fbpx
Now Reading:
एयरफोर्स डे: वायुसेना के 258 जवान कर रहे ज़मीन से लेकर आसमान तक अपनी ताकत का प्रदर्शन
Full Article 3 minutes read

एयरफोर्स डे: वायुसेना के 258 जवान कर रहे ज़मीन से लेकर आसमान तक अपनी ताकत का प्रदर्शन

जैसा कि आप सब को पता ही है की आज वायुसेना दिवस है और हर साल की तरह इस साल भी गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर वायु सेना दिवस कार्यक्रम शुभारंभ हो चुका है. बता दें की वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर सुबह 8 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के जांबाज जमीन से लेकर आसमान तक अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं. परेड में 44 अधिकारी और 258 जवान वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं, पीएम मोदी ने ट्वीट किया- महान देश भारतीय वायु सेना के जवानों और उनके परिवार को सलाम करता है. वे हमारे आकाश को सुरक्षित रखते हैं और किसी भी आपदा के वक्त मानवता की सेवा करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं.’

कार्यक्रम की  शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैरा जंपर्स 8000 फ़ीट की ऊंचाई से उतरे, उनके इस करतब को देखकर लोग भी दंग रह गए. परेड ग्राउंड से जाते वक्त आकाशगंगा टीम के सदस्यों का दर्शकों ने तालियां बजाकर अभिनंदन भी किया. बता दें कि आकाशगंगा टीम का नारा है- छतरी माता की जय.

वहीं वायुसेना दिवस के मौके पर परेड ग्राउंड पर लगे पर्दे पर वायुसेना की ताकत गगन शक्ति का परिचय कराया गया. गगन शक्ति इसी साल किए गए युद्ध अभ्यास में शामिल हुआ था. 
इस दौरान एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ को वायुसेना के एमआई 17 हेलिकॉप्टर्स ने सलामी भी दी.

समारोह में वायुसेना, थल सेना और जल सेना के प्रमुख बतौर मुख्य अतिथि शामिल हैं. वहीं वायुसेना के पश्चिम जोन के एयर मार्शल  ने परेड का निरीक्षण किया. वहीं पूर्व क्रिकेटर व ग्रुप कैप्टन सचिन तेंदुलकर भी पहुंच चुके हैं.

फ्लाइट लेफ्टिनेंट अंगद की अगुवाई में परेड ग्राउंड निशान टोली पहुंची तो सभी वायुसेना के जवानों ने सेल्यूट कर उनका अभिवादन किया.

बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे तीनों सेना के प्रमुख 

समारोह में कई देशों से आने वाले राजनयिक भारतीय वायुसेना की ताकत को करीब से देखेंगे. हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर डकोटा मालवाहक विमान उड़ान भरेगा. साथ ही निशान टोली की कमान महिला फ्लाइंग लेफ्टिनेंट पी. राव संभालती नज़र आएंगी. कार्यक्रम में अतिथि व लोगों को 8000 फीट की ऊंचाई से आकाशगंगा की टीम सलामी देते हुए करतब दिखाएगी.

वायुसेना का हरक्यूलिस, ग्लोबमास्टर सी-17, मिराज, सारंग और सूर्य किरण टीम हैरतअंगेज करतब कर रोमांचित कर देंगे. रोहिणी और स्पाइडर रडार भारत की ताकत का एहसास कराएगा. वायुसेना के सबसे आधुनिक कमांडो गरुड़ की टीम भी अपने शौर्य व ताकत का प्रदर्शन करेगी. एयर वॉरियर की टीम और टीम सारंग के साथ ही विंटेज विमान टाइगर मौथ भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा. हिंडन एयरबेस में सुबह आठ बजे से लेकर सवा ग्यारह बजे तक ये भव्य समारोह आयोजित हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.