fbpx
Now Reading:
Live: येदियुरप्पा की डायरी को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा, कहा चौकीदार चोर है
Full Article 30 second read

Live: येदियुरप्पा की डायरी को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा, कहा चौकीदार चोर है

येदियुरप्पा की डायरी को लेकर कांग्रेस ने साधा बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. इसके साथ ही कांग्रेस ने  जांच की मांग की है.दरअसल एक मैगज़ीन का दावा है की उनके पास एक लाल डायरी में जिसमे एक बड़ा घूसकांड दर्ज है। इस डायरी की सच्चाई के बारे में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, अरुण जेटली, राजनाथ सिंह से पूछा गया, लेकिन कोई रिएक्शन नहीं मिला.

20.03

पीएम मोदी ने देशवाशियों को दीपावली की बधाई देते हुए कहा कि “दीपावली का पर्व आपके परिवार में नया प्रकाश लेकर आए, नई ऊर्जा लेकर आए, नया उमंग लेकर आए और आपका भारत के विकास की यात्रा में समर्थ योगदान जुड़ता चले ये भी शुभकामनाएं देते हुए, मैं फिर एक बार भाजपा की टीम को बहुत बधाई देता हूं, अभिनंदन करता हूं”

20.02

पीएम मोदी ने कहा कि मैं हरियाणा और महाराष्ट्र के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हम उनकी सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

19.51

पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र में हमें गत चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला था, हरियाणा में सिर्फ 2 सीटों का बहुमत था, इसके बावजूद भी दोनों मुख्यमंत्रियों ने सबको साथ लेकर दोनों राज्यों की जो सेवा की और अविरत कार्य करते रहे, ये उसी का परिणाम है कि उनपर जनता ने दोबारा अपना विश्वास जताया है.

19.50

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा महाराष्ट्र इकाई और भाजपा हरियाणा इकाई के सभी पदाधिकारी, सभी कार्यकर्ता, उन्होंने भी जनता का विश्वास जीतने में अथाह प्रयास किया, लोगों के आशीर्वाद प्राप्त किए, उनका भी बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं.

19.49

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सबसे पहले दिवाली का आरंभ होने से पूर्व ही महाराष्ट्र और हरियाणा की जनता ने भाजपा और हमारे साथियों के प्रति जो विश्वास जताया है, जो आशीर्वाद दिए हैं इसके लिए मैं उनका अंत:करण से अभिनंदन करता हूं, उनका साधुवाद करता हूं.

18.17

तमिलनाडु उपचुनावों में दोनों सीटों पर जीती एआईएडीएमके

17.55

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया- गत 5वर्षों में मोदी जी के केंद्रीय नेतृत्व में खट्टर सरकार ने हरियाणा की जनता के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये. भाजपा को सबसे बड़ी पार्टी बनाकर पुनः सेवा का मौका देने के लिए जनता का अभिनंदन करता हूँ.

17.50

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया- भाजपा-शिवसेना गठबंधन में विश्वास प्रकट करने के लिए महाराष्ट्र की जनता का कोटि-कोटि अभिनंदन. मोदी जी के नेतृत्व में महाराष्ट्र सरकार निरंतर प्रदेश की प्रगति और जनता की सेवा के लिए समर्पित रहेगी.

17.49

मुंबई : जीत के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि लोगों ने मुझे इतने ज्यादा अंतर और वोटों से मुझे जिताया.

17.48

हरियाणा में JJP के साथ मिलकर सरकार बना सकती है BJP, खट्टर जल्द करेंगे गवर्नर से मुलाकात

17.15

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि बीजेपी और शिवसेना के बीच जो तय हुआ है हम उसी के हिसाब से आगे बढ़ेंगे. जो भी तय हुआ है वह सही समय आने पर आपको मालूम पड़ जाएगा.

 

16.53

उद्धव ठाकरे ने कहा सीएम पद के लिए 50-50 का फॉर्मूला तय है.उद्धव ठाकरे ने कहा ये जनादेश आंखे खोलने वाला है, मुख्यमंत्री किसका होगा यह अहम सवाल है.उद्धव ठाकरे ने कहा-हर बार बीजेपी का प्रस्ताव नहीं मानेंगे.

16.52

महाराष्ट्र के जीत के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा जनता की उम्मीदों के हिसाब से काम करेंगे. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के रूझानों के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा जो लोग चुनकर आए हैं उन्हें अच्छा काम करना होगा.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि – 50-50 के फॉर्मूले पर नहीं झुकेंगे, CM कौन होगा ये अहम सवाल होगा.

16.49

महाराष्ट्र में बीजेपी के दफ्तर पहुंचे सीएम देवेंद्र फडणवीस

16.48

महाराष्ट्र में BJP का रास्ता साफ, हरियाणा में टक्कर, थोड़ी ही देर में संसदीय बोर्ड की मीटिंग

16.25

गुजरात में 6 सीटों पर उप चुनाव के परिणाम घोषित, 3 सीट पर बीजेपी और 3 सीट पर कांग्रेस की जीत. राधनपुर, थराद, बायड में कांग्रेस की जीत. अमराईवाडी, खेरालु और लुणावाडा में बीजेपी की जीत. अमराईवाडी में बीजेपी के जगदीश पटेल ने कांग्रेस के धर्मेन्द्र पटेल को हराया. राधनपुर में बीजेपी के अल्पेश ठाकोर को कांग्रेस के रधु देसाई से मिली हार. खेरालु में बीजेपी के अजमलजी ठाकोर ने कांग्रेस के बाबुजी ठाकोर को हराया. थराद में कांग्रेस के गुलाबसिंह राजपूत ने बीजेपी के जीवराज पटेल को हराया. बायड में कांग्रेस के जशु पटेल ने बीजेपी के धवलसिंह झाला को हराया. लुणावाडा में बीजेपी के जीज्ञेश सेवके ने कांग्रेस के गुलाबसिंह चौहाण को हराया.

15.57

पंकजा मुंडे की करारी हार, भाई धनंजय ने 30 हजार वोटों से हराया

पंकजा मुंडे की करारी हारबीड की परली विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी पंकजा गोपीनाथ मुंडे चुनाव हार गई हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि पंकजा को उनके चचेरे भाई और एनसीपी प्रत्याशी धनंजय मुंडे ने चुनाव हराया है. धनंजय ने 30768 वोटों से पंकजा को हराया है. पंकजा बीजेपी के स्वर्गीय नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी हैं

14.22

शरद पवार ने कहा कि यह जो माहौल पैदा किया गया था कि 220 से आगे जाएंगे, उसे जनता ने खारिज किया है. उन्होंने कहा कि इससे भी आगे जाने की हमारी कोशिश थी, लेकिन विपरीत परिस्थितियों में भी यहां तक पहुंचने की हमें खुशी है.

14.21

उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव की मर्यादा को तोड़ा गया। एनसीपी चीफ ने कहा कि कांग्रेस-एनसीपी वर्कर्स ने साथ मिलकर काम किया.

 

14.20

शरद पवार ने कहा कि बीजेपी-शिवसेना को लेकर शरद पवार ने कहा कि जनता ने 220 सीटों के दावे को स्वीकार नहीं किया.

14.18

महाराष्ट्र चुनाव के नतीजों को लेकर शरद पवार ने कहा कि सभी लोगों ने हमारा साथ दिया है -शरद पवार

14.16

गुजरात उप चुनाव में 2 सीटों के नतीजे आ गए हैं. खेरालु में भाजपा के उमिदवार अजमलजी ठाकोर की जीत हुई है. थराद सीट पर से कांग्रेस के मिदवार गुलाबसिंह राजपुत की जीत  हुई है. वहीं  बायड सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी जसुभाई पटेल की जीत हुई है. उन्होंने अल्पेश के दोस्त  धवलसिंह जाला को मात दी है. वहीं राधनपुर सीट पर कोंग्रेस के उमिदवार रघु देसाई 9141 वोटों से आगे चल रहे हैं. उनके मुकाबले राधनपुर सीट से अल्पेश ठाकोर चुनाव बहुत पीछे चल रहे हैं. लुनावडा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी जिग्नेश सेवक 16275 वोटों से आगे चल रहे हैं.

14.04

राहुल गांधी के करीबी कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सूरजेवाला हरियाणा के कैथल से चुनाव हार गए हैं. बीजेपी उम्मीदवार लीला राम ने सूरजेवाला को 567 वोटों से हरा दिया है.

13.17

हरियाणा में कांग्रेस अलर्ट, दिल्ली बुलाए गए जीतने वाले विधायक

हरियाणा में किसी पार्टी को बहुमत न मिलने की स्थिति में जोड़-तोड़ की चर्चा होने लगी है. इस बीच कांग्रेस काफी अलर्ट नजर आ रही है और सूत्रों के मुताबिक जीतने वाले सभी विधायकों को दिल्ली बुलाया गया है

शाह ने लगाई फटकार, हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष बराला का इस्तीफाहरियाणा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है. साथ ही पार्टी के कई दिग्गज नेता भी हार की कगार खड़े नजर आ रहे हैं. इस बीच हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष सुभाष बराला ने इस्तीफा दे दिया है. बराला खुद टोहाना सीट से चुनाव हार गए हैं. बताया जा रहा है कि अमित शाह ने सुभाष बराला को पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए फटकार लगाई है

13.08

महाराष्ट्र की कणकववी विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नीतेश राणे जीत गए हैं.

Nitesh Rane

12.38

महाराष्ट्र में  मतगणना के रुझान आने के बीच ही शिवसेना ने एक बार फिर सूबे के लिए मुख्यमंत्री पद की डिमांड रख दी है. शिवसेना ने फिर आदित्य ठाकरे का नाम आगे किया है. शिवसेना ने सीएम पद के लिए बीजेपी के सामने ढाई-ढाई साल का फार्मूला भी दिया है. साथ ही शिवसेना ने सरकार बनने के साथ ही आधे मंत्री पद भी मांगे हैं. बीजेपी का अभी इस मांग पर कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

गौरतलब है कि इससे कुछ देर पहले ही शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने आदित्य ठाकरे को सीएम बनाने की बात पर कहा था कि इसका फैसला शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और बीजेपी अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह चर्चा के बाद लेंगे.

12.29

चुनाव आयोग के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को 101, शिवसेना को 63, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 53, कांग्रेस  41 और एआईएमआईएम को 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

12.27

शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चा हो सकती है.

12.11

शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि रुझान अच्छे हैं. विपक्ष और अच्छा भी कर सकता था, लेकिन शिवसेना-बीजेपी सरकार बनाएगी. 50:50 का फार्मूला नहीं बदलेगा. उद्धव जी और फडणवीस जी से इस संबंध में चर्चा हो चुकी है.

12.09

परली सीट से पंकजा मुंडे 21,000 वोटों के बड़े अंतर से पिछड़ीं. एनसीपी के धनंजय मुंडे आगे.

13.54

दिल्ली: बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर सीएम योगी ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि

13.39

दिल्ली: बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर सीएम योगी ने सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि

 

12.18

उत्तराखंड में भी सुषमा स्वराज के निधन पर राजकीय शोक का ऐलान किया गया है. अभी तक दिल्ली और हरियाणा ने भी उनके निधन पर राजकीय शोक का ऐलान किया है.

11.55

आर्टिस्ट ने किया सुषमा को याद
उत्तर प्रदेश के एक आर्टिस्ट मोहम्मद जुहैब ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उनका एक स्केच बनाकर याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी.

11.48

सोनिया गांधी के बाद राहुल गांधी सुषमा स्वराज के घर पहुंचे और उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

11.47

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि दी है.

 

11.45

सुषमा स्वराज के निधन पर भावुक हुए आडवाणी…

11.41

भारत में इजरायल के एंबेसडर ने भी सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन किए. उन्होंने सुषमा को श्रद्धांजलि दी.

11.38

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी सुषमा स्वराज के निधन पर दुख व्यक्त किया है.

11.37

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सुषमा स्वराज को उनके आवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी.

11.37

राज्यसभा में भी सुषमा स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सुषमा के निधन पर शोक पत्र पढ़ा और बाद में दो मिनट का मौन रखा गया.

 

12.30

कश्मीर पर आज संवैधानिक त्रासदी: मनीष तिवारी

मनीष तिवारी ने कहा कि पंडित नेहरू ने कदम उठाकर उसे भारत का अभिन्न अंग बनाया. उस विलय के साथ कुछ वादे में किए गए थे, जिसमें दिल्ली का करार भी शामिल है. साल 1952 में भारत के संविधान में धारा 370 को शामिल किया गया. उसी बीच जम्मू कश्मीर में संविधान सभा का गठन हुआ और वहां के लिए अलग संविधान की संरचना की. इसके बाद तय हुआ कि वहां का हर फैसला संविधान सभा, विधानसभा की राय लेने के बाद ही किया जाएगा. तिवारी ने कहा कि आज इस सदन में संवैधानिक त्रासदी हो रही है. अनुच्छेद 3 की स्प्रिट संसद को खुद राय लेने का अधिकार नहीं देती न ही अनुच्छेद 3 किसी सूबे को तोड़ने की बात कहती है. उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के गठन के वक्त राय ली गई थी और यूपीए ने कोई असंवैधानिक काम नहीं किया साथ ही अनुच्छेद 3 के मुताबिक ही काम किया था. लेकिन आज जम्मू कश्मीर के संदर्भ में संविधान का पालन नहीं हुआ. बगैर विधानसभा के विचार के कोई भी राज्य का गठन आजतक नहीं किया गया था.

12.29

नेहरू की वजह से धारा 370 का कलंक: BJP सांसद

जम्मू कश्मीर पुनगर्ठन बिल पर चर्चा के दौरान बीजेपी सांसद जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि नेहरू की वजह से यह धारा 370 का कलंक हमारे ऊपर लगा. उन्होंने कहा कि सरदार पटेल और श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने तब भी इसका विरोध किया था. इस धारा ने कश्मीर को सिर्फ भारत से दूर करने का काम किया है. इसी वजह से वहां भ्रष्टाचार बढ़ता चला गया क्योंकि केंद्र की एजेंसियों वहां जांच नहीं कर सकती. मोदी सरकार की ओर से सामान्य वर्ग के गरीबों को मिलने वाला 10 फीसदी आरक्षण भी वहां लागू नहीं होता. आतंकवाद भी धारा 370 की ही देन है जिसकी वजह से हजारों लोग और जवानों को जान गंवानी पड़ी.

14.08

कश्मीर पर सरकार के फैसले के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने राज्यसभा में कहा- ‘आज जम्मू-कश्मीर लिया है. कल बलूचिस्तान और पीओके लेंगे. मुझे विश्वास है कि देश के प्रधानमंत्री अखंड भारत का सपना पूरा करेंगे.’

14.03

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी धारा 370 पर मोदी सरकार के फैसले का स्वागत किया है.

14.02

1947 में भारत के साथ आने का फैसला गलत था, 370 हटाना असंवैधानिक- महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने संसद में गृहमंत्री अमित शाह के बोलने के कुछ ही मिनट बाद दो ट्वीट किए. दोनों ट्वीट उन्होंने एक ही समय 11.39 बजे किए. पहले ट्वीट पर मुफ्ती ने कहा कि यह भारतीय लोकतंत्र का सबसे काला दिन है. जम्मू-कश्मीर के नेतृत्व ने 1947 में भारत के साथ जाने का जो फैसला लिया था, वो गलत साबित हो गया. भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला अवैध और असंवैधानिक है.

12.29

अमित शाह के बयान के बाद पीडीपी सांसद मिर मोहम्मद फैयाज़ ने भारतीय संविधान की प्रति फाड़ दी. जिसके बाद सभापति वैंकेया नायडू ने उन्हें सदन से बाहर जाने का निर्देश दिया.

12.23

थोड़ी देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

12.15

थोड़ी देर में राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

12.09

धारा 370 को खत्म करने का बिल राज्यसभा में पेश, अब राज्य नहीं केंद्र शासित प्रदेश बना JK

11.52

जम्मू-कश्मीर से अलग हुआ लद्दाख, मिला केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा

नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन विधेयक को पेश किया है. इसके तहत जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया गया है. लद्दाख को बिना विधानसभा केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है.

अमित शाह की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि लद्दाख के लोगों की लंबे समय से मांग रही है कि लद्दाख को केंद्र शासित राज्य का दर्ज दिया जाए, ताकि यहां रहने वाले लोग अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकें. रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर को अलग से केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया है. जम्मू-कश्मीर राज्य में विधानसभा होगी.

13.03

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने पूछा कि क्या पिता की मौत पुलिस की कस्टडी में हुई है? इसके अलावा चीफ जस्टिस  ने उनकी गिरफ्तारी, पिटाई और मौत के बीच का अंतर पूछा है? अदालत ने सारे केस ट्रांसफर करने का आदेश दिया है.इसके अलावा चीफ जस्टिस ने उन्नाव पीड़िता के एक्सीडेंट की जांच को 7 दिन में पूरा करने का आदेश दिया है. लखनऊ में जिन केस की सुनवाई चल रही है, उन सभी को दिल्ली ट्रांसफर कर दिया गया है.इसके अलावा अदालत ने पीड़िता की हालत के बारे में जानकारी मांगी है.चीफ जस्टिस  ने आदेश दिया है कि अगर पीड़िता हिलने की अवस्था में है, तो हम उसे AIIMS लाने का आदेश देंगे.पीड़िता की हालत पर सुप्रीम कोर्ट ने दोपहर दो बजे तक रिपोर्ट मांगी है.

11.46

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि दुर्भाग्य की बात है कि येदियुरप्पा कभी भी जनमत से सीएम नहीं बने हैं. जनमत कहां है? आपके पास जनमत 2008 में भी नहीं था और आज भी नहीं है. जब उन्होंने शपथ ली तो 222 विधायक थे, बीजेपी के पास बहुमत के लिए 112 विधायक कहां हैं? उनके पास 105 सीटें हैं, यह जनमत नहीं है.

 

 

11.26

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा में पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव

11.24

वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर द्वारा अयोग्य करार दिए गए कांग्रेस ने दो बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. कांग्रेस के बागी  विधायक रमेश जरकीहोली, महेश कुमाथली ने मौजूदा विधानसभा के पूरे कार्यकाल के लिए अयोग्य ठहराए जाने के फैसले को चुनौती दी है 

11.22

18.59

राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा को राजभवन में एक सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.येदियुरप्पा को 31 जुलाई तक विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. येदियुरप्पा ने अकेले शपथ ली यानी किसी को मंत्री पद की शपथ नहीं दिलाई गई.

18.44

येदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 31 जुलाई तक का समय मिला है.

18.43

कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार कर्नाटक के सीएम के तौर पर शपथ ली.

18.08

कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए राजभवन रवाना हो गए हैं.

16.43

शपथ  ग्रहण से पहले येदियुरप्पा आज शाम 5 बजे मल्लेश्वरम के जगन्नाथ भवन में भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

16.42

बीएस येदियुरप्पा आज शाम 6 बजे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. इसके लिए बेंगलुरु स्थित भाजपा कार्यालय को भव्य रूप से सजाया गया है.

16.41

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने ट्वीट कर बीजेपी पर करारा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि भाजपा के पास बहुमत  नहीं है फिर भी सरकार बना रहे हैं.

16.40

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले करगिल शहीद दिवस के अवसर पर बीएस येदियुरप्पा बेंगलुरु में शहीदों को नमन करने पहुंचे हैं.

16.36

कर्नाटक के कार्यवाहक मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी द्वारा जुलाई में दिए गए सभी आदेशों पर रोक लग गई है. मुख्य सचिव टीएम विजय भास्कर ने इस संबंध में आदेश जारी किया है.

12.02

मुकुल रोहतगी से खफा हुए चीफ जस्टिस

कर्नाटक मामले पर सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई बागी विधायकों के वकील मुकुल रोहतगी से खफा हो गए. उन्होंने कहा कि पहले रोहतगी को कोर्ट में आने दीजिए, क्योंकि हम उनसे कुछ सवाल पूछना चाहते हैं. कहीं दो दिन बाद फिर से कोई नहीं कहानी सामने ना आ जाए.
चीफ जस्टिस ने कहा कि दोपहर दो बजे सुनवाई हो या फिर आधी रात को सुनवाई हो, हम चाहते हैं कि वकील अदालत में जरूर मौजूद हों. लेकिन वो यहां पर नहीं हैं. इस बीच फ्लोर टेस्ट को लेकर दायर की गई निर्दलीय विधायकों की याचिका को वापस लेने के लिए कह दिया है.
हालांकि, 15 बागी विधायकों, स्पीकर और मुख्यमंत्री की याचिका पर कोई फैसला नहीं हुआ है.

21.07

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी बीजेपी के खिलाफ देशभर में धरना प्रदर्शन करेगी. 

21.00

कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने एचडी कुमारस्वामी का इस्तीफा स्वीकार किया.

20.58

कर्नाटक  विधानसभा  से अनुपस्थित रहे बीएसपी विधायक एन महेश को पार्टी से निकाला गया.

20.51

राजभवन पहुंचे एच डी कुमारस्वामी, राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

 

19.45

स्पीकर ने कहा मैं केवल तभी वोट दूंगा जब कोई टाई हो. कुर्सी की गरिमा बचाने के लिए मैं अब वोट नहीं दूंगा.

19.43

कर्नाटक सरकार के विश्वास मत के प्रस्ताव के पक्ष में 99 और खिलाफ 105 वोट पड़े

19.32

कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पर वोटिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है,

19.32

कर्नाटक विधानसभा में बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया शुरु, सभी विधायकों को सदन में मौजूद रहने के लिए घंटी बजा दी गई है.थोड़ी देर में विश्वास प्रस्ताव मतदान शुरू होगा 

 

 

 

18.12

कर्नाटक के मुख्यमंत्री का बड़ा बयान, कहा मैं अपने पद से इस्तीफ़ा देने के लिए तैयार हूं

17.56

मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि हमें इस चर्चा में समय लग सकता है. यह भी उम्मीद थी कि लोग खुद को बदल सकते हैं. इससे आपको और विपक्ष को चोट लगी है जो सत्ता में आने की जल्दी में हैं. मुझे कोई चिंता नहीं है. मैंने कई गलतियां और अच्छी चीजें की हैं और मैंने कोशिश की है कि गलतियां सुधारें.

17.55

 

 

 

सदन में कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं राजनीति में दुर्घटनावश आया. मैं हमेशा राजनीति से दूर रहना चाहता था. मेरी पत्नी से शादी के दौरान कहा था कि वह किसी राजनेता से शादी नहीं करना चाहती थी. अब वह भी विधायक है. यह सिर्फ संयोग है. मैं फिल्मी बैकग्राउंड से हूं. मैं प्रोड्यूसर था. पिछले साल विधानसभा चुनाव में किसी को बहुमत नहीं मिला, जैसा कि सिद्धारमैया पहले ही कह चुके हैं. मैं इसे फिर से उजागर करना चाहता हूं क्योंकि विपक्षी नेता ने बार-बार कहा है कि यह एक अपवित्र गठबंधन है.

17.49

कर्नाटक: बेंगलुरु में अगले दो दिनों के लिए धारा 144 लागू. अगले दो दिन के लिए लागू

17.47

कर्नाटक के  मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि स्पीकर सर अगर आप दुखी हुए हैं तो मैं आपसे माफी मांगता हूं. मैं कर्नाटक की जनता से भी माफी मांगना चाहता हूं. मैं पिछले 10 दिनों के घटनाक्रम के बारे में बात नहीं करूंगा. कृष्णा बायरेगौड़ा पहले ही कानूनी, संवैधानिक स्थिति के बारे में बात कर चुके हैं. 

20.02

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने घोषणा की है कि फ्लोर टेस्ट से पहले विधानसभा को निलंबित नहीं किया जाएगा. वह आधी रात तक इंतजार करने के लिए तैयार हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि सभी परिस्थितियों में आज विश्वास मत हो जाए.

20.02

विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार बीजेपी नेता सुनील कुमार, बसावाराज बोम्मई, सीटी रवि और जेडीएस नेता सा रा महेश, एचडी रेवन्ना, बंदेप्पा, कशेमपुर के साथ अपने चेंबर में बैठक कर रहे हैं.

13.03

BJP ने टेस्ट फ्लोर की प्रक्रिया सोमवार को ही पूरा करने पर दिया जोर
कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा ने शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया सोमवार को ही पूरा करने पर जोर दिया। कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने सरकार से कहा कि वह शक्ति परीक्षण प्रक्रिया सोमवार को समाप्त करने की अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करे।

12.53

सदन  नहीं पहुंचे BSP विधायक

बसपा विधायक एन. महेश आज भी विधानसभा नहीं पहुंचे हैं. बता दें कि बसपा प्रमुख मायावती ने अपने विधायक को कर्नाटक सरकार के हक में मतदान करने का आदेश दिया था, लेकिन अभी तक वह सदन में नहीं पहुंचे हैं. कुमारस्वामी सरकार के सामने पहले ही बहुमत जुटाने की चुनौती है, ऐसे में अब अगर वो नहीं आए तो ये मुश्किल और भी बढ़ सकती है.

12.53

कांग्रेस मुख्यालय में सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली के पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि दी.

11.41

थोड़ी देर में कांग्रेस मुख्यालय में शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

11.41

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने दिल्ली की पूर्व सीएम और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

20.33

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि

 

19.24

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने शीला दीक्षित की बहन के आवास पहुंचकर पूर्व सीएम को श्रद्धंजलि दी. उन्होंने यहां उनके बेटे और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित से मुलाकात भी की.

19.05

सोनिया गांधी ने दी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने शीला दीक्षित की बहन के आवास पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. कई अन्य नेताओं ने भी उन्हें नमन किया. शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार रविवार को ढाई बजे दिल्ली के निगमबोध घाट पर होगा.

19.04

कल कांग्रेस दफ्तर में रखा जाएगा पार्थिव शरीर

रविवार को दोपहर 12 बजे शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर कांग्रेस दफ्तर में रखा जाएगा, जहां कांग्रेस नेता सहित अन्य लोग उन्हें श्रद्धांजलि देंगे.

19.04

दिल्ली में दो दिन का राजकीय शोक

पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में दो दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका ऐलान किया.

19.03

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने दिया यह बयान

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने कहा, पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का शनिवार को दिल्ली के एस्कॉर्ट्स अस्पताल में निधन हो गया है. उनका पार्थिव शरीर आज शाम 6 बजे अंतिम दर्शनों के लिए उनके निवास स्थान B-2 निजामुद्दीन ईस्ट, नई दिल्ली पर रखा जाएगा. अंतिम संस्कार रविवार 21 जुलाई, दोपहर 2.30 बजे निगमबोधघाट  पर होगा.

19.03

घर लाया गया शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर

दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर निजामुद्दीन स्थित उनके आवास पर लाया गया है. शाम 6 बजे से पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा.

19.02

कल निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार

दोपहर 3.55 पर शीला दीक्षित का निधन एस्कॉर्ट हॉस्पिटल में हुआ. कल निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार.

17.05

राहुल बोले- शीला जी से मेरा व्यक्तिगत लगाव था

17.03

दिल्ली के विकास में शीला जी का अहम योगदान रहा: मोदी

17.02

राष्ट्रपति कोविंद ने शोक व्यक्त किया

15.25

प्रियंका गांधी ने कहा, ”प्रशासन की सहमति और मिलीभगत से पूरी घटना हुई है.. घटना के सुबह पुलिस ने फोन कर थाने बुलाया.. आशंका जताने पर कहा कि कुछ नहीं होगा. महिलाओं पर फर्जी मुकदमे दायर किए गए हैं. हम इनके साथ खड़े हैं. इनकी लड़ाई लड़ेंगे. पीड़ित परिवारों को 25 लाख का अनुदान मिले, जमीन पर इनका मालिकाना हक मिले, मामला फ़ास्ट ट्रैक किया जाए, गलत केस खत्म किए जाए.”

13.54

प्रियंका गांधी ने सोनभद्र पीड़ितों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने का ऐलान किया

प्रियंका गांधी ने सोनभद्र पीड़ितों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। प्रियंका ने पीड़ितों के परिवार से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि अभी भी हिरासत में हूं, आइए देखें कि प्रशासन क्या कहता है।

13.27

हिरासत में लिए गए कई कांग्रेसी नेताओं को यूपी पुलिस ने छोड़ा, प्रियंका से मिलने के लिए हुए रवाना

चुनार में प्रियंका गांधी से मिलने जा रहे कांग्रेस नेताओं को वाराणसी एयरपोर्ट पर हिरासत में ले लिया गया है। हालांकि अब उन्हें छोड़ गया। इस बात की जानाकारी राजीव शुक्ला ने दी है। उन्होंने कहा कि हमारे आने के तुरंत बाद हमें हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया। अब उन्होंने हमें चुनार जाने की अनुमति दे दी है।

13.26

वाराणसी हवाई अड्डे के बाहर रोके जाने पर डेरेक ओब्रायन बोले- हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे

वाराणसी हवाई अड्डे के बाहर टीएमसी नेताओं के रोके जाने के बाद डेरेक ओब्रायन ने कहा कि हम इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे। हमारा धरना जारी रहेगा, लेकिन अभी हम अस्पताल में घायलों का हालचाल लेने जा रहे हैं। हम सोनभद्र जाने के लिए प्रशासन से अनुरोध करेंगे।

12.46

सोनभद्र जाने को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा है कि जब तक मुझे पीड़ित परिवार से नहीं मिलने दिया जाता तबतक मैं कुछ ना खाउंगी ना कुछ पीउंगी. मैं यहां से हिलने वाली नहीं हूं.

12.35

आदिवासियों की जमीन पर कब्जा करना चाहती है बीजेपी: सुरजेवाला

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने कहा कि प्रियंका गांधी को दो दिन से हिरासत में ले रखा है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दोषियों के साथ मिलकर साजिश रची है. सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी आदिवासियों की जमीन पर कब्जा करना चाहती है.

12.20

प्रशासन को पीड़ितों की मदद और रखवाली करनी चाहिए: प्रियंका गांधी

12.14

दीपेंद्र हुड्डा, राज बब्बर समेत कई कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया

कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह, राजीव शुक्ला, जितिन प्रसाद, मुकुल वासनिक, दीपेंद्र हुड्डा और राज बब्बर समेत कई कांग्रेस नेताओं को पुलिस ने बनारस एयरपोर्ट पर रोका गया और फिर हिरासत में ले लिया गया है.

16.41

कर्रानाटक के राज्यपाल की ओर से फ्लोर टेस्ट के लिए समय सीमा तय करने के विरोध में कांग्रेस के नेता सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं. कर्नाटक संकट को देखते हुए गर्वनर ने 6 बजे तक का समय दिया है.

 

13.26

कर्नाटक पुलिस को कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल का बयान लेने की मिली अनुमति दी. मुंबई में सेंट जॉर्ज अस्पताल में भर्ती हैं कांग्रेस विधायक मंत पाटिल

11.51

सीएम कुमारस्वामी ने सदन में बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि  पहले दिन से बीजेपी सरकार गिराने के कोशिश में लगी हुई है.

11.50

विधानसभा में  कुमारस्वामी ने कहा कि साल 2006 में मैंने बीजेपी के पास सरकार बनाने के लिए नहीं गया था. 12 साल पहले मेरी ओर से लिया गया फैसला सही भी हो सकता है और गलत भी. तब येदियुरप्पा ने एक चिट्ठी भेजी और कहा कि वो मुझसे मिलना चाहते हैं.

11.40

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि मेरे चरित्र पर सवाल उठाने वाले लोग एकबार खुद को देखें कि उनका जीवन कैसा रहा है। मेरे पास दूसरों की तरह लाखों रुपये नहीं हैं, लेकिन इतने अपमान के बाद भी मैं पार्टी से ऊपर उठकर फैसला ले सकता हूं

11.39

भारतीय जनता पार्टी  की विधायक शोभा करंदलजे ने येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री  बनने की मन्नत मांगी. शोभा करंदलजे 1001 सीढ़ियां चढ़कर चामुंडेश्वरी देवी मंदिर पहुंची.

18.39

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही सुबह  11 बजे तक के लिए स्थगित

18.09

कांग्रेस के विधायक एचके पाटिल ने कर्नाटक विधानसभा में कहा कि संविधान के अनुसार गवर्नर को विधानसभा की कार्यवाही में दखल नहीं देना चाहिए. मैं गवर्नर से गुजारिश करूंगा कि वे विधानसभा की कार्यवाहियों में दखल न दें.

18.07

कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों ने श्रीमंत पाटिल की तस्वीर के साथ विरोध प्रदर्शन किया. कांग्रेस ने ने बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया है.

17.33

कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने  विधान सभा में कहा है. चाहे आज रात के 12 बज जाएं, विश्वासमत पर आज ही फैसला किया जाए.

17.31

कर्नाटक के स्पीकर ने कहा है, मैं अटॉर्नी जनरल से नहीं मिल सका हूं. मैंने उनके लिए साढ़े चार बजे तक इंतजार किया. मुझे गवर्नर का एक मैसेज मिला है. इसे सदन के लिए पढ़कर हमने सदन को फिर से शुरू किया है.

17.22

कर्नाटक के राज्यपाल ने विधानसभा स्पीकर से सदन में विश्वास मत पर आज ही विचार करने को कहा है. राज्यपाल ने कहा कि एक मुख्यमंत्री को हमेशा सदन का विश्वास हासिल होना चाहिए. साथ नही उन्होंने आज ही विश्वास प्रस्ताव पर फैसला करने को कहा है.

17.15

कर्नाटक बीजेपी के एक ट्वीट में राज्य सरकार के बहुमत खो देने का दावा किया है. बीजेपी के आधिकारिक ट्विट्टर  हैडल से किए गए इस ट्वीट में लिखा गया है कि  ‘संयुक्त सरकार बहुमत खो चुकी है.’ इसके साथ ही त्व्वीत के माध्यम से बीजेपी ने संविधान का हवाला देकर संयुक्त सरकार को सत्ता छोड़ने को कहा गया है. इसके अलावा बीजेपी ने  राज्सय सरकार पर  देश के संविधान के अपमान का आरोप लगाया है.

17.10

कर्नाटक के कांग्रेस  विधायक श्रीमंत पाटिल को अब इलाज के लिए बॉम्बे हॉस्पिटल एंड मेडिकल रिसर्च सेंटर से मुंबई के सेंट जॉर्ज बॉ़म्बे हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया है.

 

17.09

बीजेपी नेता जदगीश शेट्टार ने कहा कि  मुख्यमंत्री  ने विश्वास मत के लिए आज का दिन तय किया था, लेकिन जब प्रस्ताव लाया गया तो बहस शुरू हो गई.सिद्धारमैया, कृष्णा गौड़ा और एचके पाटिल ने पॉइंट ऑफ ऑर्डर्स को आगे बढ़ाया. उन्होंने कहा कि हमने राज्यपाल से अनुरोध किया है वे स्पीकर को विश्वास मत पर बहस जारी रखने का निर्देश जारी करें.

14.07

कर्नाटक विधानसभा से  एसटी सोमशेखर, रमेश झारकीहोली, रोशन बेग, बैरती बसवराज, मुनिरत्ना, श्रीमंत पाटिल, आनंद सिंह, बी नागेंद्र, आर शंकर, के गोपलय्या, नारायण गौड़ा, एमटीबी बसवराज, बीसी पाटिल, एच विश्वनाथ, महेश कुमताहल्ली, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ सुधाकर, शिवराम हेब्बार और एन मेहश आज गायब रहे.

13.58

सदन की कार्रवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित.

13.57

सिद्धारमैया  ने कह कि जब तक हमें सुप्रीम कोर्ट के पिछले आदेश पर स्पष्टीकरण नहीं मिल जाता, तब तक इस सत्र में फ्लोर टेस्ट लेना उचित नहीं है

13.56

कांग्रेस के सिद्धारमैया  ने  कर्नाटक विधानसभा में कहा कि अगर हम विश्वास प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ते हैं, अगर व्हिप लागू होता है और वे (बागी विधायक) सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण सदन में नहीं आते हैं, तो यह गठबंधन सरकार के लिए एक बड़ा नुकसान होगा.

13.43

कांग्रेस  के डीके शिवकुमार ने बीएस येदियुरप्पा पोअर देश और कोर्ट को गुमराह करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा किएक पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष का नेता होने के बावजूद बीएस येदियुरप्पा राष्ट्र और कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं

 

 

13.15

विधानसभा स्पीकर ने सदन में कहा कि जब एक सदस्य नहीं आने का फैसला करता है तो हमारे अटेंडेंट उन्हें अटेंडेंस रजिस्टर में साइन करने नहीं देंगे. इस सदस्य को ऐसा कोई भत्ता लेने की इजाजत नहीं होगी जो एक सदस्य को सदन में उपस्थित रहने पर मिलता है.

 

13.13

कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर ने कहा कि अगर आप सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए इस अधिकार में बदलाव का इरादा रखते हैं तो आपको ऐसा करने की छूट है

 

12.49

कर्नाटक विधानसभा में जारी फ्लोर टेस्ट से 19 विधायक नदारद हैं. ऐसे में अगर आज विश्वास मत पर  वोटिंग होती है तो  राज्य की वर्त्तमान  कुमारस्वामी सरकार के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. 

12.46

कर्नाटक  विधानसभा के स्पीकर ने कहा कि यह सदन सुप्रीम कोर्ट का सबसे ज्यादा सम्मान करता है. मैं कांग्रेस के नेताओं को साफ कर देना चाहता हूं कि यह ऑफिस आपको आपके अधिकारों का इस्तेमाल करने से रोक नहीं रहा है. उसमें मेरी कोई भूमिका नहीं है:

 

 

12.42

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने विश्वासमत प्रस्ताव को लेकर कहा कि इस समय सदन में ऐसे विधायक भी मौजूद हैं जो एक दिन में 3-3 पार्टियां बदल रहे हैं. जिससे  देश का राजनीतिक माहौल खराब हो गया है.

12.41

आज कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस और जेडीएस के 26 विधायक सदन में अपनी बात रखेंगे.

12.39

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मेरा और मेरे मंत्रियों का आत्मसम्मान है. मुझे कुछ स्पष्टीकरण देना है कि आखिर इस सरकार को अस्थिर करने के लिए कौन जिम्मेदार है.

12.32

कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट  शुरू हो चुका है.  ऐसे में कांग्रेस के बागी विधायक श्रीमंत पाटिल की मुंबई में इलाज करवाते हुई तस्वीर सामने आई है. बताया जा रहा है कि  उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती  किया गया है. जिसके चलते वे सदन से अनुपस्थित हैं.

 

 

 

12.28

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान हंगामा. कांग्रेस और बीजेपी विधायकों के बीच बहस हो रही है.

11.24

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि मैं ऐसा फैसला लूंगा जो किसी भी तरह से संविधान, न्यायालय और लोकपाल के विपरीत नहीं जाएगा.

11.21

तो वहीं कर्नाटक संकट पर बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि निश्चित रूप से सरकार नहीं चलेगी क्योंकि उनके पास संख्या नहीं है.

11.19

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी नेता जगदीश शेट्टार ने कहा कि एचडी कुमारस्वामी की वजह से राज्य में अराजकता है, उन्हें इस फैसले के तुरंत बाद इस्तीफा दे देना चाहिए और विश्वास मत का इंतजार नहीं करना चाहिए.

11.17

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कर्नाटक  विधानसभा के स्पीकर से कहा कि वह पहले बागी विधायकों के इस्तीफों पर फैसला लें. कोर्ट की तरफ से कहा गया कि स्पीकर अपनी मर्जी के मुताबिक जो भी फैसला करना चाहते हैं, वह करें. इसके लिए समयसीमा की बाध्यता नहीं है. 

11.57

बागी विधायको के मामले की सुनवाई कर रहे चीफ जस्टिस ने कहा कि हम ये तय नहीं करेंगे कि विधानसभा स्पीकर को क्या करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम सिर्फ ये देख सकते हैं कि क्या संवैधानिक रूप से स्पीकर पहले किस मुद्दे पर निर्णय कर सकता है.

 

 

 

11.48

चीफ जस्टिस ने मुकुल रोहतगी से विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के नियमों के बारे में पूछा.

11.33

मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया कि सभी दस विधायकों ने 10 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था. ऐसे में स्पीकर अगर चाहें तो फैसला ले सकते हैं, क्योंकि इस्तीफे को स्वीकार करना और अयोग्य ठहराना दो अलग-अलग फैसले हैं.

11.31

बागी विधायकों की तरफ से सुप्रीमकोर्ट में पेश हुए वकील मुकुल रोहतगी कहा कि विधायकों के इस्तीफा पर फैसला सबसे पहले होना चाहिए.

 

 

 

 

13.53

कर्नाटक में मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए सीएम कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया.

 

13.53

अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि स्पीकर के लिए आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग किया गया। उनके लिए भगोड़ा शब्द का इस्तेमाल किया गया और कहा गया कि लुकाछिपी का खेल रहे हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है.

13.52

सुनवाई के बाद स्पीकर का पक्ष रखने वाले वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- हमने कोर्ट के सामने 5-6 बिंदु रखे जिस पर अभी कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया है, इसलिए उस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा.

13.52

बागी विधायकों की याचिका पर अगली सुनवाई अब मंगलवार 16 जुलाई को होगी, कोर्ट ने चीजों को तब तक यथास्थिति रखने को कहा है.

13.15

कोर्ट में  अभिषेक मनु सिंघवी ने आर्टिकल 190 का हवाला देते हुए कहा कि स्पीकर जबतक संतुष्ट नहीं होंगे कि इस्तीफे मर्जी से दिए गए हैं, किसी तरह का दबाव नहीं है, तबतक वह फैसला नहीं ले सकते.

13.15

10 बागी विधायकों ने कोर्ट से मांग की है कि वह स्पीकर को निर्देश दे कि उनके इस्तीफे स्वीकार किए जाएं। दूसरी तरफ स्पीकर ने विधायकों के खिलाफ डिस्क्वॉलिफिकेशन पिटिशन का हवाला देते हुए इस्तीफे पर फैसले के लिए और ज्यादा वक्त की मांग की है।

12.42

CM कुमारस्वामी का पक्ष रखते हुए वकील ने उनके खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों को खारिज किया है.

12.42

कर्नाटक के मुख्यमंत्री की तरफ से पक्ष रखते हुए वकील डॉ. राजीव धवन ने बागी विधायकों के उस आरोप पर सवाल उठाया कि स्पीकर ने दुर्भावनापूर्ण तरीके से काम किया है।

Hearing in the matter of Karnataka rebel MLAs: Dr Rajeev Dhavan, arguing for Karnataka CM, objects to the submissio… https://t.co/rMs0H7OZlL

— ANI (@ANI) 1562914749000

12.41

अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि स्पीकर की छवि को खराब करने की कोशिश की जा रही है। स्पीकर इस्तीफों की जांच के बाद ही इस पर फैसला लेंगे.

 

12.41

मुकुल रोहतगी ने कोर्ट में कहा कि स्पीकर फैसला लेने के बजाय प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं.

12.40

चीफ जस्टिस  रंजन गोगोई ने कर्नाटक विधानसभा स्पीकर को फटकार लगाते हुए पूछा- क्या वह सुप्रीम कोर्ट के अधिकार को चुनौती दे रहे हैं?

12.40

बागी विधायकों के वकील मुकुल रोहतगी ने सुनवाई के दौरान कहा- ‘कुछ परिस्थितियों को छोड़ दिया जाए तो स्पीकर इस कोर्ट के प्रति जवाबदेह हैं।’

Hearing in the matter of Karnataka rebel MLAs: Mukul Rohatgi, rebel MLAs’ counsel, submits to the Supreme Court tha… https://t.co/4BEaEihYM3

— ANI (@ANI) 1562913673000

12.40

इस्तीफे को लेकर बागी विधायकों की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो चुकी है। कोर्ट में बागी विधायकों का पक्ष वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी रख रहे हैं।

19.38

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने कहा कि बागी विधायाकों ने बताया कि उन्हें कुछ लोगों ने धमकी दी थी और इसी के वे डर से मुंबई गए थे. लेकिन मैंने उनसे कहा कि उन्हें मुझसे संपर्क करना चाहिए था और मैं उन्हें सुरक्षा दिलाता. केवल 3 कार्यदिवस बीत चुके हैं लेकिन उन्होंने ऐसा व्यवहार किया जैसे कोई भूकंप आया हो. 

19.36

के आर रमेश कुमार का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने मुझसे फैसला लेने के लिए कहा है. मैंने सारी चीजों की विडियोग्राफी की है और मैं उसे सुप्रीम कोर्ट को भेजूंगा.

19.35

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने बागी विधायकों के इस्तीफों के जांच की बात कही है. उन्होंने कह कि मैं मैं पूरी रात इन इस्तीफों की जांच करूंगा और यह पता लगाऊंगा कि क्या ये वास्तविक हैं

19.33

रमेश कुमार ने कहा कि विधायकों ने मुझसे कोई बात नहीं की वे सीधा गवर्नर के पास दौड़ गए. वे क्या करते? क्या यह दुरुपयोग नहीं है? उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से संपर्क किया.मेरा दायित्व देश के संविधान और इस राज्य के लोगों के प्रति है. मैं देरी कर रहा हूं क्योंकि मैं इस मिट्टी से प्यार करता हूं. मुझे जल्दबाजी में काम नहीं करना

19.18

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने बताया कि सोमवार को कर्नाटक विधानसभा के रूल 202 के आधार पर इस्तीफों की जांच की गई. 8 पत्र निर्धारित रूप में नहीं पाए गए. बाकी के मामलों में मैं यह देखने के लिए बाध्य था कि क्या ये इस्तीफे स्वैच्छिक और वास्तविक हैं. हम इस्तीफे की स्वैच्छिक और वास्तविक प्रकृति के बारे में बात नहीं करेंगे.

19.13

रमेश कुमार का कहना है कि 6 जुलाई को मैं अपने ऑफिस में दोपहर 1.30 तक था. विधायक वहां 2 बजे आए, यहां तक कि उन्होंने पहले से कोई अपॉइंटमेंट भी नहीं लिया था. तो यह गलत है कि वे आ रहे थे इसलिए मैं वहां से भाग गया.

19.13

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर  रमेश कुमार ने कहा कि मुझे दुख हुआ जब मैंने कुछ समाचार देखा कि मैं इस प्रक्रिया में देरी कर रहा हूं. राज्यपाल ने मुझे 6 तारीख को सूचित किया. मैं तब तक ऑफिस में था और उसके बाद कुछ निजी काम के लिए मैं चला गया. इससे पहले किसी भी विधायक ने यह जानकारी नहीं दी कि वे मुझसे मिलने आ रहे हैं.

19.08

कर्नाटक के विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार का प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू, बागी विधायकों से की मुलाकात

18.52

कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है. इसमें कहा गया कि अगर विधानसभा में वोट डाले जाते है, तो विधायक पार्टी के पक्ष में वोट करें. जिन विधायकों ने पार्टी के पक्ष में वोट नहीं किया, उनके खिलाफ दलबदल कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. 

18.44

11 MLA स्पीकर के दफ्तर में पहुंचे, 7 बजे स्पीकर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं.

18.36

कर्नाटक विधानसभा में हंगामा, मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने बताया गणतंत्र के लिए काला धब्बा

 

13.16

अपने साथी विधायकों से मिलने पर अड़े कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार, होटल के बाहर सड़क पर नाश्ता किया कॉफी पी

11.42

मुंबई पुलिस ने उस होटल के आस पास धरा 144 लगा दी है जहाँ कांग्रेस के बागी विधायक रुके हुए हैं

11.41

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बी एस येदियुरप्पा कर्नाटक विधान के बाहर धरने पर बैठे

13.33

13.19

सरकार ने ऐलान किया कि लोन देने वाली कंपनियों को अब सीधा RBI कंट्रोल करेगी. सरकार ने 1 से 20 रुपये के नए सिक्कों का ऐलान किया है, जिन्हें जल्द लोगों के लिए जारी किया जाएगा.

13.19

सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स का दायरा बढ़ा दिया है. अब 400 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को छूट मिलेगी.

13.19

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा. इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी. ई वाहनों पर GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा. इसके साथ ही स्टार्टअप के लिए बड़ी छूट का ऐलान है. स्टार्ट अप को एंजल टैक्स नहीं देना होगा, साथ ही आयकर विभाग भी इनकी जांच नहीं करेगा.

13.18

सोने और बहुमूल्य धातुओं पर उत्पाद शुल्क 10 से बढ़कर होगा 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है. पेट्रोल और डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस वसूला जाएगा.

13.18

सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है. तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा. पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा.

13.18

अब  बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि  निकालने  पर 2% का TDS लगाया जाएगा. यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे. 

13.17

बजट में अमीरों की इनकम पर टैक्स का बोझ बढ़ाया गया है. अब 2 से 5 करोड़ की इनकम पर 3 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगेगा.

13.03

बजट में मिडिल क्लास के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. अब 45 लाख रुपये का घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट दी जाएगी. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी. 

13.02

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा. इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी. ई वाहनों पर GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा. इसके साथ ही स्टार्टअप के लिए बड़ी छूट का ऐलान है. स्टार्ट अप को एंजल टैक्स नहीं देना होगा, साथ ही आयकर विभाग भी इनकी जांच नहीं करेगा.

13.02

सरकार ने कॉर्पोरेट टैक्स का दायरा बढ़ा दिया है. अब 400 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को छूट मिलेगी.

13.01

13.01

वित्त मंत्री का ऐलान-एयर इंडिया को बेचने की प्रक्रिया एक बार फिर होगी शुरू. विनिवेश पर सरकार का बड़ा फोकस

12.25

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में ‘नारी टु नारायणी’ का नारा दिया. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था महिलाओं के विकास के बिना नहीं हो सकता किसी भी देश का विकास. इसलिए हमारा फोकस नारी सशक्तीकरण पर है.

12.14

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा कि स्टैंड अप इंडिया के तहत महिलाओं, ST-ST उद्यमियों को लाभ दिया जाएगा. स्टार्ट अप के लिए टीवी चैनल पर प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे.

12.10

प्रवासी भारतीयों के लिए निवेश को सरकार ने आसान करने की कोशिश की है. इसके लिए फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट के साथ जोड़ा जाएगा.

12.09

इस नए कानून में मकान मालिक और किराएदार के वित्तीय रिश्तों और अधिकारों को नए सिरे से परिभाषित किया जाएगा.

12.09

उच्च शिक्षा संस्थानों को 400 करोड़ रुपये की मदद करेगी केंद्र सरकार. विदेशी छात्रों के लिए ‘स्टडी इन इंडिया’ प्रोग्राम.

12.07

वित्त मंत्री ने कहा 2014 के बाद 9.6 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया है. 5.6 लाख गांव आज देश में खुले से शौच से मुक्त हो गए हैं. स्वच्छ भारत मिशन के विस्तार के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. अभी तक 2 करोड़ लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर बनाया गया है. ग्रामीण-शहरी अंतर को पाटने के लिए सरकार डिजिटल क्षेत्र को बढ़ावा दे रही है.

12.06

सरकार की ओर से ऐलान किया गया है कि हम नई शिक्षा नीति लाएंगे. शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा. राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान  (National Research Foundation) बनाने का ऐलान किया गया

12.04

वित्त मंत्री ने कहा कि अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने पर होगा काम. किसानों के उत्पाद से जुड़े कामों में प्राइवेट आंत्रप्रेन्योरपिश को बढ़ावा दिया जाएगा.

11.58

निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम आवास योजना के तहत हर गरीब परिवार को घर मुहैया कराने का लक्ष्य है.

11.55

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पानी के लिए जलशक्ति मंत्रालय का गठन किया है. जल आपूर्ति के लक्ष्य को लागू किया जा रहा है, 1500 ब्लॉक की पहचान की गई है. इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा.

11.54

11.53

निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 100 नए क्लस्टर बनाए जाएंगे. 20 प्रोद्योगिकी बिजनेस इंक्यूबेटर स्थापित किए जाएंगे, जिसके जरिए 20 हजार लोगों को स्किल दिया जाएगा.

11.47

एविएशन सेक्टर, मीडिया, एनिमेशन और इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई को लेकर विचार किया जाएगा

11.45

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जाएगी, साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है. इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा. हमारी सरकार इसके साथ ही हर किसी को घर देने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है. 

11.45

वित्त मंत्री ने भाषण में कहा कि मीडिया में भी विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है. मीडिया के साथ-साथ एविऐशन और एनिमेशन के सेक्टर में भी FDI पर विचार किया जाएगा. इसके अलावा बीमा सेक्टर में 100 फीसदी FDI पर भी विचार किया जा रहा है. 

11.45

वित्त मंत्री का ऐलान- छोटे और मझोले उद्योगों के लिए 59 मिनट में लोन को मंजूरी दी जाएगी.

11.45

वित्त मंत्री ने कहा कि नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड को रूपे कार्ड की मदद से चलाया जा सकेगा, जिसमें बस का टिकट, पार्किंग का खर्चा, रेल का टिकट सभी एक साथ किया जा सकेगा. इसके साथ ही सरकार ने MRO का फॉर्मूला अपनाने की बात कही है. जिसमें मैन्यूफैक्चरिंग, रिपेयर और ऑपरेट का फॉर्मूला लागू किया जाएगा.

11.44

सरकार की तरफ से नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड का ऐलान किया गया है. जिसका इस्तेमाल रेलवे और बसों में किया जाएगा.

11.37

11.36

निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार न्यू इंडिया पर फोकस कर रही है. पानी और गैस के लिए भी एक राष्ट्रीय ग्रिड बनेगा.

11.36

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में बताया कि सरकार रेलवे में निजी भागेदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है. रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा. रेल ढांचे में विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है.

11.35

सीतारमण ने अपने भाषण में कहा  कि हमारा लक्ष्य रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का है. हमारी सरकार का अगला बड़ा लक्ष्य जल रास्ते को बढ़ावा देना है. साथ ही वन नेशन, वन ग्रिड के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं, जिसका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है.

11.33

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि हम मेक इन इंडिया के जरिए स्वदेशी की तरफ बढ़ रहे हैं. इसके अलावा हमारी सरकार देश को आधुनिक भी बना रही है. जिसमें 657 किमी. मेट्रो को चालू किया गया है, जबकि 300 किमी. नए मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी मिली है. हमारा अगला मकसद देश के अंदर ही जल मार्ग शुरू करने की है. हमारा लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ाना देना है. आज लाइसेंस और कोटा राज के दिन लद गए हैं.

11.33

वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐलान करते हुए कह कि देश एक ग्रिड के जरिए सभी राज्यों को सस्ती बिजली पहुंचाएंगे. इससे हर राज्य को सही दाम पर हर वक्त बिजली मिल सकेगी.

11.26

वित्त मंत्री सीतारमण ने ऐलान करते हुए कहा कि हम एक देश एक ग्रिड के जरिए सभी राज्यों को सस्ती बिजली पहुंचाएंगे. इससे हर राज्य को सही दाम पर हर वक्त बिजली मिल सकेगी.

12.17

लोकसभा ने पेश हुआ इकोनॉमिक सर्वे 2019

12.05

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने राज्यसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है.

17.01

दोषी पुलिस वालों को 5-5 साल की सज़ा

16.56

आज सुबह ही ७ आरोपियों में से 6 हुए थे दोषी करार

16.56

पठानकोट कोर्ट का बड़ा फैसला 6 दोषियों में से 3 को उम्रकैद

16.55

कठुआ रेप मर्डर केस में 3 दोषियों को उम्रकैद

दोषी: सांझीराम को उम्रकैद
दोषी: प्रवेश कुमार को उम्रकैद
दोषी: दीपक खजुरिया को उम्रकैद

 

16.54

कठुआ रेप केस में इन 6 आरोपियों को दोषी करार दिया गया है:

1. ग्राम प्रधान सांजी राम (मुख्य आरोपी)

2. स्पेशल पुलिस ऑफिसर दीपक खजुरिया,

3. रसाना गांव परवेश दोषी,

4. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर तिलक राज,

5. असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर आनंद दत्ता,

6. पुलिस ऑफिसर सुरेंद्र कुमार 

12.20

कठुआ केस में कोर्ट ने मुख्य आरोपी सांझी राम समेत 6 आरोपियों को दोषी करार दिया है. दोषियों में दीपक खजुरिया, पुलिस ऑफिसर सुरेंद्र कुमार, रसाना गांव का परवेश कुमार, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर आनंद दत्ता, हेड कांस्टेबल तिलक राज और सांझी राम का भतीजा शामिल  है. जबकि सांझी राम के बेटे विशाल को कोर्ट ने बरी कर दिया है. उसपर एक मुकदमा जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में भी चल रहा है. 

12.07

7 आरोपियों में से 6 दोषी करार,  कोर्ट ने सांझी राम के बेटे विशाल को बरी किया 

12.06

कोर्ट ने सांझी राम, दीपक खजुरिया, सुरेंदर वर्मा, तिलक राज, प्रवेश दोशी और आनंद दत्ता को दिया दोषी करार, दोपहर  दो बजे होगा सजा का ऐलान

 

 

11.59

कठुआ रेप केस में 7 आरोपियों में से 6  दोषी करार, कुछ देर में कोर्ट सजा का ऐलान करेगा.

11.43

पश्चिम बंगाल में कई जगह हिंसा की खबर

जीत का जश्न मन रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप

पश्चिम बंगाल के हुबली में बम धमाके से फैला तनाव

पश्चिम बंगाल के हुबली में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

12.42

LIVE: मोदी सरकार के मंत्रियों ने शुरू किया अपना काम

20.11

किसान पेंशन योजना को मिली मंजूरी, हर साल मिलेंगे 6 हजार रुपये

19.00

नरेन्द्र मोदी केबिनेट कि पहली बैठक ख़त्म, बाहर आए सभी मंत्री

18.18

पीएम नरेन्द्र मोदी ने पीएमओ में महात्मा गांधी और सरदार पटेल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर कामकाज शुरू किया.

18.01

प्रधानमंत्री ने सरकार गठन के बाद पहली फ़ाइल पर किया हस्ताक्षर

21.06

कैलाश चौधरी और देबोश्री चौधरी को भी मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है. 

21.04

ओडिशा के बालासोर से सांसद प्रताप सांरगी ने ली मंत्री पद की शपथ

 

 

20.59

निर्मला सीतरमण ने मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

20.56

सुरेश अंगड़ी, नित्यानंद राय, रतन लाल कटारिया ने मंत्री के रूप में शपथ ली.

 

20.43

पूर्व सेनाध्यक्ष वीके सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली.

20.39

जी किशन रेड्डी, पुरुषोत्तम रुपाला, रामदास आठवले ने मंत्रीपद की शपथ ली.

20.39

साध्वी निरंजन ज्योति, बाबुल सुप्रियो, संजीव बालयान,संजये धोत्रे ने मंत्री पद की शपथ ली.

20.35

कृष्ण पाल गुर्जर ने ली मंत्री पद की शपथ.

20.33

किरण रिजिजू ने ली मंत्री पद की शपथ ली.

 

 

20.28

हरदीप पुरी, मनसुख मांडविया आदि ने मंत्री पद की शपथ ली.

20.24

फग्गन सिंह कुलस्ते, अश्विनी कुमार चौबे और अर्जुन राम मेघवाल ने मंत्री पद की शपथ ली.

20.22

राव इंद्रजीत सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली

20.17

जितेंद्र सिंह ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

20.11

एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान, मुख़्तार अब्बास नकवी ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ.

20.08

उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक, हरसिमरत कौर और अर्जुन मुंडा ने मोदी कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ ली.

20.01

गिरीराज सिंह और गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

19.56

डा.हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर ,धर्मेन्द्र प्रधान और प्रह्लाद जोशी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

19.52

एस. जयंशकर को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है  पूर्व विदेश सचिव रह चुके हैं जयशंकर.

 

 

19.49

डॉ. हर्षवर्धन, प्रकाश जावड़ेकर और पीयूष गोयल को भी मिला मंत्री पद।

19.49

उत्तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल निशंक, हरसिमरत कौर और अर्जुन मुंडा ने मोदी कैबिनेट के मंत्री के रूप में शपथ ली.

19.42

अमेठी से सांसद स्मृति इरानी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ

19.34

राजनाथ सिंह ने कैबिनेट मंत्री पद की  शपथ ली.

 

19.20

नितिन गडकरी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

19.17

अमित शाह ने  पीएम मोदी के बाद पद और गोपनीयता की शपथ ली.

19.03

पीएम पद की शपथ लेने से पहले नरेन्द्र मोदी ने किया ट्वीट, कहा देश की सेवा करने का गौरव मिल रहा है.

18.20

जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने मोदी सरकार में शामिल होने से किया इनकार, जेडीयू सांसदों को मंत्री बनाने को लेकर फंसा पेंच

 

 

 

18.02

पीएम मोदी और उनकी कैबिनेट के शपथग्रहण समारोह में मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

17.55

बिहार के मुज़फ्फरपुर के रहने वाले अशोक शरीर पर मोदी की तस्वीर पेंट करवाकर दिल्ली पहुंचे हैं. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में  वे चाय बेंचते आये.

 

 

 

 

 

 

17.10

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के मोदी मंत्रिमंडल में होंगे शामिल, गुजरात बीजेपी अध्यक्ष जीतू वघानी ने शाह को ट्वीट कर दी बधाई

 

13.46

बस की सीट फाड़ने वालों और पान की पीक थूकने वालों पर चुटकी लेते हुए  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा- कुछ लोग पान की पीक थूककर बोलते हैं भारत माता की जय.ऐसे कैसे भारत माता की जय होगी? जो भी चीज सरकारी है वह देश के हर व्यक्ति का है.

13.45

काशी में पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक पंडित हमें अभी भी हिन्दी पट्टी की पार्टी के रूप में देखते हैं. नॉर्थ ईस्ट में हम सरकार चला रहे हैं. कर्नाटक में हम सबसे बड़े दल के रूप में मौजूद हैं. लद्दाख से हमारे सांसद चुनकर आते हैं लेकिन राजनीतिक पंडितों के लिए हम हिन्दी पट्टी की पार्टी हैं.

13.43

पीएम मोदी ने कहा कि योग हो, रामायण सर्किट, बुद्ध सर्किट हो ये सब देश की महान विरासत है. अयोध्या में दिवाली मनाने से किसने रोका था भाई? सिर्फ नागा साधुओं के झुंड वाले कुंभ के परसेप्शन को योगी जी की सरकार ने बदला है.

13.18

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश के राजनीतिक कैनवास पर ईमानदारी से रग-रग में लोकतंत्र को जीने वाला कोई दल है, तो वो भाजपा है. हम शासन में आते है तब भी लोकतंत्र की सबसे ज्यादा परवाह करते हैं.

13.10

चुनावों के दौरान हुई हिंसा पर पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल, केरल, त्रिपुरा और कश्मीर में हमारे कार्यकर्ताओं की राजनीतिक हत्याएं हुईं. इन जगहों पर एक तरह से हिंसा को मान्यता दे दी गई. देश में राजनीतिक छुआछूत बढ़ती जा रही है.

13.09

जीता का श्रेय कार्यकार्ताओं को देने हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कार्य और कार्यकर्ता के मिलने से बड़ा करिश्मा हो सकता है.

13.08

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार और संगठन के बीच तालमेल, परफेक्ट सिनर्जी, यह बहुत बड़ी ताकत रखती है. आप सबने इसको साकार किया है.

13.08

विपक्षी दलों पर  हल्ला बोलते हुए पीएम ने कहा कि हमारे पास पारदर्शिता और परिश्रम है. लोग कितनी भी ताकत लगा लें पर्सेप्शन बनाने की लेकिन पारदर्शिता और परिश्रम को परास्त नहीं कर सकते.

13.07

पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक पंडितों को यह नहीं पता कि अर्थमेटिक के आगे केमिस्ट्री भी होती है. इस चुनाव में अर्थमेटिक धरा रह गया और केमिस्ट्री आगे निकल गई.

13.06

पीएम मोदी ने कहा कि काशी की बेटियों ने स्कूटी यात्रा निकाली थी, इस स्कूटी यात्रा की चर्चा पूरी दुनिया में हुई.

13.03

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में जीत की हैट्रिक लगी है. उत्तर प्रदेश देश की राजनीति को एक नई दिशा दे रहा है.

13.01

पीएम मोदी ने कहा कि तीन-तीन चुनावों के परिणाम देखने के बाद भी राजनीतिक पंडितों की आंखें नहीं खुल रही. देश 21वीं सदी में पहुंच गया लेकिन राजनीतिक पंडित 20वीं सदी के रह गए.

12.55

पीएम मोदी ने  कहा कि इस चुनाव को काशी के हर गली का मोदी लड़ रहा था. इस पूरे चुनाव अभियान को कार्यकर्ताओं ने चलाया। काशी के कार्यकर्ता ही नरेन्द्र मोदी बन गए थे.

 

12.49

पीएम मोदी बोले कि काशी को लेकर मैं पूरी तरह निश्चिंत था.जब मतदान हो रहा था तब भी निश्चिंत था और जब मतगणना हो रही थी तब भी निश्चिंत था. इसीलिए तो मौज से जाकर केदारनाथ में बैठ गया.

12.48

पीएम मोदी ने कहा कि काशी में आप लोगों ने आने से मना किया था इसलिए केदारनाथ चला गया.

12.48

काशी में  कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कार्यकर्ताओं के आदेश का पालन करता हूं। कार्यकर्ताओं का संतोष यही हमारा जीवनमंत्र है.

12.47

पीएम मोदी ने कहा कि काशी का मिजाज हर देश में देखा जा रहा था। काशी ने पूरी दुनिया को एक विश्वरूप दिखाया था.

12.47

दीनदयाल हस्तकला संकुल में कार्यकर्ताओं को संबोधित रहे हैं पीएम मोदी

19.54

चुनाव आयोग ने जारी किए लोकसभा चुनाव परिणाम के आधिकारिका आंकड़े. 542 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 303 और कांग्रेस ने 52 सीटों पर जीत हासिल की.

 

19.51

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपा इस्तीफा.

19.38

हादसे के वक्त तक्षशिला कॉम्प्लेक्स में तक़रीबन 40 छात्र मौजूद थे. तक्षशिला कॉम्प्लेक्स सूरत के सरथाना इलाके के अंतर्गत आता है.

19.02

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस घटना के जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने हादसे में मारे गए छात्रों के परिजनों को 4 लाख रुपये देने का ऐलान किया है.

18.26

मौके पर फायर ब्रिगेड की 18 गाड़ियां मौजूद हैं और आग बुझाने का प्रयास  लगातार जारी है.  आग के वक्त बिल्डिंग में 50 से ज्यादा बच्चे और टीचर मौजूद थे. मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है. ज्यादातर छात्रों की मौत घबराहट में बिल्डिंग से छलांग लगाने की वजह से हुई है.

18.01

घटना सूरत के सरथाणा इलाके के तक्षशीला  इमारत की है. अचानक लगी आग के चलते तक़रीबन  30 से ज्यादा बच्चे इमारत में  फंस गए हैं. कुछ बच्चों ने आग से जान बचाने के लिए इमारत से छलांग लगा दी. आग लगने की सूचना समय पर दे दी गई थी लेकिन फायर ब्रिगेड समय पर नहीं पहुंच सकी. स्‍थानीय लोग  बच्चों को इमारत से बाहर निकालने में जुटे हुए हैं.

17.57

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सूरत में लगी आग पर जताया शोक, तुरंत कार्रवाही का दिया आदेश

17.56

आग से झुलस कर 10 छात्रों के  मौत की खबर सामने आई है.

17.39

17.38

जान बचाने के लिए लोगों ने चौथी मंजिल से लगाई छलांग

17.38

सूरत के तक्षशिला काम्प्लेक्स में लगी भीषण आग, 5 लोगों की हुई मौत

 

13.48

लोकसभा चुनाव 2019 में अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए अमेठी जिला कांग्रेस के अध्यक्ष योगन्द्र मिश्रा ने अपने पद से इस्तीफा दिया.

12.00

लालकृष्ण आडवाणी से मिलने के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी  बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी से मिलने पहुंचे

10.57

पीएम @narendramodi और बीजेपी अध्यक्ष @AmitShah ने लालकृष्ण आडवाणी से मिलकर आशीर्वाद लिया। पीएम मोदी ने कहा- बीजेपी की सफलता आडवाणी जी जैसे लोगों की दशकों की मेहनत का परिणाम

10.48

सुबह 9:30 बजे तक की राष्ट्रीय दलीय स्थिति

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में 542 सीटों के लिए सुबह साढ़े नौ बजे तक ज्ञात दलीय स्थिति इस प्रकार है…… 

दल का नाम- विजयी- आगे

 

भाजपा- 299- 04- 303

 

कांग्रेस-52-00- 52

 

तृणमूल कांग्रेस-22-00-22

 

द्रमुक-23-00-23

 

वाईएसआर कांग्रेस-21-01-22

 

शिवसेना-18-00-18

 

जद (यू)-16-00-16

 

बीजद-06-06-12

 

बसपा-09-01-10

 

टीआरएस-09-00-09

 

लोजपा -06-00-06

 

राकांपा-05-00-05

 

आप-01-00-01

 

आजसू पार्टी–01-00-01

 

अन्नाद्रमुक-01-00-01

 

एआईएमईआईएम- 02-00-02

 

एआईयूडीएफ-01-00-01

 

भाकपा-02-00-02

 

माकपा-03-00-03

 

एयूएमएल-03-00-03

 

नेशनल काँफ्रेंस-02-01-3

 

जद (एस)-1-0-1

 

झारखण्ड मुक्ति मोर्चा-1-0-1

 

केरल कांग्रेस (एम)-1-0-1

 

मिजो नेशनल फ्रंट-1-0-1

 

नगा पीपुल्स फ्रंट-1-0-1

 

नेशनल पीपुल्‍स पार्टी-1-0-1

 

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी-1-0-1

 

एनडीपीपी-1-0-1

 

 

समाजवादी पार्टी-5-0-5

 

 

शिरोमणि अकाली दल-2-0-2

 

 

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा-1-0-1

 

तेलुगु देशम-3-0-3

 

अन्य-8-0-8

 

कुल-529-13-542

10.20

देश भर की कुल 542 लोकसभा सीटों में से 529 लोकसभा सीटों पर जीत हार का फैसला हो गया है. 13 सीटों पर अभी भी काउंटिंग जारी है. जिसमें भारतीय जनता पार्टी 299 सीट जीत चुकी है और 4 पर बढ़त बनाए हुए हैं. इंडियन नेशनल कांग्रेस 52 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है और फिलहाल वह किसी भी सीट पर आगे नहीं चल रही यानी कांग्रेस के हाथ में कुल 52 सीटें ही हैं.

20.40

विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि 2014 से 2019 तक आते-आते सेक्‍युलरिज्‍म की जमात ने बोलना बंद कर दिया. इस चुनाव में एक भी राजनैतिक दल सेक्‍युलरिज्‍म का नकाब पहन कर जनता को गुमराह नहीं कर पाया.

20.39

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के उज्ज्वल भविष्य के लिए देश की एकता और अखंडता के लिए जनता ने इस चुनाव में एक नया नैरेटिव देश के सामने रख दिया है. सारे समाजशास्त्रियों को अपनी पुरानी सोच पर पुनर्विचार करने के लिए देश के गरीब से गरीब व्यक्ति ने मजबूर कर दिया है:

20.38

पीएम मोदी  ने अपने भाषण में कहा कि अब देश में सिर्फ दो जाति ही रहने वाली हैं और देश इन दो जातियों पर ही केंद्रित होने वाला है. 21वीं सदी में भारत में एक जाति है- गरीब और दूसरी जाति है- देश को गरीबी से मुक्त कराने के लिए कुछ न कुछ योगदान देने वालों की.

20.30

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  साल 2024 कस जिक्र करते हुए कहा कि देश में दो जातियां है. एक गरीबी और दूसरी वह जिसमें लोग गरीबी को हटाना चाहते हैं. 2024 के पहले देश को ऊपर लेकर जाना है.

20.29

पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव ने 21वीं सदी के लिए एक मजबूत नींव हमारे सामाजिक, सार्वजनिक और राजनीतिक जीवन के लिए निर्मित की है.

20.22

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ता, उनके परिश्रम, उनका पुरुषार्थ, कितना गर्व होता है कि जिस दल में हम हैं, उसमें कितने दिलदार लोग हैं. कोटि-कोटि कार्यकर्ताओं का सिर्फ एक ही भाव- भारत माता की जय और कुछ नहीं.

20.21

पीएम मोदी ने कहा कि  भाजपा की एक विशेषता है कि हम कभी दो भी हो गए, लेकिन हम कभी अपने मार्ग से विचलित नहीं हुए. आदर्शों को ओझल नहीं होने दिया. न रुके, न झुके, न थके. कभी हम दो हो गए, तो भी और आज दोबारा आ गए. दो से दोबारा होने की यात्रा में कई उतार चढ़ाव आए.

20.16

कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अब  राजनीतिक पंडितों को अपनी पुरानी सोच छोड़नी पड़ेगी.  उनका कहना था कि  यह 21वीं सदी है. यह मोदी नहीं ईमानदारी की तड़प की जीत है.

20.14

पीएम मोदी ने कहा कि मैं इस लोकतंत्र के उत्तव में लोकतंत्र की खातिर, जिन-जिन लोगों ने बलिदान दिया है, जो घायल हुए हैं, उनके पारिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं.

20.13

पीएम ने कहा कि दो से दोबारा आने तक कई उतार चढ़ाव देखे हैं. लेकिन हम अपनी विनम्रता, आदर्शों को नहीं छोड़ेंगे. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में मैं पहले दिन से कहा रहा था कि ये चुनाव कोई दल नहीं लड़ रहा है, कोई उम्मीदवार नहीं लड़ रहा है, कोई नेता नहीं लड़ रहा है. ये  चुनाव देश की जनता लड़ रही है.

20.11

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीत के इस मौके पर मैं भरोसा दिलाता हूं कि बीजेपी संविधान और संघीय ढांचे के प्रति संकल्पित है.

20.09

पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भगवान कृष्‍ण की तरह देश खड़ा हुआ. जनता ने कृष्‍ण की तरह जवाब दिया. यह हिंदुस्‍तान की जीत है. इन चुनावों में कोई विजयी हुआ तो हिंदुस्‍तान विजयी हुआ.

20.09

पीएम मोदी ने कहा कि आज स्‍वयं मेघराजा भी इस विजय उत्‍सव में शरीक होने के लिए हमारे बीच हैं.

20.08

पीएम मोदी ने  बीजेपी कार्यकर्ताओं को अपने संबोधन में कहा कि देश ने इस फकीर की झोली को भर दिया है. इसके लिए देश के नागरिकों को सिर झुकाकर नमन. देश आजाद हुआ इतने लोक सभा के चुनाव हुए, लेकिन इस बार सबसे ज्यादा मतदान हुआ. ये अपने आप में लोकतंत्र के प्रति भारत के लोगों की प्रतिबद्धता दर्शाता है.

20.03

धौरहरा से बीजेपी उम्मीदवार रेखा वर्मा ने 1,58,329 मतों से जीत दर्ज की। यहां कांग्रेस के टिकट पर उतरे जितिन प्रसाद तीसरे नंबर पर रहे.

20.01

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा कर्नाटक की टुमकुर सीट से हार गए हैं. उन्‍हें बीजेपी के जीएस बसवराज ने हराया.

20.00

उत्तर मुम्बई लोकसभा सीट से हारी कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर,  बीजेपी उम्मीदवार गोपाल शेट्टी की हुई जीत

Bjp -गोपाल शेट्टी-688992
Congress-उर्मिला मातोंडकर -235764

गोपाल शेट्टी 453288 वोटो से जीते

19.58

अमित शाह ने कहा, यह ऐतिहासिक जीत है. 50 साल के बाद किसी को लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत मिला है.

 

19.13

उत्‍तर प्रदेश की बदायूं सीट से सपा नेता धर्मेंद्र यादव चुनाव हार गए हैं. उन्‍हें बीजेपी की संघमित्रा मौर्य ने हराया.

19.11

बरेली से बीजेपी के संतोष गंगवार, कुशीनगर से विजय दुबे, फर्रुखाबाद से बीजेपी के मुकेश राजपूत जीते.

19.11

मुरादाबाद से महागठबंधन प्रत्याशी डॉ एसटी हसन की 96975 जीत हुई. उन्‍होंने बीजेपी के कुंवर सर्वेश सिंह को हराया जिन्‍हें 543046 वोट मिले.  सपा के हसन को 640021 वोट मिले.

19.10

बिजनौर लोकसभा सीट से बसपा उम्‍मीदवार मलूक नागर  64817 वोट से जीते. उन्‍होंने बीजेपी के भारतेंद्र सिंह को हराया है.

19.07

गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की. जीत के बाद उन्होंने कहा कि सत्य की जीत हुई है.

19.05

रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह मुजफ्फरनगर से हारे. उन्‍हें बीजेपी के संजीव बालियान ने हराया.

18.59

वाराणसी में मोदी के गोद लिए गांव जयापुर में ऐतिहासिक जीत पर एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर, ढोल नगाड़ों के साथ खुशियां मना रहे हैं ग्रामीण

18.57

निशानेबाज हीना सिद्धू ने ऐतिहासिक जीत के लिए बीजेपी को बधाई दी. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि एक दिन देश दुनिया का लीडर बनेगा.

18.55

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोक सभा चुनाव में अभूतपूर्व विजय के लिए अमित शाह को बहुत-बहुत बधाई दी. उन्‍होंने कहा 2014 में अध्यक्ष बनने पर आपके द्वारा लिए गए संकल्पों को सफलता पूर्वक पूरा करके आपने अपने सांगठनिक कौशल को दर्शाया है.

18.53

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन औवेसी ने हैदराबाद सीट से जीत दर्ज की है. उन्‍होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि वीवीपीएटी से 100 प्रतिशत मिलान होना चाहिए. ईवीएम में गड़बड़ नहीं हुई है लेकिन हिंदू माइंड की गड़बड़ी हो चुकी है. देश में हिंदू वोटबैंक है.

18.52

बिहार में पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव आरजेडी प्रत्याशी मीसा भारती से 41 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.

18.51

पूर्व रेल मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के नेता दिनेश त्रिवेदी बैरकपोर लोकसभा सीट से चुनाव हार गए.

18.51

कांग्रेस ने राहुल गांधी के पार्टी अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने की पेशकश की खबरों का खंडन किया है. पार्टी ने कहा कि इस तरह की खबरें गलत हैं

18.36

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी अपने टि्वटर अकाउंट से चौकीदार शब्‍द हटाया.

18.31

रोहतक सीट से दीपेंद्र हुड्डा  के साथ ही  हरियाणा की सोनीपत सीट से उनके पिता भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भी हार का सामना करना पड़ा है.

18.28

लालू यादव की मीसा भारती बिहार की पाटलीपुत्र सीट से चुनाव हारीं. उन्‍हें बीजेपी के रामकृपाल यादव ने हराया. रामकृपाल लगातार दूसरी बार सांसद बने हैं.

18.26

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर हैंडल से चौकीदार नाम हटा लिया है. उन्‍होंने एक ट्वीट करते हुए  लिखा कि भारत की जनता चौकीदार बन गई और उन्‍होंने देश की सेवा की. जातिवाद, साम्‍प्रदायिकता, भ्रष्‍टाचार और भाई भतीजावाद से भारत को बचाने के लिए चौकीदार ताकतवर प्रतीक बन गया. अब चौकीदार की भावना को अलग लेवल पर ले जाने का समय आ गया है. इस भावना को हर पल जिंदा रखें. मेरे टि्वटर नाम से चौकीदार जा रहा है लेकिन यह मेरा अभिन्‍न अंग रहेगा.

18.21

अमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर फोड़ा ठीकराकांग्रेस की हार पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बड़ा दावा किया है. अमरिंदर सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू का पाकिस्तान आर्मी के चीफ जनरल बाजवा से गले मिलने का कांग्रेस को नुकसान हुआ है.

 

18.17

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लोकसभा चुनावों में बीजेपी की जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. उन्‍होंने कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी को इस जबरदस्‍त जीत के लिए बधाई. आप से 130 करोड़ भारतीयों को उम्‍मीदें और आशाएं हैं. ईश्‍वर आपको आगे बढ़ने का रास्‍ता दिखाए.’

 

18.11

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि हम जनता का फैसला स्वीकार करते हैं. इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी वर्कर्स को जीत की बधाई दीं.

18.07

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की हार की शत प्रतिशत जिम्मेदारी मेरी है.

18.06

राहुल गांधी ने कांग्रेस पद से इस्तीफे की पेशकश की, पार्टी मीटिंग में होगा फैसला

18.06

राहुल गाँधी ने कांग्रेस पद से इस्तीफे की पेशकश की, पार्टी मीटिंग में होगा फैसला

18.03

कांग्रेस के हार की जिम्मेदारी मेरी: राहुल गांधी

18.01

कांग्रेस के हार की जिम्मेदारी मेरी: राहुल गांधी

17.58

क्या गलत हुआ है इस पर मैं आज कुछ नहीं कहूंगा, आज ही रिजल्ट आया है, इस पर आज मैं टिप्पणी नहीं करूंगा : राहुल गांधी

17.58

मैं नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं, जनता मालिक है जनता ने साफ फैसला दिया है : राहुल गांधी

17.58

मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई देता हूं : राहुल गांधी

17.57

अमेठी में स्मृति ईरानी जीत गई हैं. मैं चाहता हूं कि प्यार से अमेठी की जनता की देखभाल करें : राहुल गांधी

17.56

राहुल गांधी अमेठी से हारे, मानी अपनी हार, स्मृति इरानी को जीत के लिए दी बधाई

17.53

राहुल गांधी अमेठी से हारे, मानी अपनी हार, स्मृति इरानी को जीत के लिए दी बधाई

 

 

17.44

कर्नाटक की धारवाड़ लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार प्रल्हाद जोशी की जीत

17.43

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी उत्‍तर प्रदेश की रायबरेली सीट से जीत गई हैं. उन्‍होंने बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को मात दी.

17.41

उत्तर प्रदेश की बहराइच लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार अक्षैबर लाल की जीत

 

17.39

डुमरियागंज से बीजेपी के जगदम्बिका पाल ने एक लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की. 

17.38

कर्नाटक उत्तर कन्नड़ लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार अनंत कुमार हेगड़े की जीत

anant hegde controvercial statement

17.28

भोपाल लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह से 3 लाख वोटों से आगे चल रही है

17.24

बंगलादेश की PM शेख हसीना ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दी बधाई

17.22

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने PM को को ट्वीट कर दी बधाई

17.21

पीलीभीत में बीजेपी प्रत्याशी वरुण गांधी 24 राउंड के वोटों की गिनती के बाद 214554 वोट से आगे चल रहे हैं.

17.19

प्रतापगढ़ से बीजेपी प्रत्याशी संगमलाल गुप्ता जीते, गठबन्धन के बीएसपी प्रत्याशी अशोक त्रिपाठी को लगभग एक लाख पच्चीस हजार वोटों से हराया.

17.18

बिहार में एनडीए के प्रदर्शन पर सुशील मोदी ने कहा, ‘इस बार हमारा वोट परसेंटेज 54 फीसदी के करीब है. इस बार चारों तरफ एक ही नारा था नरेंद्र मोदी… नरेंद्र मोदी. अगला 5 साल पिछले 5 साल से भी ज्यादा अच्छा होगा.

17.14

राबर्ट्सगंज में NDA गठबंधन से अपनादल के प्रत्याशी पकौड़ी लाल कोल 54171 मतो से विजयी घोषित हुए.

17.07

कर्नाटक की हावेरी लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार Udasi. S.C. की जीत 

17.07

पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से बाबुल सुप्रियो जीत गए हैं. बाबुल ने 139104 मतों से टीएमसी प्रत्याशी मुनमुन सेन को हराया है. बाबुल सुप्रियो लगातार दूसरी बार जीते हैं.

17.04

कर्नाटक की कोप्पल लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार कराडी संगन्ना अमरप्पा की जीत

17.01

कर्नाटक की बीजपुर लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार जिगाजीनागी रमेश चंदाप्पा की जीत

16.56

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगे अशोक चव्हाण, अपने गढ़ में हुए पराजित

16.55

उत्तर मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मांतोड़कर ने कहा कि मैं गोपाल शेट्टी को बधाई देती हूं. हमें ईवीएम में कई कमियों के बारे में पता चला है. हमने इसकी एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसे आज शाम तक चुनाव आयोग को सौंपा जाएगा.

 

 

 

16.53

मतगणना के बीच NDA की बंपर जीत के मद्देनज़र BJP अध्यक्ष पहुंचे मुख्यालय समर्थकों ने किया स्वागत 

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस समय बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं लेकिन समर्थकों की भीड़ के कारण वे दफ्तर के अंदर नहीं जा पा रहे हैं। लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार ‘ प्रचंड मोदी लहर’ के कारण बीजेपी कार्यकर्ताओं को संभालना मुश्किल हो रहा है।

बीजेपी मुख्यालय के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ताओं की भीड़ मौजूद है। अमित शाह के स्वागत के लिए समर्थक बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। शाह उनकी गाड़ी पर फूलों की वर्षा हो रही है। शाह हाथ हिलाकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। बीजेपी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता हाथों में झंडे लेकर विजय उद्घोष कर रहे हैं। शाह उनके अलावा भी बीजेपी के कई बड़े नेता बीजेपी मुख्यालय में मौजूद हैं।

16.44

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देंगे अशोक चव्हाण, अपने गढ़ में हुए पराजित

16.24

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट पर साढ़े तीन लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.

 

16.14

अजय देवगन ने ट्विटर के जरिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जीत की बधाई दी, लिखा- देश को पता है कि उनके लिए सही कौन है.

16.09

भोपाल सीट से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर 2,36,000 वोटों से आगे चल रही हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह हैं.

 

 

16.06

बीजेपी की प्रचंड जीत पर वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को जीत की बधाई दी है.

16.06

16.05

लोकसभा चुनाव में मिली बंपर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को काशी का दौरा करेगें.  इस दौरान वे विश्वनाथ मंदिर भी जायेंगे.

15.54

आजमगढ़ सीट पर 11 राउंड की गिनती के बाद एसपी चीफ अखिलेश यादव बीजेपी प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ से 120506 वोटों से आगे चल रहे हैं.

15.51

रायबरेली लोकसभा सीट पर अबतक की गिनती में कांग्रेस की सोनिया गांधी को 421094 वोट जबकि बीजेपी के दिनेश सिंह को 292280 वोट मिले हैं. सोनिया गांधी इस वक्त तक 128814 वोटों से आगे चल रही हैं.

15.51

महाराष्ट्र से कांग्रेस उम्मीदवार अशोक चव्हाण हारे

14.59

हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर भाजपा की जीत लगभग तय

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सभी चार लोकसभा सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवारों की जीत लगभग तय दिख रही है। भगवा दल के उम्मीदवारों ने तीन लाख से ज्यादा मतों की बढ़त बना ली है।राज्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक, मंडी से मौजूदा सांसद रामस्वरूप ने कांग्रेस के आश्रय शर्मा पर तीन लाख 68 हजार 57 वोटों की बढ़त बना ली है। अधिकारी के मुताबिक, कांगड़ा सीट से भाजपा के किशन कपूर, कांग्रेस के पवन काजल से चार लाख दो हजार 322 मतों से आगे चल रहे हैं। हमीरपुर सीट से भाजपा के मौजूदा सांसद अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर पर तीन लाख 65 हजार 452 वोटों की बढ़त बना ली है। वहीं, शिमला सीट पर भाजपा के सुरेश कश्यप, कांग्रेस के धनीराम शांडिल से तीन लाख 20 हजार 88 वोटों से आगे चल रहे हैं।

 

 

14.57

मथुरा सीट पर हेमामालिनी पौने दो लाख से अधिक मतों से आगे

मथुरा: मथुरा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी रालोद के नरेंद्र सिंह से एक लाख 76 हजार 042 मतों से आगे चल रही हैं। मथुरा लोकसभा सीट के कुल 17 लाख 99 हजार 321 मतदाताओं में से 10 लाख 88 हजार 206 ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है। सभी विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिए कुल 32 दौर तक गणना जारी रहेगी।

14.54

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने NDA को मिल रही जीत पर किया ये ट्विट

14.51

जापान के प्रधानमंत्री सिंजो आबे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दी बधाई

14.50

चीन के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी है

14.41

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर देश का धन्यवाद किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा “फिर एक बार मोदी सरकार”

14.30

अमेठी लोकसभा से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति इरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर  9766 वोटों की बढ़त बना ली है. स्मृति इरानी को अब तक 1,04,498  तो वहीं राहुल गांधी को 94,732 मत मिले हैं.

14.24

राजस्थान: चुरू से बीजेपी उम्मीदवार राहुल कसंवा की जीत

 

14.23

आजमगढ़ में अखिलेश यादव 74,541 वोटों से बीजेपी के निरहुआ से आगे चल रहे हैं

14.22

उन्नाव से बीजेपी प्रत्याशी साक्षी महाराज 3,50,000 वोट से जीते

UP BJP साक्षी महाराज

14.20

लखनऊ से बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह की जीत.

14.13

बिहार: बेगूसराय हिंसक झड़प BJP और CPI के कार्यकर्ता आपसे में भिड़े, पथराव

बेगूसराय: बिहार के बेगूसराय में बीजेपी और सीपीआई (BJP और CPI ) के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प देखने को मिली है. बिहार के बेगूसराय में मतगणना के दौरान भारतीय जनता पार्टी और सीपीआई के समर्थक आपस में भिड़ गए हैं जिसके बाद सुरक्षा कर्मियों को मोर्चा संभालना पड़ा बड़ी संख्या में पुलिस बल यहां पर तैनात है. आपको बता दें कि इस हिंसक झड़प में पथराव भी किए गए.

14.06

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को बधाई दी. उन्होंने लिखा कि वह भारत और इजरायल के बीच रिश्तों को ऐसे ही मजबूत बनाते रहेंगे.

 

 

13.59

उपेंद्र कुशवाहा ने नतीजों पर कहा, ‘जनता का निर्णय सिर आंखों पर! महागठबंधन/ UPA के लिए किसी पर आरोप लगाने के बजाए आत्म-मंथन करने का समय है. यह जीत किसी उम्मीदवार या राज्य सरकार में सत्तासीन नेताओं की नहीं, जनता के नब्ज़ को विपक्ष के नेताओं द्वारा सही से नहीं समझ पाने का नतीजा है.’

 

13.43

पश्चिम बंगाल मुख्यमंत्री  ममता बनर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा कि सभी विजेताओं को बधाइयां लेकिन सभी हारने वाले हारे हुए नहीं हैं. हमें पूरी समीक्षा करनी होगी और फिर हम आप सबके साथ अपने विचार साझा करेंगे. मतगणना की प्रक्रिया पूरी हो जाए और VVPAT का मिलान पूरा हो जाए.

 

13.40

मध्यप्रदेश की भोपाल सीट पर बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर एक लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रही हैं. यहां कांग्रेस के दिग्विजय सिंह दूसरे नंबर पर हैं.

13.30

बेगूसराय से गिरिराज सिंह बड़ी जीत की ओर, 2 लाख 22 हजार से अधिक की बनाई बढ़त. हाजीपुर से पशुपति कुमार पारस भी लगभग 88 हजार वोटों से आगे.

13.26

पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद 1 लाख से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं.

13.21

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी ने बीजेपी की जीत पर मतदाताओं के प्रति आभार जताया

13.17

NDA 347 सीटों पर, UPA 78 सीटों पर, महागठबंधन 18 सीटों पर जबकि अन्य 99 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

13.09

मध्यप्रदेश में कांग्रेस के बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंध्या हारते हुए नज़र आ रहे हैं. गुणा की सीट पर सिंध्या, कृष्णपाल सिंह से लगभग 50,000 वोटों से पीछे चल रहे हैं

13.03

ओडिशा में लोकसभा के साथ हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में BJD 94 सीटों पर, BJP 28 सीटों पर, कांग्रेस 12 सीटों पर, CPI-M 1 , JMM 1 और निर्दलीय उम्मीदवार एक सीट पर  चल रहा है. BJD की सत्ता में वापसी करती दिख रही है.

12.58

देशभर की 542 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी 292, कांग्रेस 51 और तृणमूल कांग्रेस 25 सीटों पर आगे.

12.47

वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी ने दो लाख मतों का आंकड़ा पार किया. अब तक मिले हैं 2,55,020 वोट, एसपी की शालिनी यादव दूसरे और कांग्रेस के अजय राय तीसरे नंबर पर.

12.42

मुंबई में शुरू हुआ भाजपा कार्यकर्ताओं का जश्न, बड़े नेता भी पहुँच रहे है पार्टी दफ़्तर

12.39

गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन 1 लाख 43 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

12.36

मुंबई में शुरू हुआ भाजपा कार्यकर्ताओं का जश्न, बड़े नेता भी पहुँच रहे है दफ़्तर

12.31

पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी उम्मीदवार सनी देओल 280623 वोटों के साथ पहले नंबर पर और कांग्रेस के सुनील जाखड़ 229916 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर चल रहे हैं.

12.25

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से बीजेपी के अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस के रामलाल ठाकुर को हराया.

12.18

ज्योतिरादित्य सिंधिया करीब 42 हजार मतों से पीछे चल रहे हैं, बीजेपी के कृष्णपाल सिंह उर्फ केपी यादव से है मुक़ाबला

12.18

गिरिराज सिंह सीपीआई उम्मीदवार कन्हैया कुमार से 127365 मतों से आगे निकलें

12.17

बिहार के दरभंगा से एनडीए को पहली सफलता, बीजेपी के गोपालजी ठाकुर 2 लाख से अधिक वोटों से जीते.

12.15

लखनऊ से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह एसपी की पूनम सिन्हा से 121575 वोटों से आगे चल रहे हैं.

12.13

लोकसभा की सभी 542 सीटों पर आया रुझान

 

लोकसभा चुनाव 2019 – राष्ट्रीय परिणाम

बढ़त.. नाम
341 NDA
092 UPA
110 अन्य

12.11

मुंबई मतगणना अब तक का हाल 

साउथ मुंबई…
अरविंद सावंत शिवसेना को 68845 वोट मिले
मिलिंद देवड़ा कांग्रेस 39671 वोट मिले

मुंबई नॉर्थ…
उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस को 29383 वोट मिले
गोपाल शेट्टी भाजपा को 90947 वोट मिले
—-

मुंबई नॉर्थ सेंट्रल…
प्रिया दत्त कांग्रेस को 38779 वोट मिले
पूनम महाजन भाजपा को 62061 वोट मिले
—-

मुंबई नॉर्थ ईस्ट…
संजय दिना पाटील राकांपा को 124815 वोट मिले
मनोज कोटक भाजपा को 182899 वोट मिले
—-

मुंबई नॉर्थ वेस्ट…
गजानन कीर्तिकर शिवसेना को 50927 वोट मिले
संजय निरुपम कांग्रेस को 26866 वोट मिले
—-

मुंबई साउथ सेंट्रल…
एकनाथ गायकवाड कांग्रेस को 59488 वोट मिले
राहुल शेवाले शिवसेना को 91885 वोट मिले

12.08

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली पर मनोज तिवारी 1 लाख 72 हजार 957 वोट के साथ बड़ी जीत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं. शीला दीक्षित 65 हजार 88 वोटों के साथ दूसरे, जबकि आम आदमी पार्टी के दिलीप पांडे महज 4 हजार 133 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

12.07

चांदनी चौक सीट से बीजेपी उम्मीदवार हर्षवर्धन 56228 वोटों के साथ आगे, दूसरे नंबर पर 37502 वोटों के साथ कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल और तीसरे नंबर पर 16135 वोटों के साथ आम आदमी पार्टी के पंकज गुप्ता.

12.07

दिल्ली की सातों सीटों पर BJP को बढ़त, आप के कई उम्मीदवारों की जमानत जब्त

12.07

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के गौतम गंभीर 105863 वोटों के साथ आगे, अरविंदर सिंह लवली 53342 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर और आम आदमी प्रत्याशी आतिशी 37231 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर

12.06

नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट मीनाक्षी लेखी 105268 वोटों के साथ पहले नंबर पर, कांग्रेस के अजय माकन 56994 वोटों के साथ दूसरे और आम आदम पार्टी के बृजेश गोयल 56994 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर

12.06

13वें राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी की मेनका गांधी 113099 वोटों से पहले नंबर पर, गठबंधन के चन्द्रभद्र सिंह 112001 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर, साथ ही कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. संजय सिंह 9055 मतों के साथ तीसरे नंबर पर

12.03

दिल्ली से BJP के प्रत्याशी और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर आगे चल रहे हैं

गौतम गंभीर आप लीगल नोटिस

12.02

कानपुर और अकबरपुर से बीजेपी की बढ़त बरकरार, देवेंद्र सिंह भोले 43377 और सत्यदेव पचौरी 29929 वोटों से आगे चल रहे हैं.

11.31

रुझानों में NDA को बढत और बहुमत के बीच शेयर बाज़ार में बम्पर उछाल सेंसेक्स ने पार किया 40 हजार का जादुई आंकड़ा

शेयर बाजार सुस्‍ती बरकरार

11.26

बिहार में  38 सीटों पर एनडीए को और 2 सीटों पर आरजेडी उम्मीदवार को बढ़त हासिल हुई है.

11.25

अब तक के रुझानों में महाराष्ट्र में कांग्रेस सूपड़ा साफ़ होता दिखा रहा है, BJP-सेना को बंपर बढ़त

11.22

मुंबई की सभी 6 सीटों पर बीजेपी शिवसेना आगे

11.19

लोकसभा चुनाव 2019 – राष्ट्रीय परिणाम

बढ़त नाम
323 NDA
107 UPA
112 अन्य

11.10

रामपुर में गठबंधन प्रत्याशी मोहम्मद आजम खान बीजेपी की जयाप्रदा से 20695 वोटों से आगे चल रहे हैं.

11.02

जम्मू-कश्मीर में नैशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार के आगे, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर पीछे और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती तीसरे नंबर पर

11.00

उत्तर मुम्बई
Bjp -गोपाल शेट्टी-90947
Congress-उर्मिला मातोंडकर -29383

गोपाल शेट्टी 61564 वोट से आगे चल रहे है

10.57

पाटलिपुत्र सीट पर लालू यादव की बेटी मीसा भारती आगे चल रही हैं.  रामकृपाल यादव ने 2014 में मीसा को हराया था. आरजेडी नेता रहे रामकृपाल यादव लालू  के करीबी लोगों में गिने जाते हैं. 

10.47

गुजरात की गांधीनगर सीट से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कांग्रेस के सीजे चावड़ा से 1 लाख 15 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

 

10.45

उत्तर मुम्बई
Bjp -गोपाल शेट्टी-84701
Congress-उर्मिला मातोंडकर -27775

गोपाल शेट्टी 56926 वोट से आगे चल रहे है

10.44

नैशनल कॉन्फ्रेंस उम्मीदवार आगे, कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर पीछे और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती तीसरे नंबर पर

10.34

उत्तर प्रदेश की सीटों का हाल

सहारनपुर से बसपा उम्मीदवार हाजी फजलुर्रहमान आगे

कैराना से सपा की तबस्सुम बेगम आगे

मुजफ्फरनगर से भाजपा के संजीव कुमार बालियान आगे

बिजनौर से बसपा के मलूक नागर आगे

नगीना से बसपा के गिरीश चंद्र आगे

मुरादाबाद से सपा के डॉ. एस थसन आगे

10.33

उत्तर प्रदेश की सीटों का हाल

अमरोहा से बसपा के कुंवर दानिश अली आगे

मेरठा से बसपा के हाजी मोहम्मद याकूब आगे

बुलंदशहर से भाजपा के भोला सिंह आगे

हाथरस से भाजपा के राजवीर दिलेर आगे

मथुरा से आरएलडी उम्मीदवार कुंवर नरेंद्र आगे, हेमा मालिनी पीछे हो गई हैं.

फिरोजाबाद से भाजपा के डॉ. चंद्र सेन जादोन आगे.

इटावा से सपा के कमलेश कुमार आगे

जालौन से भानु प्रताप सिंह वर्मा आगे

फूलपुर से भाजपा केशरी देवी पटेल

भदोही से भाजपा उम्मीदवार रमेश चंद आगे

10.33

उत्तर प्रदेश की सीटों का हाल

फैजाबाद से भाजपा के उम्मीदवार लल्लू सिंह आगे

गोंडा से भाजपा के कीर्ति वर्धन सिंह उर्फ राजा भैया आगे

श्रावस्ती से बसपा के राम शिरोमणि आगे

कैसरगंज सीट से भाजपा के बृजभूषण शरण सिंह आग

बाराबंकी से भाजपा के उम्मीदवार उपेंद्र सिंह रावत आगे

उन्नाव से भाजपा के साक्षी महाराज आगे

मिसरिख से भाजपा उम्मीदवार अशोक कुमार रावत आगे

हरदोई से भाजपा उम्मीदवार जय प्रकाश आगे

सीतापुर से भाजपा के राजेश वर्मा आगे

10.26

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मानवेन्द्र सिंह पीछे, बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीयमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठोड आगे

10.22

महाराष्ट्र के नांदेड़ से भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण काफ़ी पीछे

प्रताप पाटील चिखलीकर (भाजप) – 64702
अशोक चव्हाण (काँग्रेस) – 59830
यशपाल भिंगे (वंचित बहुजन आघाडी) – 19180

10.20

महाराष्ट्र : माढा लोकसभा क्षेत्र से भी राकांपा अध्यक्ष शरद पवार के पोते पार्थ पवार शुरुआती रुझानों के अनुसार पीछे हैं

10.20

उत्तर प्रदेश के गाज़ीपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार मनोज सिन्हा पीछे चल रहे हैं

 

10.19

महाराष्ट्र : बारामती लोकसभा क्षेत्र में राकांपा की सुप्रिया पवार पीछे चल रही हैं

10.19

महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा गठबंधन का डंका
कुल सीटें : 48
बीजेपी : 22
शिवसेना : 19
राकांपा : 5
कांग्रेस :1
वंचित आघाडी : 1

10.16

रुझानों में अकेले BJP ने छुआ बहुमत का आंकड़ा BJP रुझानों में पहुंची 272 के पार NDA 327 पर पहुंची

 

10.02

बिहार की पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद आगे चले रहे हैं, बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में गए शॉटगन शत्रुघन सिन्हा पीछे चल रहे हैं.

09.59

दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा पीछे

09.57

वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी 20 हजार वोटों से और गांधी नगर से अमित शाह 50 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं

09.53

सुल्तानपुर  में गठबंधन के चंद्र भद्र सिंह बीजेपी की मेनका गांधी से 3756 वोट से आगे चल रहे हैं.

09.47

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार और मोदी सरकार में मंत्री रहे सत्यपाल सिंह आगे चल रहे हैं.

09.45

दिल्ली के BJP अध्यक्ष मनोज तिवारी आगे

09.42

कांग्रेस की रेणुका चौधरी तेलंगाना की खम्मम लोकसभा सीट से पीछे चल रही हैं.

09.40

बिहार के धनबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार कीर्ति आजाद पीछे चल रहे हैं

09.39

चुनाव आयोग के अनुसार उत्तर गोवा से बीजेपी और दक्षिण गोवा से कांग्रेस उम्मीदवार आगे

09.39

चुनाव आयोग के मुताबिक उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

09.36

उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ सीट से सपा नेता अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं

09.35

चुनाव आयोग के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी 206 सीटों पर, कांग्रेस 55 सीटों पर, बीएसपी 10 सीटों पर, डीएमके 14 सीटों पर, एसपी 3 सीटों पर आगे चल रही है.

09.33

उत्तर प्रदेश के उन्नाव से BJP के साक्षी महाराज आगे

09.30

हिमाचल के हमीरपुर से अनुराग ठाकुर आगे चल रहे हैं.

09.29

मध्य प्रदेश की भोपाल सीट से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह, गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया और जबलपुर से विवेक पीछे चल रहे हैं.

09.29

मुंबई: North Mumbai लोकसभा सीट से BJP गोपाल शेट्टी 15200 वोट से आगे, कांग्रेस उर्मिला मातोंडकर पीछे चल रही हैं

09.29

दक्षिण दिल्ली से बीजेपी रमेश बिधुड़ी और पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के प्रवेश वर्मा आगे चल रहे हैं

09.28

चुनाव आयोग के  मुताबिक बीजेपी 178 सीटों पर आगे चल रही है

09.22

रुझानों में एनडीए को मिली बहुमत, रुझानो में NDA 280 के पार, अब तक सिर्फ 547 सीटों में से 450 के ही आए हैं रुझान, ये आंकड़ा और भी बढ़ या घट सकता है.

09.19

रुझानों में NDA को बढ़त मिलने से शेयर बजार में उछाल, सेंसेक्स में 500 अंक की बढत, निफ्टी भी बढ़ा शेयर बाजार सुस्‍ती बरकरार

09.11

मैनपुरी से मुलायम सिंह आगे, तो वहीं मथुरा में  हेमा मालिनी ने बनाई बढ़त

09.08

अमरेली से कांग्रेस उम्मीदवार परेश धनानी आगे चल रहे है, सुरेंद्रनगर से कांग्रेस उम्मीदवार कोली पटेल ने बीजेपी उम्मीदवार मुंजापारा को किया पीछे

09.04

उत्तर प्रदेश की सीटों का हाल
अमेठी सीट से स्मृति आगे राहुल गांधी पीछे
मैनपुरी से मुलायम सिंह आगे
आगरा से बसपा उम्मीदवार मनोज कुमार सोनी आगे
मथुरा से हेमा मालिनी आगे
फतेहपुर सीकरी से भाजपा के राजकुमार चाहर आगे चल रहे हैं.
सहारनपुर से भाजपा के राघव लखनपाल आगे
बिजनौर से भाजपा की राजा भारतेंद्र सिंह आगे
आंवला से भाजपा के धर्मेंद्र कश्यप आगे

09.04

बारामती से एनसीपी उम्मीदवार सुप्रिया सुले, शिरूर से डॉ. अमोल रामसिंह, मढ़ा से संजयमामा शिंदे, कोल्हापुर से धनंजय महाडिक आगे चल रह हैं.
सोलापुर से कांग्रेस उम्मीदवार सुशील कुमार शिंदे आगे चल रहे हैं.

09.03

भोपाल लोकसभा सीट से साध्वी प्रज्ञा सिंह 3 हजार वोट से आगे

08.55

गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रविकिशन आगे चल रहे हैं.

08.55

पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी उम्मीदवार सनी देओल आगे चल रहे हैं, जयपुर से अशोक गहलोत के बेटे पीछे हो गए हैं.

08.52

शुरुआती रुझानों में NDA 149आगे, 59 पर पीछे

08.51

चुनाव आयोग के मुताबिक, बीजेपी-9, कांग्रेस- 3, जेडीएस- 1, एमएनएफ- 1, एनसीपी- 1, एनडीपीपी- 1, शिवसेना- 1 सीट पर आगे चल रही है.

08.43

दक्षिण भारत से पहला रुझान NDA 7 UPA 14 सीटों पर आगे, केरल में कांग्रेस को बढ़ी बढ़त

08.37

शुरुआती रुझानों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बीजेपी की स्मृति ईरानी से आगे चल रहे हैं

 

 

18.16

लोकसभा चुनाव के सातवें  चरण में शाम 6 बजे तक 60.21% मतदान दर्ज किया गया.  बिहार में 49.92 %, हिमाचल प्रदेश में 66.18% , मध्य प्रदेश में 69.38 %, पंजाब में 58.81%,  उत्तर प्रदेश में 54.37 %, पश्चिम बंगाल में 73.05 %, झारखंड में 70.5 % और चंडीगढ़ में 63.57 % वोटिंग हुई.

18.02

हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे.

17.54

542 लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न, चुनाव आयोग का ऐलान

17.45

3 फीट लंबी विनीता मेहता ने इंदौर में बूथ संख्या 212 पर मतदान किया.

17.30

झारखंड में बंपर वोटिंग शाम 5 बजे तक 66,64 फीसदी मतदान दर्ज

 

16.39

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डाला

 

16.32

बिहार के आरा में पोलिंग बूथ 49 पर फर्जी वोटिंग रोकने के लिए ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारी पर हमला.

16.13

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता में वोट डाला.

 

15.18

बॉलिवुड ऐक्टर गुल पनाग ने फतेहगढ़ साहिब के एक पोलिंग बूथ पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

15.10

बारासत सीट से टीएमसी उम्मीदवार काकोली घोष दस्तीदार ने सुरक्षाकर्मी से की  बदसलूकी   बारासात सीट से सांसद हैं  काकोली घोष दस्तीदार

 

 

15.03

दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट के बूथ संख्या-32 पर आखिरी चरण में फिर से मतदान कराया गया. गौरतलब है कि  दिल्ली की सात सीटों पर 12 मई को छठे चरण में वोटिंग हुई थी.

 

14.58

पटना में पालीगंज के सरकुना गांव में दो गुटों के बीच हुई झड़प के बाद बूथ क्रमांक 101 और 102 पर मतदान रोक दिया गया है.

 

14.52

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पश्चिम बंगाल में जताई नरसंहार की आशंका, केन्द्रीय बलों की तैनाती की उठाई मांग

14.47

वाराणसी में मतदान को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है.  पीएम के संसदीय क्षेत्र में मतदान के लिए कतार में लगी महिलाएं अपनी बारी आने का इंतजार कर रही हैं.

14.00

वाराणसी के सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के अति संवेदनशील बेसहुपुर बूथ क्रमांक 117,118,119 पर महिला सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है.

13.50

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री  चंद्रबाबू नायडू ने CPI (M) के महासचिव सीताराम येचुरी से मुलाकात की.

 

13.27

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला के पोलिंग बूथ नंबर 89 पर वोट डाला

13.25

हिमाचल प्रदेश के कल्पा में देश के सबसे पहले वोटर 102 साल के श्याम शरण नेगी ने मतदान किया. उन्होंने 1951 के आम चुनावों में पहला वोट डाला था.

 

13.07

पश्चिम बंगाल के दम दम लोकसभा सीट के पोलिंग बूथ नंबर 242 पर एक बेटा मां को गोद में लेकर मतदान केंद्र पहुंचा

 

 

12.58

बिहार के नांलंदा जिले के चंदौरा गांव में लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार, बूथ संख्या 299 पर लोगों ने वोट डालने से किया इनकार. सड़क न बनने से ग्रामीण हैं नाराज

12.48

हिमाचल प्रदेश के मनाली संसदीय क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 8 पर एक दूल्हा परिवार के साथ वोट डालने पहुंचा.

 

12.36

पश्चिम बंगाल में डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार निलंजन रॉय की कार पर हमला

12.28

बिहार के पटना में आपस में जुड़ी हुई दो बहनों सबा और फराह ने वोट डाले.

12.14

पंजाब के मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू और उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने अमृतसर के पोलिंग बूथ नंबर 134 पर मतदान किया.

12.08

TMC उम्मीदवार मदन मित्रा ने सुरक्षाकर्मीं को दी गाली, बूथ पर जाने से रोकने पर की बदसलूकी

 

11.56

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के दौरान राहुल गांधी ने महिलाओं की तारीफ करते हुए ट्वीट किया है उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि “हमारी माताओं और बहनों ने इस चुनाव में काफी महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है न सिर्फ उम्मीदवार के रूप में बल्कि वोटर के रूप में भी. मैं उन सभी को सैल्यूट करता हूं.”

 

11.53

जादवपुर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हज़ारा का आरोप, टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बीजेपी मंडल अध्यक्ष को बनाया निशाना.

 

11.40

वाराणसी में 123 वर्ष के स्वामी शिवानंद ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला

 

11.32

सातवें चरण में सुबह 11 बजे तक पंजाब में 15.78%, यूपी में 14.43% ,बिहार में 18.12%, हिमाचल प्रदेश में 15.66%, मध्य प्रदेश में 16.74%, और पश्चिम बंगाल में 21.52% मतदान दर्ज किया गया.

11.28

बशीरहाट सीट  से टीएमसी उम्मीदवार और एक्ट्रेस नुसरत जहां ने कोलकाता के माडर्न हाई स्कूल में वोट  डाला

 

11.21

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने पाटलीपुत्र ने वेटनरी कालेज के मतदान केंद्र पर वोट डाला.

 

 

11.09

लोकसभा स्पीकर एवं बीजेपी सांसद सुमित्रा महाजन ने इंदौर में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला

11.05

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने वोटर्स से अपील की कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोटर्स बाहर आएं और वोट दें.

11.00

BJP सांसद अनुराग ठाकुर और प्रेम कुमार धूमल हिमाचल के हमीरपुर मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे.

 

10.50

TMC ने पीएम नरेन्द्र मोदी के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत की है. TMC का कहना है कि पीएम की  केदारनाथ यात्रा आचार संहिता का उल्लंघन है.

10.35

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला

 

10.26

गोरखपुर में वोटिंग के दौरान  पीठासीन अधिकारी राजाराम की मौत हो गई है.मिली जानकारी के मुताबिक वे अस्थमा से पीड़ित थे. घटना पिपराइच थाना के बेला-कांटा बूथ संख्या 381 की है. पीठासीन अधिकारी राजाराम रेलवे महाप्रबंधक दफ्तर के सतर्कता विभाग में तैनात थे.

10.21

दक्षिण कोलकाता  से BJP उम्मीदवार सीके बोस ने कहा कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं को TMC के जिहादी ब्रिगेड ने धमकी दी है कि अगर वे बूथ पर बैठे तो उन्हें जान से मार दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि आतंकवादी संगठन और टीएमसी में कोई अंतर नहीं है.

 

 

 

10.16

तमिलनाडु में 103 साल की महिला ने सुलूर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए सुलूर में अपना वोट डाला.

 

 

 

 

10.11

मध्य प्रदेश में बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने वोट डाला

 

10.08

चंडीगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी पवन कुमार बंसल ने बूथ नंबर 228, सरकारी मॉडल हाई स्कूल, सेक्टर सी में अपना वोट डाला.

10.01

वाराणसी से कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय ने वोट डाला. वाराणसी लोकसभा सीट पर अजय राय का मुकाबला पीएम नरेन्द्र मोदी से है.तो वहीं सपा-बसपा गठबंधन ने शालिनी यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है.

 

09.44

दक्षिण कोलकाता से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी माला रॉय को बूथ पर रोका गया है. जानकारी है कि केंद्रीय सुरक्षाबलों ने बूथ पर माला रॉय को रोका है.

09.39

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में सुबह 9 बजे तक बिहार-10.65%, हिमाचल प्रदेश- 0.87%, मध्य प्रदेश-7.16%, पंजाब-4.64%, यूपी-5.97%, प. बंगाल- 10.54, झारखंड-13.19%, चंडीगढ़ में 10.40% वोटिंग दर्ज की गई.

09.36

उत्तर प्रदेश के चंदौली लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत ताराजीवनपुर गांव में वोट की ख़रीद-फ़रोख्त का मामला सामने आया है. गांव वालों का आरोप है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं पर वोट न देने के लिए 500-500 रुपये देकर उनकी उंगली पर स्याही लगाई है. इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय चुनाव मैदान में हैं. तो वही समाजवादी पार्टी ने डॉ. संजय चौहान को अपना उम्मीदवार बनाया है.

09.31

उत्तर प्रदेश के विधि- न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने पोलिंग  बूथ संख्या -189 पर लाइन में लगकर सपरिवार मतदान किया.

 

09.17

क्रिकेटर हरभजन सिंह जालंधर के गढ़ी गांव में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

 

09.13

बिहार के डेप्युटी CM सुशील कुमार मोदी ने पटना के बूथ नंबर 49 पर मतदान किया.

09.09

नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव इतनी लंबी अवधि में नहीं होने चाहिए, मतदान के प्रत्येक चरण के बीच एक लंबा अंतराल था. मैं इस पर सर्वसम्मति बनाने के लिए सभी दलों के नेताओं को पत्र लिखूंगा.

 

09.08

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज भवन, पटना के एक स्कूल के पोलिंग बूथ नंबर 326 में जाकर वोट डाला.

09.03

 8 राज्यों की 59 सीटों पर करीब 10.17 करोड़ मतदाता रविवार को 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

08.57

सीएम योगी ने वोट के बाद ट्वीट करते हुए लिखा कि

08.55

यूपी के सीएम योगी आदित्यानथ ने गोरखपुर के पोलिंग बूथ में डाला वोट.

17.13

पीएम मोदी ने कहा कि नई सरकार बनना जनता ने तय कर लिया है। हमने संकल्प पत्र में देश को आगे ले जाने के लिए कई बातें कही हैं। जितना जल्दी होगा, उतना जल्दी नई सरकार अपना कार्यभार लेगी। एक के बाद एक करके निर्णय हम लेंगे.

17.12

जब मैं चुनाव के लिए निकला और मन बनाकर निकला था और अपने को उसी धार पर रखा। मैंने देशवासियों को कहा था कि 5 साल मुझे देश ने जो आशीर्वाद दिया उसके लिए मैं धन्यवाद देने आया हूं। अनेक उतार चढ़ाव आए, लेकिन देश साथ रहा। मेरे लिए चुनाव जनता को धन्यवाद ज्ञापन था: पीएम

17.12

16 मई को पिछली बार रिजल्ट आया था और 17 मई को एक दुर्घटना हुई थी, 17 मई को सट्टाखोरों को मोदी की हाजिरी का बड़ा नुकसान हुआ था। सट्टा लगाने वाले तब सब डूब गये थे, यानी ईमानदारी की शुरुआत 17 मई को हो गई थी: पीएम मोदी

17.05

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले पहले दिन जो उत्साह और उमंग था उसी उमंग से आज भी काम कर रहा हूं.

17.04

पीएम मोदी ने कहा कि बहुत डिटेल में प्लान कर के हमने सभी योजनाओं को सफल किया.

17.04

पूर्ण बहुमत वाली सरकार दोबारा सत्ता में आएगी, पीएम मोदी के किया दावा

 

19.42

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न हो गया. निर्वाचन आयोग के मुताबिक शाम छह बजे तक 59.91 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 80.16 फीसदी तो उत्तर प्रदेश में 51.31 प्रतिशत मतदान हुआ. बिहार में 55.04 फीसदी, हरियाणा में 62.43 फीसदी, मध्य प्रदेश में 60.30 फीसदी, दिल्ली में 55.51, झारखंड में 64.46 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई.

18.58

बिहार के नरकटियागंज में बीजेपी सांसद संजय जायसवाल पर भीड़ ने लाठी-डंडे लेकर की हमले की कोशिश. बाल-बाल बचे सांसद.

18.47

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शाम 6 बजे तक देशभर में 59.70 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.  पश्चिम बंगाल में 80.13 फीसदी, दिल्ली में 55.44 फीसदी, हरियाणा में 62.14 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 50.82 फीसदी, बिहार में 55.04 फीसदी, झारखंड में 64.46 फीसदी और मध्य प्रदेश में 60.12 फीसदी मतदान हुआ.

18.46

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शाम 6 बजे तक देशभर में 59.70 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.  पश्चिम बंगाल में 80.13 फीसदी, दिल्ली में 55.44 फीसदी, हरियाणा में 62.14 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 50.82 फीसदी, बिहार में 55.04 फीसदी, झारखंड में 64.46 फीसदी और मध्य प्रदेश में 60.12 फीसदी मतदान हुआ.

18.37

भोपाल से कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह ने नहीं डाला वोट, जताया खेद

17.36

मोतिहारी में बूथ के बाहर गोलीबारी, सांसद संजय जायसवाल की गाड़ी में हुई तोड़फोड़

16.59

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में शाम 4 बजे 50.77 फीसदी वोटिंग। पश्चिम बंगाल में 70.51 फीसदी, दिल्ली में 45.24 फीसदी, हरियाणा में 51.86 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 43.26 फीसदी, बिहार में 44.40 फीसदी, झारखंड में 58.08 फीसदी और मध्य प्रदेश में 52.78 फीसदी मतदान.

16.40

बिहार : शिवहर में होमगार्ड जवान से गोली चल गई, जिससे एक मतदान कर्मी घायल हो गया, पीठासीन पदाधिकारी की हुई मौत

16.32

शिवहर लोक सभा के रीगा बूथ संख्या 186 का EVM खराब, तकरीबन 1 घंटे से मतदान बाधित है. बूथ पर मतदाताओं की लम्बी कतार लगी है.

16.14

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिल्ली में अपनी पत्नी के साथ  वोट डाला

16.06

3 बजे तक कुल 46.52% मतदान दर्ज हुआ.  प. बंगाल में 63.09, दिल्ली में 36.73, हरियाणा में 47.57 उत्तर प्रदेश में 40.96, बिहार में 43.86, झारखंड में 54.09, मध्य प्रदेश में 48.53 फीसदी वोटिंग हुई.

16.04

पश्चिम बंगाल के चीफ इलेक्शन ऑफिसर से मिलने के बाद मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘ मांग की है कि चुनाव के 48 घंटे पहले से बाहरी लोगों को लोकसभा चुनाव क्षेत्रों में जाने की अनुमति न दी जाए और हिस्ट्रीशीटर को गिरफ्तार किया जाए। हमारी उम्मीदवार भारती घोष के कार को रोका गया था, इस मामले से जुड़े अधिकारी के खिलाफ ऐक्शन लेने की मांग की है.

 

15.53

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के दौरान दिल्ली में एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ने अपने परिवार के साथ निर्माण भवन पोलिंग बूथ पर वोट डाला.

15.48

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली के कामराज लेन में एनपी प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र पर वोट डाला.

15.22

फिल्म अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण में वोट डाला

 

 

 

15.09

दक्षिणी दिल्ली से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार राघव चड्ढा ने बीजेपी पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है.

15.02

छठे चरण में दोपहर 2 बजे तक बिहार में 35.22, हरियाणा में 39.16, मध्य प्रदेश में 42.27, उत्तर प्रदेश में 34.30, पश्चिम बंगाल में 55.77, झारखंड मे 47.16और दिल्ली में 33.65 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.

14.12

बॉलिवुड एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने पोलिंग बूथ पहुंचकर वोट डाला

13.43

यूपी में 1 बजे तक सुल्तानपुर में 38.37, प्रतापगढ़ में 34.39, फूलपुर में 29.20, इलाहाबाद में 32.38, अंबेडकरनगर में 38.20, श्रावस्ती में 32.64 डुमरियागंज में 34.40 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. इसके अलावा बस्ती में 38.64, संतकबीरनगर में 37, लालगंज में 32.79, आजमगढ़ में 34.80, जौनपुर में 34.53, मछलीशहर में 35.80 और भदोही में 35.26 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. 

13.04

यूपी  के बलिया जिले के बैरिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के विरुद्ध बगैर अनुमति सभा करने और मतदाताओं को प्रलोभन देकर टी शर्ट वितरित करने के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि सुरेंद्र सिंह ने बीते नौ मई की रात रेवती क्षेत्र में बगैर प्रशासनिक अनुमति के चुनावी सभा आयोजित की और उपस्थित लोगों को टी शर्ट वितरित की थी.

13.03

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आज बीजेपी प्रत्याशी भारती घोष के काफिले पर हमले के मामले में घाटल के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी है.

 

 

12.52

आजमगढ़ में EVM खराब होने पर सपा ने जताई नाराजगी,  चुनाव आयोग को लिखा शिकायती पत्र

 

12.48

गुरुग्राम के सेक्टर-5 में पहली बार वोट डालने आए मतदाताओं का जबरदस्त तरीके से स्वागत किया गया.

12.41

छठे चरण के लिए दोपहर 12 बजे तक कुल 25.13% वोटिंग दर्ज हुई. पश्चिम बंगाल में 38.26%, दिल्ली में 19.55, हरियाणा में 23.26, यूपी में 21.75, बिहार में 20.70, झारखंड में 31.27, मध्य प्रदेश में 28.25 फीसदी मतदान हुआ.

12.38

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने अपने परिवार के साथ मतदान किया.

12.11

प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास किसी बात का जवाब नहीं है। उन्होंने जनता से जो वादे किए वो पूरे नहीं किए चाहे वह 15 लाख वाला वादा हो या 2 करोड़ रोजगार का।

12.09

प्रियंका गांधी ने मतदान के बाद कहा कि जनता बीजेपी के शासन से त्रस्त है, परेशान है, इसलिए इतना तो तय है कि बीजेपी की सरकार जा रही है

11.59

प्रियंका गांधी वाड्रा और रॉबर्ट वाड्रा ने दिल्ली के लोधी एस्टेट सरस्वती पटेल पब्लिक स्कूल के मतदान केंद्र पर वोट डाला.

11.56

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अपने परिवार के साथ  मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला

11.50

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस हुमा कुरैशी ने भी अपनी मां के साथ दिल्ली में मतदान किया.

11.44

पश्चिम बंगाल के  बांकुरा में पोलिंग बूथ नंबर 254 पर बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

11.42

फरीदाबाद के एक मतदान केंद्र पर चिलचिलाती गर्मी में अपनी बारी के इंतजार में खड़े वोटरों के लिए जल सेवा भी शुरू की गई है.

11.38

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, डीपीएस मथुरा रोड स्थित एक पोलिंग बूथ पर अपनी पत्नी रोमी और बेटी आमिया के साथ वोट देने के लिए पहुंचे

11.26

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में  EVM ख़राब होने  से मतदान रुका हुआ है. लोग चिलचिलाती गर्मीं में अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं.

 

 

 

 

11.19

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी निर्माण भवन के एक पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए पहुंची

11.15

प्रतापगढ़ में राजा भैया के बाद अब कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी को भी नजरबंद किया गया है. जिला प्रशासन ने चुनाव में गड़बड़ी की आशंका के चलते  उन्हें नजरबंद किया है.

11.07

दिल्ली के सबसे बुजुर्ग वोटर बाचन सिंह ने तिलक विहार के पोलिंग बूथ पर डाला वोट। वह 111 साल के हैं.

 

 

11.00

वोट डालने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने लोगों  से मतदान करने की अपील की. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली का काम रोकने वालों को वोट कतई न दें.

10.52

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइंस के  पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला.

10.41

कांग्रेस के कद्दावर नेता  Jyotiraditya Scindia में मध्यप्रदेश के गुना  में अपना वोट डाला.

 

10.35

राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 बेरोजगारी, किसान नोटबंदी और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर लड़ा गया. बहुत अच्छी लड़ाई हुई.

10.34

मतदान के बाद राहुल गांधी ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने इस लड़ाई में नफरत का इस्तेमाल किया जबकि हमने प्यार का इस्तेमाल किया. मुझे लगता है प्यार जीतेगा

 

 

10.29

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली के औरंगजेब लेन में एनपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मतदान केंद्र पर मतदान किया.

 

10.21

गौतम गंभीर ने दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. बीजेपी ने गौतम गंभीर को ईस्ट दिल्ली से उम्मीदवार बनाया है. जहां उनका मुकाबला आप की प्रत्याशी आतिशी और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली से है. 

10.14

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने यमुना विहार के पोलिंग बूथ नंबर 60 पर अपना वोट डाला. मनोज तिवारी को बीजेपी ने नार्थ ईस्ट दिल्ली से उम्मीदवार घोषित किया है. मनोज  तिवारी का मुकाबला कांग्रेस की कद्दावर नेता शीला दीक्षित और आप के दिलीप पाण्डेय से है.

 

10.10

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के पांडव नगर के मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डाला

09.50

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में सुबह 9 बजे तक उत्तर पूर्वी दिल्ली में 8.61%, पूर्वी दिल्ली में 8.31%, नई दिल्ली में 6.48%, उत्तर पश्चिमी दिल्ली में 8%, पश्चिमी दिल्ली में 8.33%, दक्षिणी दिल्ली में 7.05% और चांदनी चौक में 6.90% मतदान दर्ज किया गया.

09.47

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल के पोलिंग बूथ पर वोट डाला

09.42

राष्ट्रपति भवन के पोलिंग बूथ में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपना वोट डाला

12.29

 

पुरुलिया में  टीएमसी को आड़े हाथों लेते पीएम मोदी ने कहा कि यहां संपदा की कमी नहीं है. आप काले सोने पर बैठे हुए हैं. लेकिन अब तक जो भी सरकारें रही हैं उन्होंने यहां पर कोयला माफिया को खड़ा कर दिया है. तृणमूल वालों ने तो माफिया को ही सरकार का हिस्सा बना लिया है:

12.27

पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के लिए, माफिया के खिलाफ यहां के जो वीर शहीद हुए हैं, उनकी हत्या बेकार नहीं जाएगी

12.21

PM मोदी के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ सकेंगे तेज बहादुर यादव, SC ने ख़ारिज की याचिका

12.19

सुप्रीम कोर्ट में राहुल गांधी की ब्रिटिश नागरिकता को लेकर दायर की गई याचिका में मांग की गई थी कि राहुल गांधी को चुनाव लड़ने से रोका जाए और मतदाता सूची से उनका नाम हटाया जाए.

12.11

राहुल गांधी की दोहरी नागरिकता का मामला सुप्रीम कोर्ट में एकबार फिर खारिज

19.52

5 वें चरण के मतदान में देशभर के 7 राज्यों में 51 सीटों पर सम्पन्न हुई वोटिंग कुल मिलाकर 60 फीसदी के करीब दर्ज हुआ मतदान

UP में 57.33%, MP में 62.96% और  बिहार में 57.86% मतदान दर्ज किया गया. 

19.45

कांगड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल के खिलाफ चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, आचार संहिता के उल्लंघन मामले में आरपी एक्ट की धारा 127ए के तहत होगी कार्रवाही

19.01

पश्चिम बंगाल में बीजेपी ने की चुनाव आयोग से मुलाकात, बैरकपुर के कई मतदान केन्द्रों पर दोबारा चुनाव कराने की रखी मांग 

18.11

देश में पांचवें चरण के मतदान के तहत शाम 5 बजे तक बिहार में 52.86, जम्मू एवं कश्मीर में 17.07, मध्य प्रदेश में 62.45, राजस्थान में 59.14, यूपी में 52.97, पश्चिम बंगाल में 74.06 और झारखंड में 63.70 प्रतिशत वोटिंग हुई.

17.57

पश्चिम बंगाल में बीजेपी नेता  लॉकेट चटर्जी का विरोध प्रदर्शन, कार में तोड़फोड़ के विरोध में हुबली में डीएम के ऑफिस में धरने पर बैठीं

17.22

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में TMC सांसद प्रसून बनर्जी और सुरक्षा कर्मियों की बीच भिडंत

17.11

जम्मू-कश्मीर के शोपियां के एक पोलिंग बूथ पर पेट्रोल बम फेंकने का मामला सामने आया है. हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ.

16.45

बीजेपी के पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी गौतम गंभीर पर 2 वोटर आईडी कार्ड रखने के कथित आरोप पर तीस हजारी कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा.  आम आदमी पार्टी की प्रत्याशई आतिशी की शिकायत पर 13 मई को फैसला सुनाएगा कोर्ट.

 

 

 

16.36

मध्य प्रदेश में शाम 4 बजे तक 53.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है…

16.15

लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण में दोपहर 3 बजे तक बिहार में 44.08 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 15.34 फीसदी, मध्य प्रदेश में 53.37 फीसदी, राजस्थान में 50.39 फीसदी पश्चिम बंगाल में 62.79 फीसदी और झारखंड में 58.83 फीसदी मतदान  दर्ज किया गया. 

16.14

महाराष्ट्र में चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता के नियमों में छूट देते हुए राज्य सरकार को सूखे के लिए राहत कार्य करने की अनुमति दे दी है.

 

16.00

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवें चरण में अनंतनाग संसदीय सीट के लिए कश्मीरी पंडितों ने उधमपुर में बने स्पेशल पोलिंग स्टेशन में वोट डाला.

15.01

रांची के जवाहर विद्या मंदिर में MS dhoni ने किया मतदान

14.53

कमिश्नर लखनऊ मंडल अनिल गर्ग वोट देने के बाद इस अंदाज में नजर आए.

14.12

आम आदमी पार्टी के बागी विधायक देवेंद्र सेहरावत बीजेपी में हुए शामिल. केंद्रीय मंत्री विजय गोयल की मौजूदगी में ग्रहण की बीजेपी की सदस्यता

 

devinder sehrawat joins BJP

13.17

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी पर हल्ला बोला है. आज दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने पीएम पर आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी के पाकिस्तान के साथ सिक्रेट रिश्ते हैं. इसके साथ ही उन्होंने व्यापारियों से अपील करते हुए कहा कि केजरीवाल का साथ देकर देखो मैं अंतिम तक साथ निभाउंगा.

13.06

मध्य प्रदेश के खंडवा मतदान के दौरान कांग्रेस नेता से झड़प के बाद  पूर्व मंत्री और बीजेपी विधायक विजय शाह के खिलाफ FIR दर्ज. 

12.47

फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा ने मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर के गदरवाड़ा में पोलिंग बूथ नंबर 105 में  वोट डाला. 

 

12.40

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी ) ने पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में फिर से चुनाव कराने की मांग की है. इसके साथ ही बीजेपी ने ममता बनर्जी पर चुनाव में धांधली का भी आरोप लगाया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पश्चिम बंगाल में  बीजेपी कार्यकर्ताओं को बुरी तरह से पीटा गया है और मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक नहीं जाने दिया गया.बीजेपी का आरोप है कि चुनाव आयोग के निर्देश के बावजूद वहां केंद्रीय बलों की तैनाती नहीं की गई.साथ ही बीजेपी ने चुनाव आयोग से कार्रवाही करने की मांग की है. 

 

 

 

12.26

पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा को लेकर बीजेपी ने टीएमसी पर निशाना साधा है. बीजेपी ने एक प्रेस  कॉन्फ्रेंस में कहा कि ममता बनर्जी बूथ कैप्चरिंग करवा रही हैं और टीएमसी के गुंडे बूथ पर जाकर खुद ही बटन दबा रहे है.

 

 

 

 

 

11.57

लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण के लिए सुबह 11 बजे तक बिहार में 20.74%, जम्मू-कश्मीर में 6.09%, मध्य प्रदेश में 28.62%, राजस्थान में 29.36%, पश्चिम बंगाल में 33.57% और झारखंड में 29.49% मतदान दर्ज किया गया. 

11.49

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए 1000 करोड़ के अतिरिक्त राहत पैकेज का ऐलान किया है.  भुवनेश्वर में फानी प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद पीएम ने 1000 करोड़ के अतिरिक्त राहत पैकेज की घोषणा की. गौरतलब है कि केंद्र सरकार इसके पहले भी ओडिशा को 381 करोड़ का राहत पैकेज दे चुकी है.

 

11.39

वाराणसी में सपा उम्मीदवार और बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेज बहादुर यादव ने नामांकन कैंसिल होने के बाद इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती.

 

11.28

सुप्रीम कोर्ट आगामी 8 मई को पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को चुनाव आयोग द्वारा मिली क्लीन चिट मामले की सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि कांग्रेस ने चुनाव आयोग के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में मामला दायर किया है.

11.15

मां की अर्थी उठाने के पहले किया मतदान, सतना के अशोक गुप्ता को चुनाव आयोग ने किया सलाम

सतना के अशोक गुप्ता की मां का निधन हुआ, आज अंतिम यात्रा थी. लेकिन, मां की अंतिम यात्रा से पहले अशोक गुप्ता और उनके परिवार ने भारत मां के प्रति अपनी जिम्मेदारी को प्राथमिकता दी और मतदान किया.निर्वाचन आयोग ऐसे मतदाताओं को सलाम करता है.

 


 

10.46

लोकसभा चुनाव 2019 के 5वें चरण के लिए सुबह 10 बजे तक बिहार में 11.51%, जम्मू-कश्मीर में 1.36%, मध्य प्रदेश में 13.18%, राजस्थान में 14%, पश्चिम बंगाल में 16.56% और झारखंड में 13.46% मतदान दर्ज किया गया. 

10.29

बिहार  में रंजीत पासवान नाम के एक शख्स को छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 में ईवीएम मशीन तोड़ने के आरोप में गिरफ्तार किया गया

 

10.23

मध्यप्रदेश के 7 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी, सभी 7 क्षेत्रों में सुबह 9 बजे तक कुल 12.47 % हुआ मतदान

10.16

राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष मदनलाल सैनी ने सीकर में अपना वोट डाला

10.03

सुबह 9 बजे तक यूपी की 14 सीटों पर 9.76% मतदान दर्ज हुआ

blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”>

लोकसभा सामान्य निर्वाचन उ.प्र. 2019 : 9 बजे के रिपोर्ट के मुताबिक पांचवें चरण मतदान हेतु मतदान प्रतिशत 9.76% रहा। #DeshKaMahaTyohar #IndiaElections2019 #LokSabhaElections2019 #MyVoteMatters #SVEEP #GoVote #GoCall @ECISVEEP #Phase5 pic.twitter.com/x8t4bL3IuA

— CEO UP #DeshKaMahaTyohar (@ceoup) May 6, 2019

09.27

झारखंड के हजारी बाग़ लोकसभा सीट पर मतदान के लिए 105 साल की मां को गोद में उठाकर वोट डालने पहुंचा बेटा

09.24

बंगाल के बैरकपुर में TMC और बीजेपी समर्थकों में तीखी झड़प, अर्जुन सिंह का मारपीट का आरोप

 

09.18

कुंडा से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने नजरबंद होने से पहले एक ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि  “कौशाम्बी लोकसभा की सम्मानित मतदाताओं के लिये जनता की सत्ता यानी जनसत्ता को चुनने का समय आ गया है.”

 

09.03

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड से हमला किया गया है. हालांकि  इस सीट पर मतदान अब भी जारी है. 

08.48

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर तीन चरणों के चुनाव  के आखिरी दौर में आज मतदान किया जा रहा है. पुलवामा के खीरू इलाके में लोग बढ़ चदकर मतदान में हिस्सा ले रहे हैं. 

 

 

08.39

मतदान के बाद बसपा सुप्रीमों  मायावती ने लोगों को सन्देश देते हुए कहा कि अपने पोलिंग बूथ पर जाएं. देश और जनहित में अपने वोट का इस्तेमाल करें. मेरी अपील इस दिन किसी को भी घर में नहीं रहना चाहिए। जिनका भी वोट हैं, वे समय से पहुंचकर वोट करें.

 

08.35

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने परिवार के साथ लखनऊ में  वोट डाला.

18.07

ओडिशा में तांडव मचाने के बाद अब फोनी अब पश्चिम बंगाल की तरफ रूख कर चुका है. मौसम विभाग ने इसे लेकर एडवाजरी जारी की है.  इस चक्रवाती तूफान की रफ़्तार 90-100 किलोमीटर प्रतिघंटे की बताई जा रही है.

18.05

ओडिशा में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश शुरू हो गई है. जिसके चलते बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को काफी नुकसान पहुंचा है. 

 

14.02

चक्रवाती तूफान फानी से  2 लोगों की मौत हो गई है. ओडिशा स्टेट स्पेशल रिलीफ कमिश्नर विष्णुपदा सेठी ने बताया कि मैं दो लोगों के मौत की पुष्टि करता हूं. एक व्यक्ति की मौत उस पर पेड़ गिरने से हुई है जबकि दूसरे की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई है.

13.17

खराब मौसम के चलते बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रद्द की झारखंड की सभी 3 चुनावी रैलियां

12.30

एतिहात के तौर  कोलकाता एयरपोर्ट से आने-जाने वाली फ्लाइट्स शुक्रवार दोपहर 3 बजे से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे तक के लिए रद्द कर दी गई हैं

11.52

पुरी में फानी के टकराने से तेज हवाएं चलने लगीं जिसकी वजह से एक पेड़ उखड़ गया और एक व्यक्ति की मौत हो गई. ओडिशा के चीफ सेक्रेटरी आदित्य प्रसाद इस वक्त हाई लेवल मीटिंग कर रहे हैं. जिससे जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके.

11.47

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले के इच्छापुर में बारिश और तेज हवाओं के कारण लोगों के घरों को काफी नुकसान पहुंचा है. लोगों को शेल्टर होम में शरण लेनी पड़ रही है

11.42

ओडिशा के भद्रक में चक्रवात फोनी के कारण खराब हुआ  मौसम और गंजम में भारी बारिश के तेज हवाएं चल रही हैं..

 

 

11.25

ओडिशा के पुरी में ‘फोनी’ के टकराने के बाद  तेज हवाएं चल रही हैं.

11.15

Update:  श्रीकाकुलम में फोनी  ने काफी नुकसान पहुंचाया है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है.

19.41

देशभर में चौथे चरण की वोटिंग संपन्न करीब-करीब 60 फीसदी से अधिक दर्ज हुआ मतदान

 

19.00

मुंबई के विले पार्ले  इलाक़े के एक पोलिंग बूथ पर अभिनेता सनी देओल और बॉबी देओल ने वोट डाला.

 

18.17

देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 6 बजे तक 59.16% मतदान दर्ज किया गया. 

 

 

17.32

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में शाम 5 बजे तक 50.6 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

16.07

अमेरिका में इलाज करा रहे फिल्म अभिनेता  ऋषि कपूर ने ट्वीट करते हुए लोगों से मतदान करने की अपील की है.

16.00

महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में 3 बजे तक दर्ज हुए मतदान की स्थिति

15.54

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण  के मतदान में दोपहर 3 बजे तक बिहार में 44 %, मध्य प्रदेश में 53%, ओडिशा में 50%, राजस्थान में 53%, उत्तर प्रदेश में 44%, पश्चिम बंगाल में 66% और झारखंड में 56 % मतदान दर्ज किया गया है.

15.02

समाजवादी पार्टी ने BSF जवान तेज बहादुर यादव को वाराणसी से लोकसभा उम्मीदवार बनाया है. अब तेज बहादुर यादव वाराणसी में पीएम मोदी से दो-दो हाथ करते नज़र आएंगे. शालिनी यादव से उम्मीदवारी वापस ले ली गई है.

 

14.24

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के लिए 9 राज्यों की 72 सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 2 बजे तक 38.63 फीसदी मतदान हो चुका है.

 

14.11

लोकसभा के चौथे चरण के मतदान के तहत मध्य प्रदेश में 1 बजे तक कुल 43.39% यहां सीधी में 34.95%, शहोडल-45.58%, जबलपुर-44.39%, मंडला-44.01% बालाघाट-46.32% और  छिंदवाड़ा में 40.14% वोटिंग दर्ज की गई. 

13.57

ऐक्टर सलमान खान ने लोकसभा चुनाव के लिए बांद्रा के पोलिंग बूथ संख्या 238 में मतदान किया.

 

13.26

पुरे परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे  सदी के महानायक अमिताभ बच्चन

12.56

एक्टर अर्जुन कपूर मतदान करने जुहू के जमनाबाई नरसी स्कूल पहुचें

12.42

महिन्द्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिन्द्रा ने मालाबार हिल इलाक़े में डाला वोट.

12.31

फ़िल्म अभिनेता सुनील शेट्टी अपने परिवार के साथ पेडर रोड मतदान केंद्र पहुंचे, पत्नी माना और बेटा आहान भी साथ

12.13

लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के तहत महाराष्ट्र की 17 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक  18.39 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

12.06

फिल्म अभिनेता  सनी देओल ने  गुरदासपुर लोकसभा सीट से  नामांकन पत्र दाखिल किया है. इस दौरान उनके भाई बॉबी देओल भी  मौजूद रहे.

 

12.03

बॉलीवुड ऐक्ट्रेस कंगना रनौत ने खार के पोलिंग बूथ में अपना वोट डाला

 

12.00

सुबह 11 बजे तक उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों पर 21.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

 

11.48

गीतकार गुलज़ार ने बांद्रा के मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

11.45

फिल्म अभिनेत्री जीनत अमान ने जुहू के मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

11.40

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 17.07 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. बिहार में  दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर में हो रही है वोटिंग की जा रही है.

11.31

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा  अपनी मां मधु चोपड़ा के साथ  मतदान करने पहुंची..

 

11.23

इटावा में विदाई से पहले एक दुल्हन पति के साथ पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंची

 

 

11.06

पालघर लोकसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाओं को नहीं मिली उचित सुविधा, व्हील चेयर व अन्य सुविधा से रहें वोटर्स वंचित, वोट करने आई महिलाओं ने साझा की अपनी परेशानी कहा कोई सुविधा मतदान केंद्र पर मौजूद नहीं.

11.05

जुहू इलाके के अभिनेता जायेद खान अपने पिता संजय खान मतदान करने पहुंचे.

11.04

अभिनेता अनुपम खेर ने जुहू इलाके के मतदान किया .

11.03

अभिनेत्री भाग्यश्री ने जुहू में किया मतदान

10.54

कांग्रेस के दिग्गज नेता संजय निरुपम ने अपनी पत्नी के साथ डाला वोट

10.46

अजमेर दक्षिण इलाके के भैरव जी के लोगों ने ढोल नगाड़े के साथ पारंपरिक नृत्य करते हुवे मतदान केंद्र तक पहुंचे, और मतदान किया.

10.43

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर HDFC बैंक के चेयरमैन दीपक पारेख ने पेद्दार रोड स्थित पोलिंग बूथ संख्या 40 और 41 पर मतदान किया.

 

10.36

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट पर एक पोलिंग बूथ के बाहर हंगामे के बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा है. यहां पर बीजेपी के कार्यकर्ता नारेबाजी कर रहे थे तभी कुछ लोगों ने उनपर बम से हमला कर दिया. हालात काबू में लाने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. घटना के बाद इलाके में तनाव है और भारी तादाद में फोर्स की तैनाती की गई है. राज्य में निकाय चुनाव के दौरान हिंसा की कई वारदातें हुई थीं.

10.34

मतदान के बाद शरद पवार ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को वोट करना चाहिए. इस मौके पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि मायावती और अन्य नेताओं के प्रधानमंत्री बनने से संबंधित मेरे बयान को गलत तरीके से पेश किया गया, मैंने कहा था कि यह लोग प्रधानमंत्री पद के विकल्प हो सकते हैं.

 

10.31

आसनसोल हंगामे पर BJP करेगा चुनाव आयोग से शिकायत, दरअसल आसनसोल से सांसद और बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रीयो को पोलिंग बूथ पर विरोध का सामना भी करना पड़ा. वह हंगामे के बीच यहां पहुंचे थे और टीएमसी के समर्थकों ने उनकी मौजूदगी का विरोध किया. इसके बाद बाबुल ने आसनसोल में केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग की है, वह लगातार अलग-अलग बूथों पर जाकर वोटिंग का मुआयना कर रहे हैं.

10.26

एनसीपी प्रमुख  शरद पवार ने तारदेव इलाक़े के पोलिंग बूथ नंबर 31 पहुंचकर मतदान किया.

10.24

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए सुबह 9 बजे तक सभी 9 राज्यों में 10.27 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

 

 

10.21

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए सुबह 9 बजे तक मुंबई में नॉर्थ वेस्ट सीट पर 6.3%, नॉर्थ सेंट्रल सीट पर 5.05%, नॉर्थ ईस्ट सीट पर 5.32% और मुंबई नॉर्थ सीट पर 7.85% मतदान हुआ.

10.15

LIVE: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक, महाराष्ट्र में 6.82% (17 seats), मध्य प्रदेश में 11.11% (6 seats) उड़ीसा में 9% (6 seat) और पश्चिम बंगाल में 16.90% (8 seats) मतदान दर्ज किया गया.

10.02

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवरा ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला

09.58

मतदान से पहले भगवान, वोट करने से पहले उर्मिला ने घंटी की पूजा अर्चना

09.54

मुंबई से सटे नालासोपारा में शिवसेना के विधायक रविद्र फाटक की कार से मिले 64 हजार रुपये, जांच में जुटी पुलिस

09.53

फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने जुहू के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

 

09.37

मतदान केन्द्रों के बाहर लोगों की भरी भीड़ देखी जा रही है.

09.31

बिहार की बेगूसराय लोकसभा सीट से CPI उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने डाला वोट

09.29

भाजपा उम्मीदवार और सांसद बाबुल सुपरियो के कार पर हमला, कई बूथ पर हिंसा पुलिस ने किया लाठीचार्ज

 

09.25

मुख्यमंत्री कमलनाथ का दावा देश इस बार बदलाव के लिये वोट कर रहा है

09.18

उत्तर मुंबई से कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला मातोंडकर ने बांद्रा के पोलिंग बूथ संख्या 190 में अपना वोट डाला.

09.15

उत्तर प्रदेश के कन्नौज लोकसभा सीट के छिबरामऊ इलाके में पोलिंग बूथ संख्या 189 और 196 में ईवीएम में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. जिसके चलते मतदान रुका हुआ है.

 

09.14

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने  मतदान के बाद  ट्वीट करते हुए कहा है कि This is the moment that matters….  Every vote is a voice that counts.

 

09.10

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने पेद्दार रोड स्थित पोलिंग बूथ नंबर 40 और 41 पर  मतदान किया.

09.09

 

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने दावा किया है कि बीजेपी सूबे की सभी 25 सीटें जीतेगी. राजे ने कहा कि जनता चाहती है कि फिर एक बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनें. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है.  चौथे चरण में राज्य की 13 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

09.01

मुंबई के मलाड़ वेस्ट इलाक़े में पोलिंग बूथ नंबर 162 में ईवीएम ख़राब होने का मामला सामने आया है.

 

 

08.55

बीजेपी सांसद और फिल्म अभिनेता परेश रावल ने पत्नी स्वरूप संपत के साथ विले पार्ले के जमना बाई स्कूल में बने मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

Paresh Rawal

08.45

बीजेपी नेता पूनम महाजन ने भी मुंबई में मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए वोट डाला.

 

08.43

भोजपुरी अभिनेता रविकिशन ने भी मुंबई  के गोरेगांव के मतदान केंद्र में पहुंचकर वोट डाला.रवि किशन  गोरखपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

17.02

आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले में टला बड़ा रेल हादसा, रेलकर्मी की सूझबूझ से बची सैकड़ों यात्रियों की जान

 

16.59

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना साहिब लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया.

13.11

 मदताओं से अपील करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग ऐसा माहौल बना रहे हैं कि मोदी जी तो जीत गए.  ऐसे लोगों की बात में मत आइए और मतदान जरूर कीजिए क्योंकि यह आपका अधिकार है.

13.10

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी मतदाताओं से प्रार्थना करूंगा कि जहां-जहां चुनाव बाकी है, शांतिपूर्ण तरीके से लोकतंत्र के उत्सव के रूप में मतदान करें.

12.44

नामांकन के बाद बोले पीएम मोदी, काशीवाशियों के प्रति जताया आभार

 

12.34

पीएम मोदी  के नामांकन के वक्त वाराणसी में NDA के दिग्गज नेता मौजूद रहे, जिनमें उद्धव ठाकरे, प्रकाश सिंह बादल, रामविलास पासवान, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज शामिल हैं.

12.20

पीएम नरेन्द्र  मोदी के नामांकन के दौरान  सभी प्रस्तावक रहे मौजूद, प्रस्तावकों में चौकीदार रामशंकर पटेल भी शामिल.

12.05

वाराणसी संसदीय सीट से पीएम मोदी ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. पीएम मोदी के प्रस्तावकों में वाराणसी में दाह संस्कार करने वालों के प्रमुख जगदीश चौधरी भी शामिल हैं.

11.52

नामांकन दाखिल करने से पहले पीएम मोदी ने अपने प्रस्तावकों से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने एक प्रस्तावक के पैर भी छुए.

11.14

गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी डीएम दफ्तर पहुंचे

11.12

उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार, प्रकाश सिंह बादल, अमित शाह, अनुप्रिया पटेल, रामविलास पासवान डीएम दफ्तर में मौजूद

11.08

काल भैरव की पूजा-अर्चना करने के बाद बाहर निकले पीएम मोदी अब वह कलेक्ट्रेट ऑफिस में अपना नामांकन दाखिल करने के लिए निकल चुके हैं.

 

20.02

दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में हिस्सा ले रहे हैं पीएम मोदी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यूपी बीजेपी अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडे भी मौजूद

18.52

अस्‍सी और शिवाला के बीच पहुंचा प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी का रोड शो.

18.26

वाराणसी में पीएम मोदी की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब नज़र आ रहे हैं.

 

17.46

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो में काशी की सड़कों पर लोगों का  हुजुम उमड़ पड़ा है. पीएम मोदी एक गाड़ी पर सवार हैं, उनके ठीक पीछे एक ट्रक में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं.

17.40

सड़क के दोनो तरफ लोगों की भारी भीड़ जमा है और हर तरफ से मोदी मोदी के नारे लग रहे हैं. प्रधानमंत्री जनता का अभिवादन स्‍वीकार कर रहे हैं.

17.39

पीएम मोदी के रोड शो में सडकों के दोनों तरफ लोगों की भरी भीड़ नज़र आ रही है.

17.24

पीएम मोदी ने पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

 

16.53

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रोडशो को लेकर लोगों में  जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है.

 

16.49

रोड शो से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा कि बांदा और दरभंगा में रैली करने के बाद अब मैं काशी में आ रहा हूं. हर हर महादेव!

 

16.47

नामांकन से पहले काशी में मोदी करेंगे कलात्मका शंख से विकास का शंखनाद

 

13.11

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जारी किया घोषणापत्र, पार्टी ने कई वरिष्ठ नेता रहे मौजूद

12.45

12.41

कांग्रेस ने अजय राय को वाराणसी में बनाया उम्मीदवार, मोदी से करेंगे दो-दो हाथ

 

20.14

BJP ने जारी की 3 उम्मीदवारों की 26 वीं सूचि जिसमे सनी देओल पंजाब के गुरदासपुर से, सोमप्रकाश होशियारपुर से और किरण खेर चड़ीगढ़ से उम्मीदवार बनाए गए हैं

19.47

असम में 78.29%, बिहार में 59.97%, गोवा में 71.09%, गुजरात में 60.21%, जम्मू कश्मीर में 12.86%, कर्नाटक में 64.14%, केरल में 70.21%, महाराष्ट्र में 56.57% वोटिंग हुई.

19.47

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में ओडिशा में 58.18%, त्रिपुरा में 78.52%, उत्तर प्रदेश में 57.74%, पश्चिम बंगाल में 79.36%, छत्तीसगढ़ में 65.91%, दादरा और नगर हवेली में 71.43%, दमन और दीव में 65.34% वोटिंग हुई.

19.46

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में यूपी के मुरादाबाद में 64.11%, रामपुर में 60%, संभल में 61.80%, फिरोजाबाद में 58.80%, मैनपुरी में 57.80%, बदायू में 57.50%, आंवला में 59.18%, बरेली में 61.49%, पीलीभीत में 64.92% वोटिंग हुई.

 

19.40

चुनाव आयोग  ने बताया कि 13 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेश में तीसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्वक तरीके से हुआ.

19.39

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 63.24% मतदान हुए- चुनाव आयोग

17.16

मालदा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर बम से हुआ हमला, विस्फोट में हुई एक कांग्रेसी कार्यकर्ता की मौत

17.08

भाजपा नेता वरुण गांधी ने पीलीभीत के एक मतदान केंद्र का दौरा किया. जहां वे अपने समर्थकों के साथ सेल्फी भी खिंचवाते नज़र आये.

16.50

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज टीएमसी की सरकार घोटालों के विषय में कांग्रेस को पूरी टक्कर दे रही है. करप्शन हो या क्राइम ये दो ही ऐसी चीज हैं जो टीएमसी के राज में नॉन स्टॉप है.बाकी हर चीज के लिए स्पीड ब्रेकर दीदी तो हैं ही.

16.48

 पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि टीएमसी की आज ये स्थिति हो गई है कि रैलियों में लोग नहीं आ रहे हैं तो विदेशों से फिल्मी कलाकार बुलाने पड़ रहे हैं.

16.46

पीएम मोदी ने नारदा, सारदा, रोजवैली  घोटालों का जिक्र करते हुए कहा कि नारदा, सारदा, रोजवैली सिर्फ घोटाले नहीं बल्कि गरीबों के जीवन के साथ किया गया बहुत बड़ा अपराध है. इसके तार कहां तक पहुंच रहे हैं, ये भी आप जानते हैं. एक मुख्यमंत्री जब सरेआम गरीबों को लूटने वालों के पक्ष में खड़ा हो जाए, तो स्थिति आप समझ ही सकते हैं.

16.44

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि स्पीड ब्रेकर दीदी का मॉडल तृणमूल टोलाबाजी टैक्स पर आधारित है .उनका मॉडल आधारित है कोल माफिया, बालू माफिया, आयरन माफिया और जमीन माफिया पर. उनका मॉडल है, पहले घुसपैठियों को आने का रास्ता दो और फिर पश्चिम बंगाल के संसाधनों में उन्हें लूट का हिस्सा दो.

16.34

कांग्रेस ने रणवीर शर्मा को आगरा उत्तर विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया है.

16.29

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने भरूच के एक मतदान केंद्र में वोट डाला.

16.28

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्‍तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर दोपहर 3:00 बजे तक 47.10 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.

 

16.23

महाराष्ट्र में शादी के पहले श्रद्धा नाम की एक दुल्हन ने वोट डाला है. इस मौके पर श्रद्धा ने कहा कि यह हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है. हालांकि मुझे थोड़ी घबराहट हुई. लेकिन मुझे यह पसंद आया.

 

16.21

त्रिपुरा की एकमात्र लोकसभा सीट पर  दोपहर 3 बजे तक 52.06% मतदान हुआ. 

16.17

मुर्शिदाबाद के रानीनगर इलाके में पोलिंग बूथ नंबर -27, 28 के पास अज्ञात लोगों ने बम फेंका.

16.15

उत्तर प्रदेश में 3 बजे की रिपोर्ट के मुताबिक तीसरे चरण मतदान हेतु मतदान प्रतिशत 47.10% रहा.

16.10

जम्मू कश्मीर के बिजबेहर में पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के कार्यकर्ताओं में हुई झड़प

16.05

समाजवादी पार्टी के नेता और रामपुर से एसपी-बीएसपी-आरएलडी उम्मीदवार आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने वोट डाला.

14.44

PDP  नेता महबूबा मुफ़्ती ने  जम्मू काश्मीर के अनंतनाग जिले के एक मतदान केंद्र पर जाकर वोट डाला. 

14.37

साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के रोड शो में हंगामा. काले झंडे दिखाने की हुई कोशिश. 

 

14.34

यूपी में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के 48 घंटे के भीतर सोशल मीडिया पर अपील कर आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट सामने आई हैं. जिसमे कांग्रेस, सपा और बीजेपी के बड़े नेता शामिल हैं.

14.29

बिहार में 2 बजे तक मतदान प्रतिशत : 

मधेपुरा- 37%
झंझारपुर-39.85%
सुपौल-41%
खगड़िया-43%
अररिया-42%
औसत-40.57%

14.04

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद में किया मतदान

13.56

उत्तर प्रदेश में 1 बजे तक लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 35.49% मतदान हुआ

 

 

13.40

गुजरात के अहमदाबाद में शाहपुर के हिंदी हाई स्कूल वाट डालने पहुंचे लालकृष्ण आडवानी

13.29

बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सरकारी नौकरी और 50 लाख के मुआवजे का दिया आदेश

13.11

देखें: बिहार के मधेपुरा संसदीय क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू यादव ने कहा कि ‘ ये पब्लिक है सब जानती है’

13.02

सैफई में मुलायम सिंह यादव ने डाला वोट, अखिलेश, डिंपल और अपर्णा भी रही मौजूद

12.29

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग वनिहामा के इस बूथ पर अब तक नहीं आया है कोई वोटर, आतंकियों की धमकी के बाद सन्नाटा

 

12.22

साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के नामांकन से पहले की सभा में मंच पर संतों का जमावडा, कहा राजनीती में धर्म बचाने आई हूँ.