fbpx
Now Reading:
कैंसर जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देते हैं अलसी के बीज

कैंसर जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देते हैं अलसी के बीज

Flaxseeds

Flaxseeds

अलसी का नाम तो सबसे सुना ही होगा। जिसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि सालों से चलता आ रहा है. जी हां, आज अलसी पूरी दुनिया में सेहत के खजाने के रूप में जाना जाता है. इसमें विटामिन बी-1, प्रोटीन, तांबा, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है. तो आइए जानते हैं अलसी के बीज खाने के चमत्कारी गुण, जो सेहत का खास ख्याल रखते हैं.

अलसी के बीज को वेजिटेरियन फिश कहा जाता है. इसमें ओमेगा फैटी एसिड और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इसका सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर, हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

Related Post:  उप्र: बेहोश महिला को अंदर छोड़ स्वास्थ्य केंद्र के अधिकारी ताला लगाकर चलते बने

इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है. अलसी के बीज में मौजूद लिगनन ट्यूमर को काम करने से रोकता है. इसकी वजह से ट्यूमर नया ब्लड नहीं बना पाता है. अलसी के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. साथ ही अलसी के बीज का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

ये भी पढ़ें: अंडे के इस हिस्से में होते हैं शरीर को बलशाली बनाने के गुण, आज जान लीजिए

Related Post:  Health Tips: लिवर को तंदुरुस्त बनाना है तो करें यह काम

वही जो महिलाएं अलसी के बीज का सेवन करती हैं उन्हें पीरियड्स में गड़बड़ी का सामना नहीं करना पड़ता है. स्टडी के मुताबिक जैसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी काम करती है, अलसी के बीज भी उसी तरह का असर दिखाता है

अलसी बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद लिंगनन पोषक पदार्थ ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है. साथ ही अलसी के बीज खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा यह ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को मेंटेन रखता है साथ ही खाने के दौरान शुगर लेवल पांच गुना तक बढ़ जाती जिससे आप संयमित मात्रा में खाना खाते हैं.

Related Post:  Health Tips: लिवर को तंदुरुस्त बनाना है तो करें यह काम

रिसर्च में पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट सिस्टम को स्मूद करता है. इसके सेवन से हार्ट बीट नॉर्मल रहता है. कुछ स्टडी में यह भी पाया गया कि यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.