fbpx
Now Reading:
RBI : अब ऑनलाइन फ्रॉड हुआ तो बैंक भरेगा नुकसान
Full Article 2 minutes read

RBI : अब ऑनलाइन फ्रॉड हुआ तो बैंक भरेगा नुकसान

reserve bank of india new guidelines for online fraud

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) ने नये दिशानिर्देश जारी किए हैं जिनसे अब आम आदमी को राहत मिलने वाली है. आरबीआई के नये दिशानिर्देशों की मानें तो अब किसी भी उपभोक्ता के साथ अगर कोई ऑनलाइन फ्रॉड होता है तो उसे परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि फ्रॉड में जो भी नुकसान होगा उसकी पूरी ज़िम्मेदारी सम्बंधित बैंक की होगी और उपभोक्ता को कोई भी नुकसान नहीं होगा.

अगर किसी भी उपभोक्ता के साथ ऑनलाइन फ्रॉड होता हैं तो उसे तीन दिन की अन्दर सम्बंधित बैंक से शिकायत करनी होगी. जिस दिन आप शिकायत करेंगे, उसके 10 दिन के भीतर अंदर वह रकम आपके खाते में क्रेडिट हो जाएगी लेकिन अगर कस्टमर थर्ड पार्टी फ्रॉड की जानकारी देने में 3 दिन से ज़्यादा का वक्त लेता है तो उसे 25,000 रुपये तक का नुकसान खुद उठाना पड़ेगा. इंटरनेट बैंकिंग वाले कस्टमर्स के अकाउंट और कार्ड से अनअथॉराइज्ड ट्रांजैक्शन के बढ़ते मामलों को देखते हुए आरबीआई ने ये गाइडलाइन जारी किया है.

लेकिन इसके साथ एक शर्त यह है कि अगर अकाउंट होल्डर किसी से अपना पासवर्ड शेयर करता है और उसके बाद फ्रॉड का मामला सामने आता है तो उसे ख़ुद ही पूरा नुकसान उठाना पड़ेगा. ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाओं से बचने के लिए आरबीआई ने हर ट्रांजैक्शन पर एसएमएस और ईमेल अलर्ट जरूरी कर दिया है. साथ ही अलर्ट पर एक रिप्लाई का ऑप्शन भी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.