fbpx
Now Reading:
अमेरिका ने दिया भारत को झटका, व्यापार छूट मिलनी होगी बंद; US में महंगा हो जाएगा भारतीय सामान
Full Article 2 minutes read

अमेरिका ने दिया भारत को झटका, व्यापार छूट मिलनी होगी बंद; US में महंगा हो जाएगा भारतीय सामान

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत को आर्थिक मोर्चे पर बड़ा झटका दे सकते हैं. ट्रंप ने अमेरिकी कांग्रेस (संसद) को भारत के साथ जीएसपी समाप्त करने के अपने इरादे से अवगत कराया. जीएसपी समाप्त करने से अमेरिका में भारतीय सामान पर मिलने वाली छूट बंद हो जाएगी. जिसकी वजह से अमेरिकी बाजार में भारतीय सामान महंगा हो जाएगा. जीएसपी एक प्रकार की कारोबारी संबंध मजबूत करने वाली योजना है.

ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ व्यापार में 5.6 बिलियन यूएस डॉलर के निर्यात पर टैरिफ फ्री सुविधा खत्म करना चाहते हैं. यानि कि 5.6 अबर डॉलर का सामान अमेरिका में निर्यात करने पर टैरिफ में रियायत दी जाती है. 1970 में बनाई गई जीएसपी योजना के तहत लाभ पाने वाला भारत विश्व का सबसे बड़ा देश है. भारत के साथ अमेरिकी वस्तु और सेवा व्यापार घाटा 2017 में 27.3 अरब था.

ट्रम्प ने कहा, ”मैं प्राथमिकताओं के सामान्यीकरण प्रणाली (जीएसपी) कार्यक्रम के विकासशील देश के तौर पर भारत को प्राप्त उपाधि को समाप्त करने की सूचना प्रदान कर रहा हूं. मैं यह कदम इसलिए उठा रहा हूं क्योंकि अमेरिका और भारत सरकार के बीच मजबूत संबंध के बावजूद यह देखा गया कि भारत ने अमेरिका को यह आश्वासन नहीं दिया है कि वह अपने बाजारों में उसकी न्यायसंगत और उचित पहुंच प्रदान करेगा.”

आपको बता दें कि शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को ऊंची दर से शुल्क लगाने वाला देश बताया था. उन्होंने कहा था कि वह अमेरिका में आने वाले सामानों पर परस्पर बराबर शुल्क या कम से कम कोई शुल्क लगाना चाहते हैं.

ट्रंप ने अमेरिका की हर्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल का उदाहरण देते हुए कहा, ‘‘जब हम भारत को मोटरसाइकिल भेजते हैं तो उस पर वहां 100 प्रतिशत का शुल्क लगाया जाता है. वे हमसे 100 प्रतिशत शुल्क लेते हैं लेकिन जब भारत हमें मोटरसाइकिल भेजता है तब हम उनसे कुछ भी शुल्क नहीं लेते हैं.’’ इस बयान के बाद ट्रंप ने जीएसपी समाप्त करने का फैसला किया है.

Input your search keywords and press Enter.