fbpx
Now Reading:
सुपरहीरो है यह पगला पैडमैन

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार): आपने हॉलीवुड में स्पाईडर मैन, सुपर मैन, आईरन मैन, बैट मैन, वंडर वुमैन, एक्वा मैन आदि कई सुपरहीरोज के नाम सुने होंगे. अब बॉलीवुड में भी एक सुपरहीरो की एंट्री होने जा रही है, जिसका नाम होगा पैडमैन. यह पैडमैन है- अक्षय कुमार. लेकिन हमारा यह पैडमैन हीरो दूसरे सुपरहीरोज से एकदम अलग है. इसमें ना तो दूसरे सुपरहीरोज की तरह कोई पॉवर है और न ही इसने दुनिया को बचाने की कसम खाई है, इसकी कसम आधी आबादी को उनकी सबसे बड़ी समस्या ने निजात दिलाने की है. पैडमैन अक्षय कुमार बड़े दिलवाला है. वह औरतों की बहुत इज्जत करता है. उसे जब सेनिटरी नैपकिन से जुड़ी औरतों की परेशानियों के बारे में पता चलता है, तो वह औरतों के लिए कम दाम में सेनिटरी नैपकिन बनाने की मशीन इजाद करने की सोचता है.

पैडमैन की कहानी अरुणाचलम मुरुगनांथम की जिंदगी से प्रेरित है. अरुणाचलम मुरुगनांथम ने भारत में महिलाओं के लिए सस्ते सेनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का एक सपना देखा था. अरुणाचलम को तब बहुत बुरा लगता था, जब वह अपने आसपास की महिलाओं को सेनिटरी नैपकिन न खरीद पाने की लाचारी को देखता था. उसके बाद उसने सस्ते सेनिटरी नैपकिन बनाने की मशीन बनाने के बारे में सोचा. उसके इस विचार का बहुत लोगों ने मजाक बनाया. लेकिन मुरुगनांथम ने अंतत: ऐसी मशीन का इजाद कर ही लिया, जिसके जरिए उसने महिलाओं को सस्ते सैनिटरी नैपकिन्स उपलब्ध कराए. इस उपलब्धि के लिए मुरुगनांथम को पदम श्री से भी नवाजा गया था. तमिलनाडु के कोयंबटुर के रहने वाले उस शख्स ने अपनी इस कामयाब कोशिश से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित की. पैडमैन के जरिए उन लोगों को ट्रिब्यूट दी गई है, जो समाज की बेहतरी के लिए देखे गए सपनों को पूरा करने की हिम्मत जुटाते हैं.

अक्षय कुमार की पत्नी टि्‌वंकल खन्ना इस फिल्म की निर्माता हैं. दरअसल, इस मुद्दे पर फिल्म बनाने के पीछे टि्‌वंकल की ही भूमिका है. उनकी दूसरी किताब डॉ. लेजेंड ऑफ़ लक्ष्मी प्रसाद का आखिरी अध्याय इसी मुद्दे से जुड़ा हुआ है, जिसपर यह फिल्म आधारित है. पैडमैन में अभिनेता अक्षय कुमार, मुरुगनांथम के किरदार में नजर आएंगे. राधिका आप्टे उनकी पत्नी बनी हैं. अभिनेत्री सोनम कपूर भी फिल्म में विशेष भूमिका में दिखेंगी.

मासिक धर्म से जुड़ी समसआयों के मुद्दे पर आधारित अक्षय कुमार की यह फिल्म काफी दिनों से चर्चा में बनी हुई है. इससे पहले भी अक्षय की टॉयलेट एक प्रेम कथा दर्शकों के बीच अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही थी. पैडमैन भी उसी राह पर निकल चुकी है. फिल्म में एक टैग लाइन है- पैड मैन, मैड मैन और सुपर हीरो है पगला, यह फिल्म में अक्षय का अंदाज बखूबी दर्शाता है. फिल्म में अक्षय की अंग्रेजी से लेकर समाज पर तंज कसते हुए कई बेहतरीन डायलॉग्स भी हैं. पैडमैन यूनाइटेड नेशन में शूट होने वाली दूसरी बॉलीवुड फिल्म है. इसके पहले हाफ गर्लफ्रेंड की शूटिंग वहां हुई थी. फिल्म में गांव से जुड़े सीन मध्य-प्रदेश के खरगोन जिले के महेश्वर में शूट किए गए हैं. महेश्वर में बुनकरों की संस्था रेवा सोसायटी में फिल्म का एक गाना भी शूट किया गया, जो फिल्म की कहानी पर आधारित है.

भंसाली ने अक्षय को कहा भंसाली – अक्षय का दिल इतना बड़ा है कि संजय लीला भंसाली के निवेदन पर उनकी मोस्ट अवेटिंग फिल्म पद्मावत के लिए उन्होंने अपनी फिल्म पैडमैन की रिलीज डेट तक बदल दी. पद्मावत को लगातार विरोध का सामना करना पड़ रहा था, जिससे फिल्म की रिलीज डेट लगातार बदलती जा रही थी. फिल्म की रिलीज डेट भी पैडमैन से क्लैश हो रही थी. इससे भंसाली को साफ नजर आ गया कि इससे फिल्म को काफी नुकसान हो सकता है. इसलिए उन्होंने अक्षय को उनकी फिल्म पैडमैन की रिलीज डेट आगे बढ़ाने को कहा और अक्षय ने भी उनकी यह बात मान ली. जिसके लिए भंसाली ने उनका शुक्रिया अदा भी किया. इतना ही नहीं, अक्षय के इस कदम को लेकर बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने भी उनकी खूब तारीफ की है. अक्षय ने कांफ्रेंस के दौरान कहा कि हम सभी यहां एक परिवार हैं. मैं चाहता हूं कि भंसाली की फिल्म अकेली रिलीज हो. इसके लिए मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने काफी कुछ झेला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.