fbpx
Now Reading:
LIVE उपचुनावः आज हरियाणा जींद और राजस्थान के रामगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव, वोटिंग जारी
Full Article 2 minutes read

LIVE उपचुनावः आज हरियाणा जींद और राजस्थान के रामगढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव, वोटिंग जारी

सोमवार हरियाणा की जींद और राजस्थान की रामगढ़ विधानसभा सीट पर सोमवार को वोटिंग होनी है। प्रशासन का दावा है कि, वोटिंग को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। एक तरफ हरियाणा की जींद विधानसभा सीट पर मुकाबले में चार बड़े दावेदार हैं, तो वहीं राजस्थान की रामगढ़ सीट पर त्रिकोणीय मुक़ाबला है।

राजस्थान के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 2।35 लाख मतदाता हैं जिनमें से 1।10 लाख महिला मतदाता है। इस उपचुनाव के लिए 278 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। वहीँ जींद विधानसभा क्षेत्र में कुल 1,71,113 मतदाता हैं। इनमें करीब 80,000 महिलाएं हैं। जींद विधानसभा क्षेत्र में कुल 158 मतदान केंद्र बनाये गये है। राज्य चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि, जींद विधानसभा क्षेत्र को 24 सेक्टरों में बांटा गया है और सुरक्षा इंतजाम पर नजर रखने के लिए छह पुलिस उपाधीक्षकों को प्रभारी बनाया गया है।

 

दूसरी तरफ जींद में दो महिला उम्मीदवारों सहित 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। लेकिन यहाँ मुक़ाबला बेहद दिलचस्प है। कांग्रेस ने जहाँ बड़ी बाज़ी खेलते हुए पार्टी के बड़े नेता और हरियाणा के कैथल से ही विधायक रणदीप सिंह सुरजेवाला को उतारा है तो, बीजेपी ने डॉ। कृष्णलाल मिढ़ा, इनेलो ने उम्मेद सिंह और और नई जननायक जनता पार्टी ने दिग्विजय सिंह चौटाला को।

दोनों ही सीट के चुनाव परिणाम 31 जनवरी को घोषित किये जायेंगे। यह उपचुनाव जींद से इनेलो विधायक डा। हरिचंद मिढ़ा के निधन के कारण हो रहे हैं, रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बीएसपी प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव कराये जा रहे हैं।

Input your search keywords and press Enter.