fbpx
Now Reading:
सुरक्षित नहीं है हेयर ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी, मुंबई में 50 घंटे बाद हुई एक शख्स की मौत
Full Article 2 minutes read

सुरक्षित नहीं है हेयर ट्रांसप्लांटेशन सर्जरी, मुंबई में 50 घंटे बाद हुई एक शख्स की मौत

मुंबई में हेयरप्लांटेशन सर्जरी के बाद एक सख्स की मौत होने का मामला सामने आया है. हेयरप्लांटेशन की सर्जरी के महज 50 घंटे बाद हुई इस व्यक्ति की मौत से डॉक्टर और मृतक के परिजन दोनों हैरान हैं. आशंका जताई जा रही है कि इस शख्स की मौत गंभीर अलर्जिक ड्रग्स रिऐक्शन से हुई है. 

बताया जा रहा है कि मुंबई के साकी नाका इलाक़े के एक कारोबारी श्रवण कुमार चौधरी ने गुरुवार को चिंचपोकली के एक प्राइवेट अस्पताल में 9500 हेयर ग्राफ्ट इम्प्लांट करवाए थे.जिसके लिए उन्होंने 5 लाख रुपये भी खर्च खर्च किए थे. लेकिन शुक्रवार को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने के बाद वे पवई हीरानंदनी अस्पताल पहुंचे. इस दौरान उनके चेहरे और गले में सूजन थी.

ऑन ड्यूटी डॉक्टर को श्रवण के लक्षण देखकर अलर्जिक रिऐक्शन का अंदेशा हुआ. जिसके बाद श्रवण कुमार चौधरी के दिल की जांच के लिए एक कार्डियोलॉजिस्ट को भी बुलाया गया.लेकिन शनिवार सुबह पौने सात बजे उनकी मौत हो गई. 

वहीं इस मामले के सामने आने के बाद डर्मेटोलॉजिस्ट भी हैरान हैं. हेयर रेस्टोरेशन सर्जन असोसिएशन के डॉ. अनिल गर्ग ने कहा, ‘यह केस काफी हैरान करने वाला है और हम इसकी डीटेल देख रहे हैं.’ हीरानंदनी में श्रवण का इलाज करने वाले फिजिशियन ने बताया कि श्रवण एनाफिलैक्टिक शॉक में हमारे पास आए थे और मुश्किल से ही कुछ बोल पा रहे थे. अक्सर पेन किलर और या ड्रग्स से इस तरह का रिऐक्शन होता है. कभी-कभार खाली पेट पेन किलर खाने से भी इस तरह की स्थिति हो सकती है.

डॉ. अनिल गर्ग ने बताया कि एक स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के तहत हेयर ट्रांसप्लांट मरीजों को पेनकिलर और ऐंटीबायटिक्स दी जाती हैं. वहीं चेहरे की सूजन के बारे में उन्होंने कहा कि ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया के समय सलाइन वाटर हेयर फॉलिकल में इंजेक्ट किया जाता है ऐसे में अगर मरीज पेट के बल सोते हैं तो सैलाइन बहकर चेहरे तक आ जाता है जिससे सूजन आ जाती है. 

हेयरप्लांटेशन सर्जरी के 50 घंटे बाद श्रवण की मौत होने पर पुलिस  ऐक्सिडेंटल डेथ का मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है. 

Related Post:  सजा काटकर लौटे इस एक्टर को बॉलीवुड ने अपनाया, 'कुली नं. 1' के रीमेक में वरुण धवन और सारा अली खान के साथ नज़र आएंगे
Input your search keywords and press Enter.