fbpx
Now Reading:
चिलचिलाती गर्मी में सुलग रहा देश, 49.6 डिग्री तक पहुंच पारा, सिर्फ तेलंगाना में 17 लोगों की मौत

चिलचिलाती गर्मी में सुलग रहा देश, 49.6 डिग्री तक पहुंच पारा, सिर्फ तेलंगाना में 17 लोगों की मौत

चिलचिलाती गर्मी में सुलग रहा देश
गर्मी का महीना खत्म होने को है. लेकिन सूरज का पारा चढ़ा हुआ है, धूप मानों आग बरसा रही है. चिलचिलाती गर्मी में करीब-करीब पूरा देश सुलग रहा है. दिल्ली में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से ऊपर चढ़ता पारा शुक्रवार को 47 डिग्री पर जा पहुंचा. नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच दर्ज किया गया.
मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार पारा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है.दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. इन दिनों करीब आधा हिंदुस्तान भीषण गर्मी की चपेट में है. जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया.
राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा है. गर्मी ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला. इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.
राजस्थान के ही चुरु में अधिकतम तापमान 48.5 और बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पहाड़ो की रानी शिमला में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. ऊना में तापमान 46 डिग्री और हरियाणा के नारनौल में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया.

Related Post:  उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी से परेशान हुए लोग, 48 घंटे तक नहीं है राहत की उम्मीद

उत्तर प्रदेश में भी लू और गर्मी से लोग बेहाल हैं. प्रयागराज में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है. शुक्रवार को पारा 48 के पार पहुंच गया.  वहीं कानपुर में तापमान 46.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वाराणसी में 46 डिग्री तापमान को पार कर गर्मी ने कई वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया.

मौसम विभाग ने  लू का प्रकोप दो-तीन जून तक बना रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा, जब तक बंगाल की खाड़ी से बहने वाली पूर्वी हवाएं उत्तर प्रदेश से होती हुई दिल्ली नहीं पहुंच जाती तब तक लू और गर्म हवाओं का कहर जारी रहेगा.

Related Post:  200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ ओडिशा में कल देगा दस्तक, स्कूल दफ्तर में छुट्टी घोषित

दक्षिण भारत के तेलंगाना के कई हिस्से एक महीने से लू की चपेट में हैं. तेलंगाना में लू और भीषण गर्मी से 22 दिन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है. भारतीय मौसम विभाग ने तेलंगाना में अगले तीन दिनों तक तेज लू चलने की चेतावनी और लोगों को धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है.

Input your search keywords and press Enter.