्रोसेस को और ज्यादा मजबूत बना रहे हैं. वहीं विदेश विभाग से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अगर आवेदनकर्ता द्वारा दी गई जानकारी गलत पाई गई तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. नए नियम के मुताबिक अब अब आवेदकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सूची पर अपने नाम बताने होंगे और सूची में जिन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के नाम नहीं हैं, उन पर बने अपने अकाउंट्स की डिटेल खुद लिखकर देनी होगी. ट्रंप प्रशासन ने इस नियम का प्रस्ताव मार्च 2018 में दिया था, जिसे अब लागू किया गया है. जिसके तहत आवेदकों को अपने पांच साल के सोशल मीडिया के रिकॉर्ड के अलावा अपने पुराने पासपोर्ट का ब्योरा और नंबर, पांच साल के दौरान इस्तेमाल किए गए ईमेल अड्रेस और फोन नंबर और बीते 15 साल की जानकारियां भी देनी पड़ सकती हैं.

Related Post:  पुलवामा पार्ट-2 की फिराक में आतंकी, मूसा की मौत का बदला लेने के लिए बनाया मास्टर प्लान

गौरतलब है कि साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने इमीग्रेशन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अमेरिका अपने यहां अवैध प्रवासियों को शरण नहीं देगा. साथ ही उन्होंने आतंकी गतिविधियों में शामिल लोगों पर भी नज़र रखने की वकालत की थी.

Input your search keywords and press Enter.