fbpx
Now Reading:
भारतीय डॉगी सबसे बेहतर
Full Article 3 minutes read

भारतीय डॉगी सबसे बेहतर

अगर आप कुत्ते पालने के शौकीन हैं और आप विदेशी नस्ल के कुत्ते को तरजीह देते हैं तो अब उसे तरजीह देने की ज़रूरत नहीं है. एक सर्वे में इस बात का खुलासा किया गया है कि भारतीय नस्ल के कुत्ते सबसे बेहतर हैं. इसलिए अब समय आ गया है कि आप अपनी राय को बदलें और विदेशी नस्ल के कुत्तों से तौबा करना शुरू कर दें.

पशु कल्याण संगठन पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल इंडिया (पेटा) ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि सबसे लोकप्रिय विदेशी नस्लों के कुतों में कई बीमारियां और विकार होने का खतरा रहता है. संगठन के  मुताबिक़ आमतौर पर बिकने वाले पग, ग्रेट डेन, बॉक्सर, पॉमेरेनियन को दिल के बड़ा होने, एलर्जी, दांतों की परेशानी सहित कई अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

लेकिन सड़कों पर दिखाई देने वाले भारतीय नस्ल के कुत्तों की प्रतिरोधक क्षमता इन बीमारियों को पास फटकने भी नहीं देती. पेटा की माधुरी देशमुख ने बताया कि कुत्ता पालने के  इच्छुक लोगों से हमारी अपील है कि अगर वे सबसे बढ़िया नस्ल का कुत्ता चुनना चाहते हैं तो आम भारतीय नस्ल के कुत्ते को ही चुनें.

पेटा ने कुछ ही दिन पहले प्राउड टू बी इंडियन के नाम से अपना प्रचार अभियान शुरू किया है, जिसमें फिल्मकार प्रीतिश नंदी भी हिस्सा ले रहे हैं. इस अभियान के ज़रिए लोगों से आवारा कुत्तों को अपनाने की अपील की जा रही है. इन दिनों विदेशी नस्लों के कुत्तों के लिए दुनिया भर में ज़बरदस्त मांग है. दिल्ली में विदेशी नस्ल के कुत्ते का़फी लोकप्रिय हैं और पग नस्ल का नाम इनमें सबसे ऊपर है.

पालतू कुत्तों की दुकान चलाने वाले नरेश कोहली कहते हैं कि विदेशी नस्ल के कुत्ते खासे महंगे हैं. जेट ब्लैक पग 18-20 हज़ार रुपये में आता है, जबकि जर्मन शेफर्ड की क़ीमत लगभग 8 हज़ार है. वैसे दुकानदार भी मानते हैं कि विदेशी नस्ल के  कुत्ते जल्द बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. कोहली के  मुताबिक़ रूस से मंगाए जाने वाले कुत्तों के साथ  परेशानी ज़्यादा होती है. सबसे बड़ी दिक्कत मौसम के  साथ तालमेल बिठाने में होने वाली परेशानी है.

दिल्ली में पशुओं के डॉक्टर राहुल वर्मा बताते हैं कि भारत में आवारा कुत्ते विदेशी नस्लों के  कुत्तों से कहीं मज़बूत और ताक़तवर होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.