fbpx
Now Reading:
तो इज़राइल को लग रहा है भारत में बदलने वाली है सरकार, राजदूत बोले- ‘अगर भारत में सत्ता बदलती है तो…’
Full Article 3 minutes read

तो इज़राइल को लग रहा है भारत में बदलने वाली है सरकार, राजदूत बोले- ‘अगर भारत में सत्ता बदलती है तो…’

इज़राइल के राजदूत रॉन मल्का ने बुधवार को कहा कि भारत और इज़रायल के बीच सहयोग तेज गति से बढ़ रहा है और सरकार में बदलाव होने पर भी द्विपक्षीय संबंधों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंध साझा मूल्यों और दृष्टिकोण पर आधारित हैं और आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ेगा.

मीडिया से बातचीत के दौरान इज़रायली राजदूत से पूछा गया कि क्या अगर राजग गठबंधन लोकसभा चुनाव में सत्ता बरकरार रखने में विफल रहता है तो द्विपक्षीय संबंधों पर कोई असर पड़ेगा. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे कोई कारण नहीं दिखता है कि इसे क्यों बदलना चाहिए. यह दो देशों के बीच का रिश्ता है. यह रिश्ता बढ़ रहा है और आगे बढ़ रहा है, सत्ता में कौन है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.”

मल्का इज़राइल के 71 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मीडिया से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि दोनों देश विविध क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं.

बता दें, पिछले साल दिवाली पर भारत को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारतियों को ध्यान अपनी ओर खींचते हुए विशेष और अनोखी बधाई दी थी. बधाई में भारतवासियों के साथ-साथ विशेष रूप से अपने दोस्त पीएम मोदी का जिक्र किया था. लेकिन खास बात यह थी कि यह जिक्र सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं किया, बल्कि भारत की राजभाषा हिंदी में भी किया था. बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत को बधाई देने के लिए हिंदी का इस्तेमाल किया था. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी में ट्वीट किया था, ‘इज़राइल के लोगों की ओर से, मैं अपने प्यारे दोस्त पीएम नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देना चाहता हूं. रोशनी के इस चमकदार त्योहार से आपको खुशी और समृद्धि मिले. हमें बेहद ख़ुशी होगी अगर आप इस ट्वीट का उत्तर, उस शहर के नाम से दें जहां आप यह त्योहार मना रहे हैं.’

बेंजामिन नेतन्याहू ने इसी पोस्ट को अंग्रेजी में भी ट्वीट किया था. बेंजामिन नेतन्याहू के इस विशेष ट्वीट को पीएम नरेंद्र मोदी ने भी अपने अनोखे अंदाज में जवाब दिया था. उन्होंने ट्वीट किया थी- ‘बीबी, मेरे दोस्त, दीपावली की बधाई देने के लिए आपका शुक्रिया. प्रत्येक वर्ष वो भारत के सीमावर्ती इलाकों में जाते हैं और अपने जवानों को आश्चर्यचकित करते हैं. इस वर्ष भी वो अपने बहादुर जवानों के साथ कुछ समय व्यतीत करेंगे. उन जवानों के साथ समय बिताना अपने आप में खास होता है. मैं आप के साथ उन यादगार तस्वीरों को बुधवार को शेयर करुंगा.’ बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इजराइली भाषा में भी ट्वीट कर जवाब दिया था.

Input your search keywords and press Enter.