fbpx
Now Reading:
अगर पर्सनल लोन से बचना चाहते हैं तो ये है पैसे हासिल करने का तरीका

अगर पर्सनल लोन से बचना चाहते हैं तो ये है पैसे हासिल करने का तरीका

हम सबके साथ कभी कभार ऐसा होता है जब पैसों की सख्‍त जरूरत होती है. हम लोन के सैंक्‍शन होने तक का इंतजार भी नहीं कर सकते. आज की तारीख में आपको लोन लेने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. ऑनलाइन या ऐप के जरिए आप एक दिन में ही लोन प्राप्‍त कर सकते हैं. कुछ बैंक तो मिनटों में लोन देने का दावा कर सकते हैं. हालांकि, कभी आपने सोचा है कि इन लोन्‍स की ब्‍याज दरें कितनी होती है? ये लोन अनसिक्‍योर्ड होते हैं इसलिए इनकी ब्‍याज दरें भी अधिक होती हैं. आप अचानक पैसों की जरूरत होने पर सिक्‍योर्ड लोन ले सकते हैं जिसकी ब्‍याज दरें भी कम होती हैं और ये जल्‍दी मिल भी जाता है. आइए, इनके बारे में विस्‍तार से जानते हैं.

पर्सनल लोन की जगह अपनाएं ये रास्‍ता

अगर आपके पास लाइफ इंश्‍योरेंस पॉलिसी, म्‍युचुअल फंड, शेयर, म्‍युचुअल फंडों के फिक्‍स्‍ड मैच्‍योरिटी प्‍लान और सेविंग्स बॉन्‍ड हैं तो आप जब चाहें इसके बदले लोन ले सकते हैं. ये लोन पर्सनल लोन की तुलना में सस्‍ते भी होते हैं और बिना झंझट मिल भी जाता है. विभिन्‍न बैंकों की ब्‍याज दरें इसके लिए भिन्‍न-भिन्‍न होती हैं. कुछ बैंक आपको ऑनलाइन लोन अप्‍लाई करने की सुविधा भी देते हैं.

शेयर और म्‍युचुअल फंडों के बदले इतना मिलेगा लोन

शेयरों और म्‍युचुअल फंडों को बैंक के पास गिरवी रखकर लोन लेने के लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए. भारतीय स्‍टेट बैंक की बात करें तो आप अधिकतम 20 लाख रुपये और कम से कम 50,000 रुपये का लोन शेयरों के बदले ले सकते हैं. जितना आपके शेयरों की कीमत होगी उसका 50% लोन आपको मिल सकता है. म्‍युचुअल फंडों के नेट एसेट वैल्‍यू (NAV) के भी 50% तक लोन मिल सकता है. लाइफ इंश्‍योरेंस के बदले आप 50,000 रुपये से 5 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इसके लिए आपको आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और अपना सिग्‍नेचर उपलब्‍ध कराना होगा.

 

पर्सनल लोन से कितने सस्‍ते हैं ये लोन?

जिस बैंक से और जिन एसेट्स के बदले आप लोन ले रहे हैं, ब्‍याज दरें भी उसी पर निर्भर करती हैं. उदाहरण के तौर पर भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) शेयरों और म्‍युचुअल फंडों के बदले लोन देने पर 10.95 फीसदी ब्‍याज वसूलता है. सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड के बदले लोन लेने पर ब्‍याज दर 10.45 फीसदी है. वहीं अगर आप NSC, KVP या लाइफ इंश्‍योरेंस के बदले लोन लेते हैं तो आपको 13.10 फीसदी का ब्‍याज देना होगा. ब्‍याज के अलावा आपको सालाना मेंटिनेंस फीस, प्रोसेसिंग फीस, स्‍टांप ड्यूटी, क्रेडिट इन्‍फॉर्मेशन कंपनी चार्ज, प्रीपेमेंट चार्ज और दूसरे शुल्‍क भी देने पड़ सकते हैं.

Input your search keywords and press Enter.