fbpx
Now Reading:
कश्मीर : 7 पर्यटकों की जान बचाने के लिए इस गाइड ने दांव लगा पर लगा दी अपनी ज़िंदगी, सब बचाया लेकिन खुद…

कश्मीर : 7 पर्यटकों की जान बचाने के लिए इस गाइड ने दांव लगा पर लगा दी अपनी ज़िंदगी, सब बचाया लेकिन खुद…

रउफ अहमद डार
जिस कश्मीर को कायनात की जन्नत कहा जाता है उस कश्मीर में पर्यटकों के मार्गदर्शक यानी टूरिस्ट गाइड रऊफ अहमद डार ने अपनी जान पर खेलकर 7 पर्यटकों की जान बचाकर अपनी वीरता का परिचय दिया है. 7 पर्यटकों की जान बचाने के बाद गाइड रऊफ अहमद डार लिद्दर की नदी के तेज बहाव वाले पानी में डूबकर मौत हो गई.
दरअसल जम्मू कश्मीर के पहलगाम में मावुरा राफ्टिंग पॉइंट पर अचानक ही एक क्राफ्ट तेज बहाव वाले पानी में पलट गई. उस राफ्ट में बैठे सभी पर्यटक तेज बहाव के पानी में डूबने लगे. इसे देख फौरन ही रऊफ अहमद डार अपनी जान की परवाह ना करते हुए पर्यटकों को बचाने के लिए पानी में कूद पड़े और एक एक करके उन्हें उन्होंने 7 पर्यटकों को मौत के मुंह से बाहर निकाला.
लेकिन जब अगली बार वह पानी में कूदे तो फिर वह लौटकर नहीं आए लिद्दर नदी के तेज बहाव का पानी ने उन्हें अपने साथ बहा लिया. अगले दिन भिवानी ब्रिज के पास उनके शव को बरामद किया गया. जरूरी अस्पताल की फॉर्मेलिटी को पूरा करने के बाद उनके शव को घर वालों को सौंप दिया गया है.
आपको बता दें कि अनंतनाग के डेप्युटी कमिश्नर ने रऊफ अहमद डार के लिए वीरता पुरस्कार दिए जाने की मांग की है. जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव ने भी रऊफ अहमद डार की वीरता को सलाम किया है और वहीं दूसरी तरफ जिन पर्यटकों की जान रहो उसने बचाई वह लोग भी उनके लिए दुआ मांग रहे हैं.
जहां एक तरफ कश्मीर में आतंकी दहशत का माहौल पैदा करते हैं उसी तरफ रईस अहमद दार जैसे वीर युवक कश्मीर में शौर्य गाथा का परिचय बनते हैं और कश्मीर के वीरता में चार चांद लगाते हैं.
Related Post:  LoC में सुरंग बनाने की तैयारी में पकिस्तान, आतंकियों को दिए अत्याधुनिक हथियार
Input your search keywords and press Enter.