fbpx
Now Reading:
यहां मंदिर में रहने को मजबूर है पाकिस्तानी सेना, होती है आरती और पूजा अर्चना
Full Article 2 minutes read

यहां मंदिर में रहने को मजबूर है पाकिस्तानी सेना, होती है आरती और पूजा अर्चना

नई दिल्ली: भारत- पाकिस्तान के बीच तनाव अपने चरम पर है. हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि दोनों देशों के बीच युद्ध जैसा माहौल है. सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से लगातार गोलीबारी की जा रही है. ऐसे में भारत ने पाकिस्तान से जुडी सीमा पर गस्त बढ़ा दी है. लेकिन क्या आपको पता है कि गुजरात में भारत-पाकिस्तान सीमा के दूसरी तरफ एक मंदिर पाकिस्तानी रेंजर्स का महफूज ठिकाना बना हुआ है. इस मंदिर की खास बात ये है कि यहां पाकिस्तान रेंजर्स की मौजूदगी में पूजा अर्चना होती है.

Related Post:  भारतीय सीमा में घुस रहे थे PAK बैट कमांडो और आतंकी, सेना ने मार गिराया

ये भी पढ़ें  अहमदाबाद: अमित शाह का दावा, कहा- एयर सर्जिकल स्ट्राइक में 250 से ज्यादा आतंकी ढेर हुए

दरअसल गुजरात के बनासकांठा में भारत- पाकिस्तान सीमा पर बने अंबाजी मंदिर में लोगों की गहरी आस्था है. यही वजह है की पाकिस्तान में रहने वाले हिन्दू समुदाय के लोग इस मंदिर में पूजा अर्चना करते नज़र आते हैं. पाकिस्तान के नागरपार्कर जिले में स्थित इस मंदिर में बोडेसर और बदतलाव गांव के लोग पूजा पाठ करते है. पाकिस्तान का नागरपार्कर एक हिन्दू बहुल इलाका माना जाता है.

Related Post:  बौखलाया पाकिस्तानी हुस्न, सिंगर रबी पीरजादा अब बनी 'फिदायीन', फिर निशाने पर पीएम मोदी

ये भी पढ़ें  अहमदाबाद: अमित शाह का दावा, कहा- एयर सर्जिकल स्ट्राइक में 250 से ज्यादा आतंकी ढेर हुए


यहां अंबाजी मंदिर के अलावा सच्या माता मंदिर, जैन मंदिर और लखन भारती आश्रम जैसे कई हिंदू देवस्थान मौजूद हैं. जहां अकसर हिन्दू समुदाय से जुड़े लोग पूजा-पाठ करते नज़र आते हैं.वहीं सीमा से सटे जलोया गांव में रहने वाले लोग आज भी इस मंदिर की महिमा का बखान करते नहीं थकते. दरअसल ये वो लोग हैं जो 1971 की भारत- पाकिस्तान की लड़ाई से पहले पाकिस्तान के नागरपार्कर जिले में रहते थे.

Related Post:  POK में युद्ध की तैयारी कर रहा है पाकिस्तान, जवाबी कार्रवाई के लिए भारत की सेना भी तैयार

इस इलाक़े में अंबाजी का मंदिर आस्था का एक बड़ा केंद्र है. यह मंदिर सिंध प्रांत में करुंझर पहाड़ी पर स्थित है. जिसका इस्तेमाल आजकल पाकिस्तानी सेना के रेंजर्स अपनी पोस्ट के रूप में करते हैं.

ये भी पढ़ें बीजेपी को नहीं रहा नेताओं पर भरोसा, क्रिकेटर और बॉलीवुड एक्टर्स पर लगाया दाव

Input your search keywords and press Enter.