fbpx
Now Reading:
गैजेट हैं दुर्घटनाओं का सबब
Full Article 3 minutes read

गैजेट हैं दुर्घटनाओं का सबब

हाल में हुई विमान दुर्घटनाओं में ज़्यादातर की वजह तकनीकी खामी या आतंकवादी वारदातें रही हैं, लेकिन कई और प्रश्न भी उठे हैं. इनमें एक बड़ा सवाल यह भी है कि सैकड़ों की संख्या में हवा में उड़ रहे यात्री जहाजों में से अधिकतर काफी पुराने हो चुके हैं और नए और आधुनिक गैजेटों की वजह से उन्हें कोई ख़तरा हो सकता है? क्या विमान यात्रा के दौरान गैजेटों का इस्तेमाल करने से हवाई दुर्घटना हो सकती है? 2003 में न्यूज़ीलैंड के क्राइस्ट चर्च में एक विमान हवाई अड्डे पर उतरते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. जांच के दौरान पता चला कि दुर्घटना के समय पायलट मोबाइल फोन पर अपने घरवालों के साथ बात कर रहा था. 2007 में अमेरिका में बोइंग 737 उड़ा रहे एक पायलट ने पाया कि विमान का नेविगेशन सिस्टम बंद हो गया है. परिचारिका ने यात्रियों की जांच की तो देखा कि एक यात्री अपने जीपीएस यानी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम का उपयोग कर रहा है. परिचारिका ने उससे निवेदन किया कि वह उसे बंद कर दे. यात्री ने अपना गैजेट बंद कर दिया और विमान का नेविगेशन सिस्टम सुचारू ढंग से चलने लगा.

ऐसे कई और उदाहरण सामने आए हैं, जब विमान यात्रा के दौरान गैजेटों का इस्तेमाल करने से विमान की मशीनों में व्यवधान उत्पन्न हुआ है. एक अख़बार के मुताबिक़, अधिकतर डिवाइज़ सिग्नल प्रसारित करते हैं और साथ ही साथ इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें भी प्रवाहित करते हैं. उक्त तरंगें विमान के इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के साथ छेड़छाड़ कर सकती हैं. पुराने हो रहे विमानों में नए गैजेटों द्वारा प्रसारित हो रही तरंगों से बचाव की तकनीकें उपलब्ध नहीं हैं और न इस बारे में कोई व्यापक शोध किया गया है.

ब्रिटेन के सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. ह्यूज के अनुसार, आज के  जमाने में गैजेटों की तकनीकें हर सप्ताह बदल जाती हैं, जबकि विमान की तकनीक 20 वर्ष तक नहीं बदलती. ऐसे में सामंजस्य स्थापित कर पाना मुश्किल होता है. हालांकि अभी तक इस प्रकार का कोई सर्वे नहीं किया गया है कि किस प्रकार के गैजेट की वजह से विमान में किस प्रकार का व्यवधान उत्पन्न हो सकता है, परंतु दुनिया भर में हो रही दुर्घटनाओं से इतना तो सबक लिया जा सकता है कि गैजेट ही इन दुर्घटनाओं का सबब हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.