fbpx
Now Reading:
पहली बार सामने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक का वीडियो, वायुसेना की फिल्‍म में हमले के सबूत
Full Article 2 minutes read

पहली बार सामने बालाकोट एयर स्‍ट्राइक का वीडियो, वायुसेना की फिल्‍म में हमले के सबूत

श्रीनगर के पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने सीमापार पाकिस्‍तान के अंदर घुसकर बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक किया था. इस हमले के बाद ये दावा किया गया था की एयर स्‍ट्राइक में 300 से भी ज़्यादा आतंकी मारे गए थे. अब उस एयर स्‍ट्राइक के कई महीने बाद उसके सबूत सामने आये हैं. पहली बार वायुसेना ने अपनी प्रमोशनल फिल्‍म में 26 फरवरी के बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के फुटेज के अंश दिखाए गए हैं. आठ अक्‍टूबर को वायुसेना दिवस मनाया जाता है. उससे पहले एयरफोर्स डे प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इस वीडियो को दिखाया गया. इसमें ऑपरेशन बालाकोट को अंजाम देने वाले जांबाज बहादुरों की वीडियो फुटेज को भी दिखाया गया है.

इस मौके पर एयरफोर्स के प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि पिछले एक साल में वायुसेना ने कई महत्‍वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल किया. इसमें 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी शिविरों को सफलतापूर्वक निशाना बनाकर नष्‍ट करना भी शामिल है. उन्‍होंने ये भी कहा कि 27 फरवरी को पाकिस्‍तान के साथ हवाई लड़ाई में भारतीय वायुसेना नके एक मिग-21 खोया और पाकिस्‍तान का एक F-16 नष्‍ट हो गया.

27 फरवरी को श्रीनगर में एक Mi-17 हेलीकॉप्‍टर क्रैश होने पर वायुसेना चीफ ने कहा कि इस मामले में कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी पूरी हो गई. इसमें हमारी ही गलती थी क्‍योंकि हमारी ही मिसाइल ने हेलीकॉप्‍टर को हिट कर दिया. हम दोषी दो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे. हम इसको अपनी बहुत बड़ी गलती के रूप में स्‍वीकार करते हैं और आश्‍वस्‍त करते हैं कि भविष्‍य में इस तरह की गलती दोबारा नहीं होगी.

बालाकोट जैसे एयर स्‍ट्राइक की फिर से संभावना पर एयर चीफ ने कहा कि यदि फिर से आतंकी हमला (पाकिस्‍तान की तरफ से) हुआ तो सरकार के निर्णय के अनुसार जवाब दिया जाएगा.

Input your search keywords and press Enter.