fbpx
Now Reading:
कोहली ने तोड़ा ‘सचिन’ का ये रिकार्ड, वनडे क्रिकेट में बनाये सबसे तेज 11 हजार रन
Full Article 2 minutes read

कोहली ने तोड़ा ‘सचिन’ का ये रिकार्ड, वनडे क्रिकेट में बनाये सबसे तेज 11 हजार रन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज मैनचेस्टर में भारत-पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. टीम इंडिया के कप्तान ने अपने 230वें मैच की 222वीं पारी में 11 हजार रन पूरे किये. जबकि सचिन तेंडुलकर ने 284वें मैच की 276वीं पारी में 11000 रन पूरे किए थे.

Related Post:  विराट कोहली ने पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भारतीय खेल सम्मान समारोह में किया शिरकत, देखें तस्वीरें

यहां गौर करने वाली बात ये है कि सचिन तेंडुलकर ने 1999 के विश्वकप भारत-पाकिस्तान मुकाबले में वनडे क्रिकेट में 8000 रन और 2003 विश्वकप के मुकाबले में 12 हजार रन पूरे किए थे. तो वहीं आज विराट कोहली ने 2019 के विश्वकप के मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ ही 11 हजार रन पूरे किये.

पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे कोहली को 11 हजार रन पूरे करने के लिए 57 रनों की जरूरत थी. उन्होंने हसन अली की गेंद पर चौका लगाकर न सिर्फ यह रेकॉर्ड बनाया. बल्कि सबसे तेज 11 हजार रन बनाने वाले खिलाडियों की सूचि में टॉप पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली और सचिन तेंडुलकर के अलावा 7 अन्य बल्लेबाजों ने भी वनडे क्रिकेट में 11 हजार से ज्यादा रन स्कोर किये हैं. इसके पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग, सौरव गांगुली,जैक कैलिस,कुमार संगकारा,इंजमाम उल हक,सनथ जयसूर्या और महेला जयवर्धने का नाम शामिल है.

Related Post:  वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट का जलवा बरकरार, अर्धशतक के बाद ऐसे जीता सभी का दिल

लेकिन अगर सबसे तेज 11 हजार रन पूरे करने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो विराट से पहले सचिन तेंडुलकर ने 276, की पोंटिंग ने 295,सौरव गांगुली ने 288, और जैक कालिस ने 293 परियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

विराट कोहली वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. सचिन तेंडुलकर ने सबसे ज्यादा 18426 तो सौरभ गांगुली ने वनडे क्रिकेट में 11363 रन बनाए हैं.

Related Post:  वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ऋषभ पंत को मिला मौका
Input your search keywords and press Enter.