fbpx
Now Reading:
Facebook लाया अपना Youtube, अब घर बैठे करें जमकर कमाई
Full Article 3 minutes read

Facebook लाया अपना Youtube, अब घर बैठे करें जमकर कमाई

facebook launch its own youtube app

facebook launch its own youtube app

सोशल मीडिया प्लेटफोर्म में यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जहाँ पर लोग एक तरफ तो अपने मनपसंद विडियो देख सकते हैं वहीँ दूसरी तरफ अपने विडियो यहाँ पर अपलोड करके पैसे भी कमा सकते हैं. लेकिन अब वो दिन दूर नहीं जब आपको पैसे कमाने के लिए यूट्यूब का सहारा नहीं लेना पड़ेगा.

बता दें कि अब आप फेसबुक की मदद से भी कमाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहैं बाहर जाने की ज़रुरत नहीं है बल्कि फेसबुक द्वारा हाल ही में लांच किया गया एक ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा. इस ऐप पर रजुइस्त्रेशन करवाकर आप फेसबुक के ज़रिये कमाई कर सकते हैं.

Related Post:  जया बच्‍चन पर भड़के अमर सिंह, कहा - आप अपने पति से क्‍यों नहीं कहतीं....

YouTube को टक्‍कर देने के लिए Facebook ने अपनी वीडियो वेबसाइट फेसबुक क्रिएटर लॉन्‍च कर दी है। इस पर आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं, सर्च कर सकते हैं, वीडियोज को लाइक और उन पर कमेंट कर सकते हैं, साथ ही उनसे कमाई भी कर सकते हैं। लेकिन फिलहाल फेसबुक क्रिएटर पर केवल रजिस्‍ट्रेशन हो रहे हैं। फेसबुक का कहना है कि नए साल में जल्‍द ही इससे कमाई भी होने लगेगी। Facebook ने फेसबुक क्रिएटर की वेबसाइट के अलावा इसका ऐप भी लॉन्‍च किया है। लेकिन अभी ऐप केवल iOS यूजर्स के लिए है। Facebook जल्‍द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इसका ऐप लाने वाला है।

Related Post:  मुख्य चुनाव आयुक्त बोले-जब हारते हो तो EVM को निशाना क्यों बनाना?

रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको https://www.facebook.com/creators पर जाना होगा और जॉइन पर क्लिक करना होगा। साथ ही आपका अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन होना भी जरूरी है। उसके बाद आपको जरूरी डिटेल्‍स जैसे किस तरह का वीडियो आप डालेंगे, पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉइनिंग जैसी डिटेल्‍स भरनी होंगी। इसके बाद आपको अपने वीडियो चैनल जैसे यूट्यूब चैनल की यूआरएल डालनी होगी। उसके बाद लेट्स डू पर क्लिक करने के बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद फेसबुक आपको ईमेल के जरिए टर्म्‍स व कंडीशन की पूरी जानकारी देगी।

Related Post:  विदेशी महिला के चक्कर में फंसा 72 साल का बुजुर्ग, फेसबुक पर दोस्त बना खाते में जमा करा दिए 70 लाख रुपए

Read Also: जल्दी कीजिए इलेक्ट्रॉनिक आइटमों पर मिल रही है भारी छूट

फेसबुक क्रिएटर के जरिए कमाई करने के 4 तरीके हैं- ब्रांडेड कंटेंट, मर्चेंडाइज, टूर्स और एड ब्रेक्‍स। इसमें एड ब्रेक्‍स सबसे अहम है क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग इसके जरिए ही कमाई करते हैं। एड ब्रेक्‍स में आपके वीडियो पर एड आते हैं। लेकिन अभी यह प्रोसेस बीटा मोड में है और इसके जल्‍द ही शुरू होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.