fbpx
Now Reading:
बिंदास, बोल्ड-ऐंड ब्यूटीफुल डांस – हिट का नायाब फार्मूला
Full Article 6 minutes read

बिंदास, बोल्ड-ऐंड ब्यूटीफुल डांस – हिट का नायाब फार्मूला

बिंदास, बोल्ड-ऐंड ब्यूटीफुल डांस - हिट का नायाब फार्मूला

बालीवुड की फिल्मों में संगीत शुरू से ही बेहद मज़बूत और एक ज़रूरी पक्ष रहा है, लेकिन एक सच यह भी है कि पिछले काफी समय से कुछ फिल्में आइटम नंबरों के कारण भी हिट हुई हैं . फिल्म जैसी भी हो, बस उसमें आइटम का बिंदास और ब्यूटीफुल तड़का होना चाहिए. दरअसल, बॉलीवुड पंडितों का मानना है कि जिन फिल्मों में आइटम सांग्स होते हैं, उन फिल्मों को रिलीज से पहले ही अच्छी-खासी पब्लिसिटी मिलनी शुरू हो जाती है. पहले फिल्मों में अलग से आइटम डांस के लिए डांसरों की ज़रूरत होती थी, लेकिन आज वैसे मेनस्ट्रीम सिनेमा की अभिनेत्रियां ही आइटम डांस करने के लिए उतावली रहती हैं. एक सच यह भी है कि डायरेक्टर भी फिल्म को हिट करने के लिए आइटम सॉन्ग का सहारा लेने में बिल्कुल नहीं हिचकिचाते. हाल ही के दिनों में लगभग सभी बड़ी-छोटी अभिनेत्रियां आइटम डांस पर थिरकती हुई नज़र आईं. शायद उन आइटम डांसरों में अब यह आम राय बन गई है कि अगर वे आइटम डांस करेंगी, तो यह उनके करियर के लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होगा. ग़ौरतलब है कि आइटम गाना डालने का एक मक़सद यह भी होता है कि चाहे फिल्म फ्लॉप हो जाए, लेकिन आइटम कभी फ्लॉप नहीं होता और इस तरह से फिल्म की अच्छी-खासी कमाई भी हो जाती है.

हिंदी सिनेमा के शुरुआती दौर में कुक्कू से लेकर हेलेन तक रुपहले पर्दे पर छायी रहीं. सच तो यह है कि कभी बिंदू के कैबरे नृत्य से लेकर रोटी, कपड़ा और मकान जैसी समसामयिक फिल्म में अरुणा ईरानी का पंडित जी मेरे मरने के बाद जैसे गाने पर शराबी भी थिरकते थे. पहले स़िर्फ कुछ खास नर्तकियां ही आइटम डांस करती थीं, लेकिन अब ऐश्‍वर्या राय से लेकर राखी सावंत जैसी आइटम बालाएं भी आइटम नृत्य करने के लिए आतुर रहती हैं. जहां एक ओर करीना कपूर जैसी बड़ी हिरोइन ने हलकट जवानी और फेवीकोल जैसे गानों में आइटम डांस किया, वहीं कैटरीना भी पीछे नहीं रहीं. उन्होंने चिकनी चमेली और शीला की जवानी जैसे गानों पर जमकर डांस किया. दस साल के फिल्मी करियर में प्रियंका चोपड़ा पहली बार आइटम डांस करती नज़र आएंगी. वह अपनी आने वाली फिल्म शूटआउट ऐट वडाला में आइटम डांस करने वाली हैं. वहीं नई हिरोइनों में मुग्धा गोडसे, सन्नी और मर्डर फिल्म से चर्चा में आईं अदिती राव हैदरी जैसी हिरोइनों ने भी आइटम करने की ख्वाहिश जताई है.

पिछले कुछ वर्षों में कुछ चर्चित आइटम गीतों ने हिंदी फिल्मों में धूम मचाई है. कभी कैबरे नृत्य करने में हेलेन का जवाब नहीं था, लेकिन अगर उनके किसी एक नृत्य को चुनना हो, तो वह रमेश सिप्पी की फिल्म शोले का महबूबा-महबूबा की ही चर्चा करेंगी. जिप्सी की पोशाक में वैसी ही धुन पर हेलेन जम कर नाचीं और वह गीत हिट हो गया. बाद में इसी गाने पर उर्मिला मातोंडकर ने आग फिल्म के गीत के नए अवतार पर नृत्य किया, लेकिन वे हेलेन के सामने फीकी ही रहीं. आइटम गाने को क्लासिकल अंदाज़ में पेश किया नीली आंखों वाली ऐश्‍वर्या राय ने भी, अमिताभ और अभिषेक बच्चन के साथ फिल्म बंटी और बबली में. गुलज़ार के गीत और अलीशा चिनॉय की आवाज़ में रचे गए इस गीत पर गुलाबी घाघरा-चोली में सजी ऐश्‍वर्या की पतली कमर ने कुछ ऐसे ठुमके लगाए कि पूरा देश इस गीत का दीवाना हो गया. फिल्मी पंडितों का मानना है कि इस तरह का आइटम नंबर हिंदी फिल्म में कभी नहीं देखा गया.

चलती ट्रेन की छत पर मलाइका अरोरा ख़ान की कमर के झटके और साथ ही डांस में मग्न शाहरुख. इस फ्लॉप फिल्म का एकमात्र हिट पक्ष रहा, छइयां, छइयां, छइयां आइटम गीत. इसके बाद एक और फिल्म सुपर हिट रही, जिसका नाम था मुन्ना भाई एमबीबीएस. इसमें भी एक आइटम गीत था. इस गर्मागर्म आइटम गीत के बाद तो अस्पताल के नाम से लोगों की धड़कनें भी बढ़ने लगीं. अगर अस्पताल में मुमैथ ख़ान इस तरह का नृत्य आपके बिस्तर पर करें, जैसा कि उन्होंने फिल्म में जिमी शेरगिल के बिस्तर पर किया था, तो अस्पताल और जन्नत में फ़़र्क ही नहीं दिखेगा. इस हिट आइटम गाने के बाद मुमैथ खान दक्षिण की फिल्मों में चली गईं और बॉलीवुड से लापता ही हो गईं. इसके बाद एक और फिल्म आई, जो कि सुपर फ्लॉप रही, नाम था शक्ति. इसमें उर्मिला मातोंडकर सिर से लेकर पैर तक भारी गहने-कपड़ों में दुल्हन की तरह सजी थीं. डांस आइटम था उर्मिला का. यह ऊर्जा से भरपूर नृत्य छम्मा-छम्मा बाजे रे मेरी सिने-प्रेमियों को उंगली पर नचा गया. गणेश हेगड़े की अद्भुत कोरियोग्राफी ने नृत्य में जान डाल दी थी. हॉलीवुड की फिल्म मूलां रूज़ तक में इस गीत को जगह मिली.

दंगों जैसी पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म बॉम्बे में सोनाली बेंद्रे ने एक ब्ल्डप्रेशर बढ़ा देने वाला सुलगता आइटम गीत किया था. गीत की पृष्ठभूमि में मनीषा कोईराला और अरविंद स्वामी का प्रणय प्रसंग भी उतना ही उत्तेजक था. शूल जैसी गंभीर फिल्म का गाना मैं आई हूं यूपी बिहार लूटने, भले ही रिक्शाचालकों की पसंद बना, लेकिन जल्द ही शिल्पा शेट्टी की पतली कमर का जादू और भी लोगों के सिर चढ़ कर बोलने लगा और उनके लड़खड़ाते फिल्मी करियर में जान डाल गया. फिल्म का नाम कुर्बानी, लेकिन गाना लैला मैं लैला कैसी मैं लैला की धुन पर थिरकतीं बिल्लौरी आंखों वाली याना गुप्ता की चारों ओर धूम मच गई. मल्लिका शेरावत ने यह अहसास दिलाने की कोशिश की कि उन्हें सेक्सी सुंदरी क्यों कहा जाता है. उन्होंने आइटम किया और छा गईं. ए आर रहमान की धुन पर गुरु फिल्म के गाने माईया माईया पर उत्तेजक नृत्य कर सबके होश उड़ा दिए. कौन सोच सकता था कि टूटे दिल के दुखड़े पर आइटम नृत्य किया जा सकता है? लेकिन मलाइका अरोरा खान ने यह कर दिखाया. उन्होंने फिल्म कांटे के गीत माही वे पर भी आइटम नृत्य किया. जो इस मार-धाड़ भरी फिल्म में एक अलग ही आकर्षण का कारण बन गया था. अंत में यही कहा जा सकता है कि फिल्म और अभिनेत्रियों की पब्लिसिटी का मुख्य फंडा आइटम गीत ही हैं, जो इस समय बॉलीवुड में कमाई और हिट का फार्मूला बन चुका है. दरअसल, दर्शकों को भी अब आइटम डांस भा रहा है, आप इसे बिंदास, बोल्ड-ऐंड ब्यूटीफुल डांस की श्रेणी में रख सकते हैं.

 करोड़ों के डांसर्स

बिपाशा बसु :  फिल्म गब्बर सिंह : 1.75 करोड़

मलाइका अरोड़ा खान : हाउसफुल-२ : 1.75 करोड़

मल्लिका शेरावत :  थैंक यू, बिन बुलाए बाराती : 3 करोड़

कटरीना कैफ : चिकनी चमेली : 50 लाख

प्रियंका चोपड़ा : शूटआउट ऐट वडाला : 3 करोड़ रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.