fbpx
Now Reading:
अमित शाह को मिला गृह मंत्रालय, रक्षामंत्री बने राजनाथ, मोदी सरकार में मंत्रियों के विभाग कार्य बंटवारा

अमित शाह को मिला गृह मंत्रालय, रक्षामंत्री बने राजनाथ, मोदी सरकार में मंत्रियों के विभाग कार्य बंटवारा

अमित शाह गृहमंत्री राजनाथ
नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव उम्मीदवार बनते ही ये कयास लगाया जा रहा था कि अगर अमित शाह चुनाव जीत जाते हैं तो उन्हें मोदी केबिनेट में कोई अहम जिम्मा सौंपा जाएगा। और आज वो सही साबित होता दिख रहा है। अमित अनिल चंद्र शाह को आज मोदी केबिनेट में गृह मंत्री बनाया गया है।
यानी प्रधानमंत्री के बाद सबसे अहम मंत्रालय गृह मंत्रालय का जिम्मा अमित शाह को सौंपा गया है। आपको बता दें कि भारत में उप प्रधानमंत्री का पद फिलहाल खाली पड़ा हुआ है और गृह मंत्री को ही भारत का उप प्रधानमंत्री माना जाता है।  प्रधानमंत्री की गैरमौजूदगी में देश गृह मंत्री या उप प्रधानमंत्री के जिम्मे ही होता है।
यानी प्रधानमंत्री के बाद सबसे अहम मंत्रालय गृह मंत्रालय ही होता है ऐसे में अमित शाह को गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी जाना इस बात का संकेत है कि प्रधानमंत्री का अमित शाह में सबसे ज्यादा विश्वास है।
अगर बात करें गृह मंत्रालय पहले राजनाथ सिंह के पास हुआ करता था राजनाथ सिंह को अब रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। देश के नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बने हैं यानी वह राजनाथ सिंह जिनकी पिछले मोदी सरकार में नंबर दो की हैसियत थी अब वह नंबर 3 पर खिसक गए हैं।
मोदी सरकार में मंत्रियों के विभाग कार्य बंटवारा 
इसके अलावा कई और मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है जिसमें मुख्तार अब्बास नकवी को (जो पहले थे वही) अल्पसंख्यक मामलों का मंत्री बनाया गया है। प्रहलाद जोशी को संसदीय मामलों का मंत्री बने हैं। महेंद्र पांडे को कौशल विकास मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। थावरचंद गहलोत समाज कल्याण मंत्री बने हैं।
अर्जुन मुंडा को आदिवासी मामलों का मंत्रालय सौंपा गया है मोदी सरकार में मंत्रियों के विभाग कार्य बंटवारा हुआ जिसमें नितिन गडकरी को सड़क परिवहन मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्रालय, हरसिमरत कौर को फूड एंड प्रोसेसिंग मंत्रालय यानी जो पहले था।
एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। रमेश पोखरियाल निशंक को एचआरडी मिनिस्ट्री की देखरेख करने का जिम्मा सौंपा गया। हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है। वित्त मंत्री जिस पर सबसे ज्यादा चर्चा की जा रही थी निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री बनाया गया है।
प्रकाश जावड़ेकर के पास सूचना प्रसारण मंत्रालय धर्मेंद्र प्रधान फिर से पेट्रोलियम मंत्री बने हैं वहीं दूसरी तरफ से रानी को महिला और बाल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह कुछ प्रमुख मंत्रियों के नाम थे जिनके मंत्रालय का बंटवारा कर दिया गया है। हालांकि इस सूची में और भी आगे नाम आएंगे क्योंकि अभी पूरी तरह से चीजें स्पष्ट नहीं हुई है जैसे-जैसे चीजें स्पष्ट होंगी सभी मंत्रियों को उनके विभाग का बंटवारा के हिसाब से सूचियां तैयार कर दी जाएंगी।
Related Post:  मोदी-शाह की बैठक में मंत्रिपरिषद को दिया गया अंतिम रूप, चुने गए नए मंत्री करेंगे प्रधानमंत्री से मुलाकात
Input your search keywords and press Enter.