fbpx
Now Reading:
मूंगफली खाने से शरीर को होते हैं ये फायदे
Full Article 3 minutes read

मूंगफली खाने से शरीर को होते हैं ये फायदे

peanuts

peanuts

सर्दियों के मौसम में एक चीज जो सभी लोगों को पसंद होती है वो है- मूंगफली. सर्द का मौसम आया नहीं कि लोग मूंगफली जरूर खाते हैं. कोई इसे टाइमपास के लिए खाता है तो कोई स्वाद के लिए. लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप इसे जिस मन से भी खाएं ये आपको फायदा ही पहुंचाने वाली है. इसे सस्ता बादाम यूं ही नहीं कहा जाता. मूंगफली न सिर्फ र्प्रोटीन का सबसे सस्ता और बेहतरीन स्त्रोत है साथ ही यह कई बीमारियों में फायदा भी पहुंचाती है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है जबकि मूंगफली को भूनकर खाने पर उसमें जितनी मात्रा में मिनरल्स मिलता है, उतना 250 ग्राम मीट में भी नहीं मिलता.

Related Post:  जन्‍मदिन: मीना कुमारी ने भी झेला था 'तीन तलाक' और 'हलाला' का दर्द

मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है. अगर आप सप्ताह में 5 दिन मूंगफली खाएंगे तो इससे दिल की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है.

मूंगफली में पॉलीफिनॉलिक नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. यह पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है. 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सप्ताह में एक बार सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों दोनों में पेट के कैंसर का खतरा कम होता है.

Related Post:  NETFLIX :‘सेक्रेड गेम्स' का निर्देशन करना चुनौतीपूर्ण काम था : नीरज घेवाण

मूंगफली में कैल्शियम और विटमिन डी होने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. साथ ही मूंगफली में फॉलिक ऐसिड होता है. यह गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में न्यूरल ट्यूब के दोष को कम करता है. साथ ही साथ यह महिलाओं में प्रजनन शक्ति को भी बेहतर बनाने में मदद करता है.

शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए हॉर्मोन्स का संतुलन बेहद जरूरी है. रोजाना मूंगफली का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में हॉर्मोन्स का संतुलन बनाए रखता है.

Related Post:  प्रिया प्रकाश वॉरिअर का लिपलॉक किस, कुछ ऐसा कि वायरल होने लगा Video

मूंगफली में ट्राइटोफन नामक अमीनो ऐसिड मौजूद होता है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है. जो लोग डिप्रेशन में होते हैं, उनके लिए मूंगफली बहुत अच्छी साबित होती है.

मूंगफली में विटमिन बी3 अच्छी मात्रा में होता है, जो याददाश्त और दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके अलावा, इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है. इसलिए मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

 

1 comment

  • Bahut Hi Achhi Aur Gyaanvardhak Information di hai aapne. Thanks for sharing ur Imformative post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.