fbpx
Now Reading:
शाहिद कपूर को काफी उतार-चढ़ाव के बाद मिली यह सफलता
Full Article 6 minutes read

शाहिद कपूर को काफी उतार-चढ़ाव के बाद मिली यह सफलता

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार): शाहिद कपूर बॉलीवुड में एक ऐसा नाम है, जो युवाओं को ज्यादा प्रेरित करता है. बॉलीवुड फिल्म इंड्रस्टी में प्रभु देवा, ऋृतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के बाद शाहिद कपूर ऐसे अभिनेता हैं जिनके डांस के करोड़ लोग दिवाने हैं. 25 फरवरी को शाहिद कपूर 38 साल के हो चुके हैं. इस मौके पर चौथी दुनियां साप्ताहिक अ़खबार की ओर से उनको हार्दिक शुभकामनाएं.

शाहिद कपूर का जन्म दिल्ली में हुआ था. उनके  पिता का नाम पंकज कपूर है, जो एक मशहूर फिल्मी अभिनेता हैं. उनकी मां का नाम नीलिमा अज़ीम है. शाहिद के  3 भाई बहन हैं- सना कपूर, ईशान खट्‌टर और रूहान कपूर. शाहिद की पढ़ाई ज्ञान भारती स्कूल, दिल्ली से हुई. उसके बाद उन्होंने मुंबई के राजहंस विद्यालय से अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया. शाहिद कपूर हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता हैं. फिल्मों में आने से पहले शाहिद ने कई म्यूजिक वीडियोज और टीवी विज्ञापनों में काम किया हैं. वे हिन्दी फिल्मों के लिए लंबे समय से काम कर रहे हैं. ऑनस्क्रीन के साथ-साथ वे अपनी ऑफस्क्रीन लाइफ की वजह से भी चर्चा का विषय बने रहते हैं.

हाल ही में शाहिद कपूर की फिल्म पद्मावत रिलीज हुई, जिसने इस साल बॉक्सऑफिस पर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. पद्मावत सुपरहिट हो चुकी है. फिल्म के सभी कलाकारों ने मिलकर पद्मावत की सफलता को काफी एन्जॉय किया. शाहिद कपूर ने पद्मावत में महाराजा रतन सिंह की भूमिका अदा की है. फिल्म में उनके अभिनय की हर जगह खूब तारीफ हो रही है. भारतीय बॉक्स ऑफिस पर पद्मावत ने लगभग 286+ करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर लिया है. इतना ही नहीं इस फिल्म ने आमिर खान की धूम- का भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 286 करोड़ का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. यह शाहिद कपूर के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बन चुकी है. पद्मावत एक तरह से शाहिद कपूर के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई है. क्योंकि इससे पहले शाहिद की कई फिल्में लगातार असफल हुईं. ऐसे में पद्मावत की अपार सफलता को देखते हुए कहना गलता नहीं होगा कि भंसाली की इस फिल्म से शाहिद के करियर को एक ऊंची उड़ान मिलेगी.

शाहिद कपूर ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2003 में फिल्म इश्क-विश्क के जरिए की थी. फिल्म में उनके अपॉजिट अमृता राव थीं. उनकी इस पहली फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया और शाहिद की किस्मत चमक गई. लेकिन उन्हें बॉलीवुड में अभी आगे का सफर तय करना बाकी था, जो शुरुआती दौर में किसी भी नए सितारे के लिए नाजुक दौर होता है. शाहिद के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. पहली फिल्म हिट होने के बाद साल 2004-2005 के बीच उनकी कुल पांच फिल्मों (फिदा, दिल मांगे मोर, दीवाने हुए पागल, वाहः लाइफ हो तो ऐसी और शिकार) ने बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी. लेकिन ये सभी फिल्में बुरी तरह पिट गईं.

लेकिन वर्ष 2006 ने उनकी डूबती नैया को काफी हद तक पार लगाया. इस साल उनकी तीन फिल्में (36 चाइना टाउन, चुप चुपके और विवाह) प्रदर्शित हुईं, जिनमें से दो फिल्में औसत रहीं, वहीं विवाह ब्लॉकबस्टर रही. इसके बाद शाहिद ने कई फिल्में की, जिनमें कुछ असफल रहीं, तो कई फिल्में सफल रहीं. इश्क-विश्क, विवाह, कमीने, 36 चाइना टाउन, चुप चुपके, जब वी मेट, बदमाश कंपनी, आर…राजकुमार, हैदर, उड़ता पंजाब और हाल ही में आई साल की पहली सुपरहिट फिल्म पद्मावत शाहिद कपूर की मुख्य फिल्मों में शामिल हैं.

एक समय था जब शाहिद कपूर और करीना कपूर की प्रेम कहानियों के किस्से खूब सुर्खियां बटोरते थे. इम्तेयाज अली की सुपरहिट फिल्म जब वी मेट में दोनों एक साथ नजर आए थे, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. लेकिन उस समय लोगों को अंदाजा भी नहीं था कि इस फिल्म के साथ ही इन दोनों का ब्रेकअप हो जाएगा. फिल्म के दौरान ही इन दोनों में अचानक इतनी दूरी आ गई कि दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया. उन दिनों इनके बे्रकअप की खबरें न्यूज चैनल्स और अखबारों की मोस्ट पॉपुलर सुर्खियों में शामिल थीं. आगे चलकर करीना ने सैफ अली खान और शाहिद कपूर ने मीरा राजपूत से शादी कर ली और दोनों अपनी-अपनी जिंदगी में बेहद खुश हैं.

...तो इस वजह से हुआ था शाहिद-करीना का ब्रेकअप : बॉलीवुड में बनते बिगड़ते रिश्तों की खबरें आम हैं. कभी कोई किसी का हाथ थाम लेता है तो कभी कोई किसी से ब्रेकअप कर लेता है. बॉलीवुड में शाहिद कपूर और करीना कपूर के बीच रिश्ते को हर कोई जानता था. दोनों ने सार्वजनिक रूप से इस रिश्ते को स्वीकार भी किया था. लेकिन यह रिश्ता क्यों टूटा इसकी कोई वजह आज तक स्पष्ट नहीं हो पाई है.

2004 में बॉलीवुड फिल्म फिदा से शाहिद और करीना की प्रेम कहानी शुरू हुई. दोनों पहली बार इसी फिल्म के सेट पर मिले थे. शाहिद ने उस समय अपना फिल्मी करियर शुरू ही किया था, जबकि करीना उस समय बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियों में गिनी जाती थीं. इन सबके  बावजूद, करीना ने ही शाहिद कपूर को पहले प्रपोज़ किया था. एक इंटरव्यू में करीना ने खुद इस बात को स्वीकार किया है कि कई बार फोन और मैसेजेज करने के बाद शाहिद ने उनका प्रपोजल स्वीकार किया था. पर्दे पर दोनों की जोड़ी कुछ खास सफल नहीं रही लेकिन रीयल लाइफ में दोनों के प्यार के किस्से काफी मशहूर रहे. लेकिन जब वी मेट फिल्म के दौरान इनके रिश्ते में खटास आनी शुरू हुई.

साल 2006 में जब वी मेट की शूटिंग शुरू होने से पहले दोनों के बीच सबकुछ ठीक था, लेकिन शूटिंग खत्म होते-होते दोनों एक दूसरे से अलग होने का मन बना चुके थे. अंतिम सीन शूट करने दोनों अलग-अलग गाड़ियों से सेट पर आए थे. हालांकि तब भी लोग सिर्फ अंदाजा लगा रहे थे. ऐसा माना जा रहा था कि अमृता राव से शाहिद की नजदीकी इस अलगाव का कारण थी. वहीं करीना की भी सैफ से नजदीकियां बढ़ रही थीं. इस रिश्ते के टूटने की खबर पर आखिरी मुहर तब लगी, जब 2007 के लैकमी फैशन वीक में करीना सैफ के साथ नजर आईं. इस तरह से शाहिद-करीना की अधूरी प्रेम कहानी समाप्त हो गई.

कहा जाता है कि ब्रेकअप के लिए आखिरी कॉल भी शाहिद की ओर से आई, जबकि करीना ने इस रिश्ते के टूटने के बाद भी कई बार पैचअप की कोशिशें की थी. दोनों ने अपने रिश्ते के टूटने के बारे में कभी बात नहीं की. 2012 में करीना कपूर ने सैफ अली खान से शादी कर ली. दोनों को एक बेटा भी हुआ. वहीं शाहिद ने भी 2015 में मीरा राजपूत से शादी कर ली. शाहिद भी एक बेटी के पिता बन चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.