fbpx
Now Reading:
पीएम नरेन्द्र मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का, जानिए खास बातें

पीएम नरेन्द्र मोदी ने जारी किया 20 रुपये का सिक्का, जानिए खास बातें

नईदिल्ली: केंद्र सरकार ने 20 रुपये का सिक्का जारी करने की घोषणा की है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 रुपये का नया सिक्का तांबा, जिंक और निकेल से तैयार किया जायेगा. इसका व्यास 27 मिलीमीटर और वजन 8.54 ग्राम होगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज दिल्ली में अलग-अलग मूल्य के नए सिक्के जारी किये. जिसमें 1, 2, 5, 10, और 20 रुपये के नए सिक्के शामिल हैं. यह पहला मौका है जब सरकार 20 रुपये का नया सिक्का जारी करने जा रही है. वहीं इससे पहले सरकार ने साल 2009 में पहली बार 10 रुपये का सिक्का जारी किया था. जिसकी डिजाईन में अब तक 13 बार बदलाव हो चुकें हैं. जिसके चलते लोगों में इन सिक्कों के लीगल टेंडर को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रहती थी. लेकिन 14 तरह के सिक्कों को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के नोटिफिकेशन के बाद इन सिक्कों के नकली होने अफवाहों पर विराम लग गया.

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 रुपये का नया सिक्का 10 रुपये के सिक्के से पूरी तरह अलग होगा. 20 रुपये के सिक्के को बनाने के लिए सिक्के में बाहरी रिंग पर 65 फीसदी तांबा, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी निकेल का इस्तेमाल होगा जबकि आंतरिक रिंग में 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल का इस्तेमाल किया जायेगा.साथ ही सिक्के के सामने वाले हिस्से पर अशोक स्तंभ का निशान बना होगा और नीचे आप ‘सत्यमेव जयते लिखा देख पाएंगे. जबकि इसके बाएं हिस्से में भारत और दाएं हिस्से में INDIAअंकित होगा.

Input your search keywords and press Enter.